मिडिल ईस्ट में तबाही का मंजर अब दूर नहीं, अमेरिका ने दो खतरनाक मिसाइल सिस्टम को किया एक्टिव 

मिडिल ईस्ट में तबाही का मंजर अब दूर नहीं, अमेरिका ने दो खतरनाक मिसाइल सिस्टम को किया एक्टिव 

International: अमेरिकी सैनिकों पर हाल के हमलों और इजराइल-हमास जंग के बीच बढ़ते तनाव के जवाब में अमेरिका मध्य पूर्व में अतिरिक्त मिसाइल डिफेंस सिस्टम तैनात कर रहा है. पेंटागन ने बताया कि एक टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (THAAD) सिस्टम और पैट्रियट एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की तैनाती की जा रही है. अतिरिक्त सेना और हथियारों की तैनाती का मकसद क्षेत्रीय प्रतिरोध को बढ़ाना, अमेरिकी सेना की रक्षा करना और इजराइल की रक्षा में मदद करना है.

THAAD सिस्टम को छोटी, मध्यम और मध्यवर्ती दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने और नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है. यह अपने शक्तिशाली रडार के लिए जाना जाता है और मिसाइल खतरों के खिलाफ क्षेत्रीय सुरक्षा को बढ़ाने का काम करेगा. पैट्रियट सिस्टम कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों, क्रूज मिसाइलों और अन्य हवाई खतरों से रक्षा करेगी. ये मिसाइल रक्षा सिस्टम मध्य पूर्व में अमेरिकी सेना और संपत्तियों की सुरक्षा और संरक्षण में योगदान देंगी.

मिसाइल डिफेंस सिस्टम की तैनाती के अलावा, अमेरिका ने इस क्षेत्र में अपनी नौसैनिक मौजूदगी भी बढ़ा दी है. दो युद्ध पोत आइजनहावर और गेराल्ड और उनके सहायक जहाजों और लगभग 2,000 नौसैनिकों को भूमध्यसागर में तैनात कर रखा है. गाजा में इजराइली एयर स्ट्राइक के बीच ईरान लगातार अरब देशों से एकजुटता की अपील कर रहा है. अरब के कई देशों में इजराइल के प्रति रुख बदलता दिख रहा है. ईरान समर्थित हथियारबंद संगठन इजराइल के खिलाफ उग्र हो रहे हैं. लेबनान में हिज्बुल्लाह और यमन में हौथीस इजराइल के खिलाफ खासतौर पर उग्र देखे गए हैं, जिन्होंने इजराइली सेना पर मिसाइल हमले किए हैं.

ईरान भी लगातार इजराइल को युद्ध रोकने की चेतावनी दे रहा है. सुप्रीम लीडर ने भी स्पष्ट शब्दों में कहा है कि अगर गाजा में इजराइल लगातार मासूमों पर हमले करता रहा तो प्रतिरोधी संगठन को जवाब देने से कोई नहीं रोक सकता और ये कि वे अपना फैसला खुद लेते हैं. इस बीच अमेरिका द्वारा हथियारों, सैनिकों और युद्धपोतों की तैनाती से क्षेत्रीय तनाव में कमी आ सकती है. अमेरिका की इस तैनाती से क्षेत्र में हालात स्थिर हो सकते हैं.

गौरतलब है कि मिसाइल डिफेंस सिस्टम की यह तैनाती दो साल बाद हुई है जब जो बाइडेन प्रशासन ने ईरान के साथ तनाव में कमी का हवाला देते हुए क्षेत्र से कुछ एयर डिफेंस सिस्टम को वापस बुला लिया था. अपनी उन्नत क्षमताओं के लिए जानी जाने वाली पैट्रियट एयर डिफेंस सिस्टम का दुनिया भर में अमेरिकी सहयोगी इस्तेमाल करते हैं.

ये तैनाती इराक और सीरिया में अमेरिकी सेना के खिलाफ हमलों में वृद्धि के बाद हुई है, खासकर इजराइल-हमास की जंग की शुरुआत के बाद से अमेरिका इन क्षेत्रों में अपनी मौजूदगी बढ़ा रहा है. अमेरिकी सेना ने हाल ही में यमन में ईरानी समर्थित हौथिस द्वारा लॉन्च किए गए बड़ी संख्या में ड्रोन और क्रूज मिसाइलों को रोका था.



 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष