हार्ट अटैक की इमरजेंसी पर डा. अवधेश शर्मा ने रखे विचार 

कानपुर कार्डियोलॉजी में वरिष्ठ हृदय रोग चिकित्सक हैं डा. अवधेश शर्मा।

हार्ट अटैक की इमरजेंसी पर डा. अवधेश शर्मा ने रखे विचार 

कानपुर। आई.एम.ए. सीजीपी  रिफ्रेशर कोर्स 2024 में कानपुर ह्रदय रोग संस्थान के वरिष्ठ चिकित्सक डा.अवधेश शर्मा ने बतौर प्रोग्राम डायरेक्टर प्रतिभाग किया। और हृदय रोग की इमरजेंसी पर अपने अमूल्य विचार रखे।
 
कार्डियक इमरजेंसी के सत्र में संजय गाँधी आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर डा. सत्येन्द्र तिवारी ने हार्ट अटैक की पहचान और त्वरित उपचार पर अपना व्याख्यान दिया । डा. तिवारी ने बताया कि हार्ट अटैक के रोगी को ३२५ मिलीग्राम एस्पिरिन की गोली तुरन्त खिला देनी चाहिये,उसके पश्चात् ईसीजी करके रोगी को तुरंत पास के हॉस्पिटल में शिफ्ट कर देना चाहिये।
 
अगर एंजियोग्राफी की सुविधा वाले हॉस्पिटल में पहुंचने में १२० मिनट से अधिक समय लग रहा है तो रोगी को ईसीजी के आधार पर थक्का गलाने वाला इंजेक्शन दे देना चाहिये। डा. तिवारी ने बताया कि सीने में दर्द के अतिरिक्त काफी थकान का महसूस होना, पसीना आना व सांस फूलना भी हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है और इसे बिल्कुल भी नजरंदाज ना करें।
 
सत्र में वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डा० आर. पी. एस. भारद्वाज, डा. मोहम्मद अहमद,डा. ए. के. त्रिवेदी व हृदय रोग संस्थान के विभागाध्यक्ष डा. उमेश्वर पाण्डे ने भी प्रतिभाग किया। सत्र के सफल आयोजन के लिये आईएमए कानपुर प्रेसिडेंट डा नंदिनी रस्तोगी ने सभी का आभार व्यक्त किया ।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ट्रम्प पर चलने वाली कान को छू कर निकली चीज गोली ही थी या फिर? ये क्या नई थ्योरी दे दी- FBI निदेशक ट्रम्प पर चलने वाली कान को छू कर निकली चीज गोली ही थी या फिर? ये क्या नई थ्योरी दे दी- FBI निदेशक
Internation Desk  पेंसिल्वेनिया में एक रैली के दौरान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक शूटर के निशाने पर थे। लेकिन इससे...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

राहु 
संजीव-नी।
संजीव-नी।
संजीवनी।
दैनिक राशिफल 15.07.2024