राशन डीलर पुराने कांटे पर तोल रहा खाद्यान्न नए पर लगवा रहा अगूंठा

नए कांटे जिलापूर्ति विभाग के भ्रष्टाचार के चलते बने घटतौली का खेल

राशन डीलर पुराने कांटे पर तोल रहा खाद्यान्न नए पर लगवा रहा अगूंठा

घटतौली से लेकर वसूली तक का खेल होता गोदाम से शुरू

अलीगढ़। सरकार की महत्वपूर्ण सार्वजनिक वितरण प्रणाली योजना में ऊपर से नीचे तक भ्रष्टाचार व्याप्त है। बार बार शिकायत के बावजूद अधिकारी सिर्फ खानापूर्ति कर रहे है। घटतौली से लेकर वसूली तक का खेल गोदाम से ही शुरू हो जाता है। इसी क्रम में अलीगढ़ के जकरिया मार्केट दोधपुर में राशन डीलरों का अध्यक्ष विजय विक्रम सिंह घटतोली किस तरह कर रहा है, और जनता धोखाधड़ी कर बेबकूफ बना रहा है ।

राशन डीलर धोखाधड़ी कर नए कांटे पर अंगूठा लगवाता है तथा पुराने से अनाज तोलकर देता है जब राशन फ्री बांटा जा रहा है तो विजय विक्रम पैसे क्यों बांट रहा है? पूर्व में की गई शिकायत पर जिलापूर्ति विभाग के अधिकारी और क्षेत्रीय इंस्पेक्टर अपनी जेबें गर्म करके वापस लौट गये और गरीबों के राशन को खुलेआम लूटने की छूट अध्यक्ष को दे दी है। गरीब परिवारों को सस्ते दामों पर अनाज मुहैया कराने और उन्हें खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के मकसद से शुरू की गई

सार्वजनिक वितरण प्रणाली यानी पीडीएस में व्याप्त भ्रष्टाचार पर मुल्क में कहीं भी अंकुश नहीं लग पा रहा है। सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी इस प्रणाली में भ्रष्टाचार यों का त्यों बना हुआ है। यह योजना पूरी तरह से भ्रष्टाचार की शिकार है। केन्द्र सरकार की ओर से सबसिडी के तौर पर दिए जाने वाले हजारों करोड़ रूपए, गरीबी रेखा से नीचे जीवन गुजर बसर कर रहे परिवारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की बजाय कालाबाजारियों, बिचौलियों, छुटभैय्ये नेताओं और भ्रष्ट अफसरों की भेंट चढ़ रहे हैं।

अलीगढ़  में सार्वजनिक वितरण प्रणाली पूरी तरह से भ्रष्टाचार के दलदल में डूबी हुई है। अधिकतर राशन की दुकानों में बड़ी रकम रिश्वत के तौर पर उगाही जाती है। राशन दुकान संचालकों को हर महीने सत्तारूढ़ सियासी पार्टी के सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए राशि देना पड़ती है। यदि न दें तो खाद्य निरीक्षक उन्हें परेशान करते हैं। बहरहाल, सबसे बड़ी बात यह है कि नौकरशाही भी चाहती है कि पीडीएस में भ्रष्ट व्यवस्था कायम रहे। यानी,नौकरशाही जिस का काम भ्रष्टाचार को रोकना है,वही उसे सबसे अधिक शह दे रही है। नौकरशाहों की सरपरस्ती में ही इस प्रणाली में भ्रष्टाचार फल फूल रहा है।

तो वहीं अलीगढ़ जिले में जिलापूर्ति विभाग और राशन डीलरों द्वारा जकरिया मार्केट दोधपुर के रहने वाले विजय विक्रम सिंह को अपना अध्यक्ष बनाया है शायद इसलिये कि राशन डीलरों की परेशानी में मदद करेगें,लेकिन विजय विक्रम खुद ही एक बहुत बड़ा राशन चोर निकला। जो राशन डीलर लाभार्थी का अंगूठा नए कांटे पर लगवाता है और खाद्यान्न पुराने कांटे पर तोलकर देता है।

पुराने कांटे में घटतौली का जुगाड़ फिट करते हुये जनता के साथ धोखाधड़ी कर राशन कम तोलकर घटतौली कर रहा है। ऐसा नहीं है कि राशन डीलरों के अध्यक्ष की इस कार्य की जानकारी जिलापूर्ति अधिकारी को नहीं है, लेकिन भ्रष्टाचार के आकंठ में डूबे भ्रष्ट अधिकारी धन और बल पर जनता के राशन पर डाका खुलेआम डलवा रहे हैं।
इनका कहना है....

इस सबंध में डीएसओ से पूछा गया तो उनका कहना है कि पूर्व में इस राशन डीलर की दुकान पर छापा मारकर कार्यवाही की गई थी। सब-कुछ ठीक मिल तो दुकान पर राशन बांटने की अनुमति दी गई है। अगर कोई शिकायत मिल रही है तो ऐसे राशन डीलर के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

संसद भवन परिसर से स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियों को शिफ्ट करने को लेकर भडका विपक्ष संसद भवन परिसर से स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियों को शिफ्ट करने को लेकर भडका विपक्ष
स्वतंत्र प्रभात। एसडी सेठी। संसद भवन परिसर में लगी स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियों को शिफ्ट किया जा रहा है। इस...

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel