कोविड 19 के बढ़ते ही , स्वास्थ्य विभाग हुआ सतर्क 

भीड़ वाली जगहों पर कम निकले, कोरोना प्रोटोकाल का पालन करे : डॉ आशु पाण्डेय 

कोविड 19 के बढ़ते ही , स्वास्थ्य विभाग हुआ सतर्क 

स्वतंत्र प्रभात। 
 
प्रयागराज- कोविड 19 के  केस फिर से जनपद में सामने आने लग गए हैं।  जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। राज्य द्वारा दिनांक 20 मार्च 2023 को जारी किए गए आदेश के क्रम में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ आशु पाण्डेय  ने जनपद के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को  कोविड को लेकर उपलब्ध संसाधनों को पूरी तरह से व्यवस्थित करने के आदेश दिए हैं।
 
जनमानस से निवेदन है कि कोरोना  प्रोटोकाल का पालन करें। सार्वजनिक स्थानों पर दो गज की दूरी बनाए रखें। मास्क लगाना भी शुरू कर दें। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ आशु पाण्डेय ने कहा है कि गर्भवती, बच्चों, बुजुर्गों और गम्भीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को खासतौर पर सावधान रहने की जरूरत है। इन सभी लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों से परहेज करना चाहिए। उन्होंने जनपद वासियों से अपील की है कि अगर घर से बाहर जाये तो कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें। भीड़ के चलते कोविड और अन्य संक्रामक रोगों के प्रसार का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए घर से बाहर  जाते समय मास्क अवश्य लगाएं।
 
वर्तमान में कोविड-19 जांच हेतु शहर में 02 केंद्र (तेज बहादुर सप्रू चिकित्सालय एवं रज्जु भैय्या यूनिवर्सिटी) क्रियाशील हैं एवं प्रमुख स्थानों (बस अड्डा, एयरपोर्ट, रेल्वे स्टेशन, दारागंज) में 4 सैम्पलिंग  टीम कार्यरत हैं। ग्रामीण इलाकों में सभी 21 ब्लॉक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड-19 जांच की सुविधा उपलब्ध है।   कोविड-19 की तैयारियों हेतु शासन  द्वारा दिनांक 10 एवं 11 अप्रैल 2023 को माक्ड्रिल जनपद के सभी कोविड-19 पंजीकृत सरकारी चिकित्सालयों में की जाएगी।
 
सभी ग्रामीण एवं शहरी चिकित्सालयों एवं कोविड-19 जांच केंद्रों  को आदेशित किया गया है कि चिकित्सालय में आने वाले सभी कोविड-19 लक्षणयुक्त व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए उनकी कोविड-19 जांच करना सुनिश्चित करें।  ग्रामीण एवं नगरीय निगरानी समिति को पुनः क्रियाशील करते हुये कोविड-19 लक्षणयुक्त व्यक्तियों की निगरानी (Surveillance) बढाई जायें।
 
अस्पतालों में लॉजिस्टिक यथा; औषधियों, पी.पी.ई. किट्स, ग्लब्स, मॉस्क इत्यादि की उपलब्धता  एवं उपकरणों, ऑक्सीजन प्लान्ट एवं कन्संट्रेटर की क्रियाशीलता सुनिश्चित की जाए।चिकित्सालय परिसर में कोविड- 19 प्रोटोकॉल का 100 प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करें (मास्क, फीवर हेल्प डेस्क, सैनिटाइजर, सामाजिक दूरी इत्यादि) उपरोक्त आदेशों का शत प्रतिशत कड़ाई से अनुपालन करना सुनिश्चित करें, 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष