यूपी बोर्ड : छात्रों की मार्कशीट पर नहीं लिखा रहेगा कम्पार्टमेंट

यूपी बोर्ड : छात्रों की मार्कशीट पर नहीं लिखा रहेगा कम्पार्टमेंट

यूपी बोर्ड पहली बार इंटर की परीक्षा में कम्पार्टमेंट की सुविधा देने जा रहा है। एक विषय में फेल छात्र-छात्राओं को पास होने का एक और मौका मिलेगा। इसी के साथ बोर्ड ने यह फैसला लिया है कि जो छात्र-छात्राएं कम्पार्टमेंट परीक्षा में पास होते हैं उनके अंकपत्र सह प्रमाणपत्र में यह नहीं लिखा जाएगा

यूपी बोर्ड पहली बार इंटर की परीक्षा में कम्पार्टमेंट की सुविधा देने जा रहा है। एक विषय में फेल छात्र-छात्राओं को पास होने का एक और मौका मिलेगा। इसी के साथ बोर्ड ने यह फैसला लिया है कि जो छात्र-छात्राएं कम्पार्टमेंट परीक्षा में पास होते हैं उनके अंकपत्र सह प्रमाणपत्र में यह नहीं लिखा जाएगा कि उन्होंने कम्पार्टमेंट परीक्षा देकर सफलता हासिल की है।

ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि कम्पार्टमेंट परीक्षा में सम्मिलित होने वाले बच्चों पर मनोवैज्ञानिक दबाव न बने।
संयुक्त सचिव जयशंकर दुबे की ओर से 20 अप्रैल को जारी आदेश में इसका जिक्र है। सीआईएससीई बोर्ड भी कम्पार्टमेंट परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं के अंकपत्र पर इसका उल्लेख नहीं करता।

हालांकि सीबीएसई बोर्ड की मार्कशीट पर कम्पार्टमेंट का जिक्र रहता है। यूपी बोर्ड ने मई में कम्पार्टमेंट परीक्षा कराने की तैयारी की थी लेकिन लॉकडाउन से मई में परिणाम आना संभव नहीं दिख रहा। ऐसे में कम्पार्टमेंट परीक्षा तो दूर की बात है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने दी गौतम नवलखा को जमानत- '4 साल में भी आरोप तय नहीं'। सुप्रीम कोर्ट ने दी गौतम नवलखा को जमानत- '4 साल में भी आरोप तय नहीं'।
स्वंतत्र प्रभात ब्यूरो।     सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को एल्गार परिषद-माओवादी संबंध मामले में मानवाधिकार कार्यकर्ता गौतम नवलखा को जमानत दे...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel