गोरखपुर मण्डल में 70 पुलिसवालों पर हुआ बड़ा एक्शन ,पासपोर्ट वेरिफिकेशन में कर रहे थे वसूली; 5 सस्पेंड,

गोरखपुर कुशीनगर महराजगंज देवरिया जनपद ले 70 पुलिस वालों पर कार्यवाही, पासपोर्ट वेइफिकेशन में लापरवाही

 गोरखपुर मण्डल में 70 पुलिसवालों पर हुआ बड़ा एक्शन ,पासपोर्ट वेरिफिकेशन में कर रहे थे वसूली; 5 सस्पेंड,

ब्यूरो /शत्रुघ्न मणि त्रिपाठी

गोरखपुर जनपद में  पुलिसवालों पर बड़ी कार्रवाई हुई है। रेंज के चारों जिले में पासपोर्ट सत्यापन में धनउगाही और लापरवाही करने वाले 70 पुलिस वालों पर गाज गिर गई है। DIG कार्यालय से लिए गए फीडबैक में सामने आया है कि गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज जिले में तैनात 70 पुलिस वालों ने पासपोर्ट सत्यापन में मनमानी की है।

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए DIG आनंद कुलकर्णी ने 5 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड करने के साथ ही 7 को लाइन हाजिर कर दिया। 21 को लघुदंड देने के बाद सत्यापन के लिए आवेदक के घर न जाने वाले 17 पुलिसकर्मियों को चेतावनी दी गई। आवेदक को परेशान करने वाले 20 पुलिसकर्मियों का पटल परिवर्तन कर दिया गया।

*एडिशनल SP की भी चल रही प्रारंभिक जांच*

वहीं, इससे पहले कुशीनगर के एक एडिशनल SP की भी प्रारंभिक जांच चल रही है, क्योंकि तब वही प्रभारी हुआ करते थे। DIG की कार्रवाई से विभाग में हड़कंप मचा है। DIG रेंज आनंद कुलकर्णी ने यह कार्रवाई पासपोर्ट का आवेदन करने वालों के फीडबैक के आधार पर की है।

*DIG कार्यालय से लिया जाता फीडबैक*

दरअसल, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर और महराजगंज जिले में हर महीने ही 12 से 15 हजार लोग पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन करते हैं। थाना स्तर पर होने वाले सत्यापन के दौरान आवेदक से किसी ने रुपये तो नहीं लिए या उसे परेशान किया, इसका फीडबैक रोजाना DIG कार्यालय से लिया जा रहा है।

*फीडबैक सेल DIG को देती है रोजाना रिपोर्ट*

DIG कार्यालय से आवेदक से फोन पर बातचीत करने के बाद फीडबैक सेल इसकी रोजाना DIG को रिपोर्ट देते हैं। पिछले चार महीने में रैंडम ही आवेदक से फोन पर हुई बातचीत में गोरखपुर रेंज के थानों पर तैनात 70 पुलिसकर्मियों की कार्यप्रणाली खराब पाई गई, जिसमें कई लोग सत्यापन के लिए रुपये मांग रहे थे।

*वहीं, कुछ पुलिसकर्मी आवेदक को बेवजह कर रहे थे परेशान*
पूरे मामले की समीक्षा के बाद DIG ने जांच कराई और फिर आरोप की पुष्टि होने पर यह कार्रवाई हुई है। वहीं, इस कार्रवाई से पूरे पुलिस महकमें में हड़कंप मचा हुआ है। पुलिस बेवजह परेशान करने की बात सामने आई।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

संसद भवन परिसर से स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियों को शिफ्ट करने को लेकर भडका विपक्ष संसद भवन परिसर से स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियों को शिफ्ट करने को लेकर भडका विपक्ष
स्वतंत्र प्रभात। एसडी सेठी। संसद भवन परिसर में लगी स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियों को शिफ्ट किया जा रहा है। इस...

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel