गोरखपुर मण्डल में 70 पुलिसवालों पर हुआ बड़ा एक्शन ,पासपोर्ट वेरिफिकेशन में कर रहे थे वसूली; 5 सस्पेंड,

गोरखपुर कुशीनगर महराजगंज देवरिया जनपद ले 70 पुलिस वालों पर कार्यवाही, पासपोर्ट वेइफिकेशन में लापरवाही

 गोरखपुर मण्डल में 70 पुलिसवालों पर हुआ बड़ा एक्शन ,पासपोर्ट वेरिफिकेशन में कर रहे थे वसूली; 5 सस्पेंड,

ब्यूरो /शत्रुघ्न मणि त्रिपाठी

गोरखपुर जनपद में  पुलिसवालों पर बड़ी कार्रवाई हुई है। रेंज के चारों जिले में पासपोर्ट सत्यापन में धनउगाही और लापरवाही करने वाले 70 पुलिस वालों पर गाज गिर गई है। DIG कार्यालय से लिए गए फीडबैक में सामने आया है कि गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज जिले में तैनात 70 पुलिस वालों ने पासपोर्ट सत्यापन में मनमानी की है।

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए DIG आनंद कुलकर्णी ने 5 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड करने के साथ ही 7 को लाइन हाजिर कर दिया। 21 को लघुदंड देने के बाद सत्यापन के लिए आवेदक के घर न जाने वाले 17 पुलिसकर्मियों को चेतावनी दी गई। आवेदक को परेशान करने वाले 20 पुलिसकर्मियों का पटल परिवर्तन कर दिया गया।

*एडिशनल SP की भी चल रही प्रारंभिक जांच*

वहीं, इससे पहले कुशीनगर के एक एडिशनल SP की भी प्रारंभिक जांच चल रही है, क्योंकि तब वही प्रभारी हुआ करते थे। DIG की कार्रवाई से विभाग में हड़कंप मचा है। DIG रेंज आनंद कुलकर्णी ने यह कार्रवाई पासपोर्ट का आवेदन करने वालों के फीडबैक के आधार पर की है।

*DIG कार्यालय से लिया जाता फीडबैक*

दरअसल, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर और महराजगंज जिले में हर महीने ही 12 से 15 हजार लोग पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन करते हैं। थाना स्तर पर होने वाले सत्यापन के दौरान आवेदक से किसी ने रुपये तो नहीं लिए या उसे परेशान किया, इसका फीडबैक रोजाना DIG कार्यालय से लिया जा रहा है।

*फीडबैक सेल DIG को देती है रोजाना रिपोर्ट*

DIG कार्यालय से आवेदक से फोन पर बातचीत करने के बाद फीडबैक सेल इसकी रोजाना DIG को रिपोर्ट देते हैं। पिछले चार महीने में रैंडम ही आवेदक से फोन पर हुई बातचीत में गोरखपुर रेंज के थानों पर तैनात 70 पुलिसकर्मियों की कार्यप्रणाली खराब पाई गई, जिसमें कई लोग सत्यापन के लिए रुपये मांग रहे थे।

*वहीं, कुछ पुलिसकर्मी आवेदक को बेवजह कर रहे थे परेशान*
पूरे मामले की समीक्षा के बाद DIG ने जांच कराई और फिर आरोप की पुष्टि होने पर यह कार्रवाई हुई है। वहीं, इस कार्रवाई से पूरे पुलिस महकमें में हड़कंप मचा हुआ है। पुलिस बेवजह परेशान करने की बात सामने आई।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ट्रम्प पर चलने वाली कान को छू कर निकली चीज गोली ही थी या फिर? ये क्या नई थ्योरी दे दी- FBI निदेशक ट्रम्प पर चलने वाली कान को छू कर निकली चीज गोली ही थी या फिर? ये क्या नई थ्योरी दे दी- FBI निदेशक
Internation Desk  पेंसिल्वेनिया में एक रैली के दौरान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक शूटर के निशाने पर थे। लेकिन इससे...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

राहु 
संजीव-नी।
संजीव-नी।
संजीवनी।
दैनिक राशिफल 15.07.2024