पी.एम. स्व: निधि स्कीम के तहत स्ट्रीट वैंडर्स को बैंको से ऋण का लाभ देने में करनाल जिला प्रदेश भर में शीर्ष पर

नगर निगम आयुक्त डॉ. मनोज कुमार ने डॉ. मंगलसेन ऑडिटोरियम में पी.एम. स्व:निधि स्कीम तथा टाऊन वैंडिंग कमेटी के साथ बैठक में दोनो स्कीमो की समीक्षा की।  


करनाल

           रेहड़ी-फड़ी पर अपना सामान बेचकर आजीविका कमाने वाले लोगों को कोविड काल में 10 हजार का ऋण देकर आर्थिक मदद करने के मकसद से बनी प्रधानमंत्री स्व:निधि योजना तथा टाऊन वैंडिंग कमेटी के सदस्यों के साथ बुधवार सांय शहर के डॉ. मंगलसेन ऑडिटोरियम में नगर निगम आयुक्त डॉ. मनोज कुमार की अध्यक्षता में बैठकें हुई।

                 पहली बैठक में तीन बिन्दुओं का एजेण्डा प्रस्तुत किया गया, जिसमें प्रधानमंत्री स्व:निधि की पिछली बैठक की पुष्टि, स्कीम का लाभ देने के उद्देश्य से 3858 पथ विक्रेताओं को एल.ओ.आर. यानि सिफारशी पत्र जारी करना तथा स्कीम के अंतर्गत पथ विक्रेताओं को प्रथम चरण में 10 हजार रूपये केपिटल राशि बैंको के माध्यम से जारी करने तथा इस प्रथम ऋण राशि के पूर्ण भुगतान के पश्चात प्रार्थी को 20 हजार रूपये के ऋण के लिए आवेदन करना शामिल था।
                  इस पर चर्चा के दौरान निगमायुक्त ने बताया कि पी.एम. स्व:निधि योजना को लागू करने में करनाल जिला प्रदेश भर में अव्वल है, इसके तहत 2222 स्ट्रीट वैंडर्स को ऋण देकर लाभांवित किया गया है। उन्होंने बताया कि इस स्कीम के तहत कुल 4456 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनकी जांच-पड़ताल के बाद 2308 आवेदन स्वीकृत किए गए और 2222 को ऋण उपलब्ध करवाया गया। उन्होंने बताया कि इस उपलब्धि को ओर आगे ले जाने के लिए ऐसे स्ट्रीट वैंडर जिन्होंने बीते एक साल में 10 हजार रूपये के ऋण की पूर्ण अदायगी कर दी है, उन्हें अब 20 हजार रूपये का नया ऋण देने के लिए आवेदन देने को कहा गया है।
                  
    पी.एम. स्व:निधि की इस बैठक में पी.एन.बी. के एल.डी.एम., मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक, जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त निदेशक, महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी तथा सहायक श्रम आयुक्त के प्रतिनिधि, नेहरू पैलेस मार्किट व्यापार मण्डल के अध्यक्ष, लव-कुश सेवा दल के राजेश राजोरिया तथा अशोक नगर से एक अन्य सदस्य मनवर उपस्थित हुए।

पी.एम. स्व:निधि स्कीम के तहत स्ट्रीट वैंडर्स को बैंको से ऋण का लाभ देने में करनाल जिला प्रदेश भर में शीर्ष पर


                     
 इसके पश्चात निगमायुक्त की अध्यक्षता में टाऊन वैंडिंग कमेटी की बैठक हुई। इसमें 6 बिन्दुओं का एजेण्डा प्रस्तुत किया गया। इनमें विगत बैठक की कार्रवाई की पुष्टि, रूद्राभिषेक एंटरप्राईजि़ज प्राइवेट लिमिटेड एजेंसी नोएडा की सर्वे रिपोर्ट में शामिल 4559 स्ट्रीट वैंडर्स की सूची में से 1097 स्ट्रीट वैंडर्स को अस्थाई वैंडिंग प्रमाण पत्र जारी करना शामिल था, बकाया 3462 स्ट्रीट वैंडर शहर में नहीं पाए गए बताए गए। निगमायुक्त ने बताया कि जून 202 में पी.एम. स्ट्रीट वैंडर स्व:निधि योजना आरम्भ की गई थी, जिसमें स्ट्रीट वैंडिंग का कार्य करने वाले पथ विक्रेताओं को एल.ओ.आर. जारी करने का प्रावधान है। इस योजना का लाभ देने के उद्देश्य से निगम के नेहरू पैलेस स्थित कार्यालय द्वारा 3858 को एल.ओ.आर. जारी किए गए और सर्वे में चिन्हित 1097 सहित कुल 4955 स्ट्रीट वैंडर की नई सूची आज की बैठक में प्रस्तुत की गई।
                       
 एजेंडा के तीसरे बिन्दू में चिन्हित स्ट्रीट वैंडर्स को वैंडिंग प्रमाण पत्र तथा पहचान पत्र जारी करने बारे जानकारी दी गई। इसी प्रकार बिन्दु नम्बर 4 में उक्त एजेंसी द्वारा करनाल शहर की 14 जगहों को वैंडिंग स्थल के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव दिया गया था, जिनकी डिटेल इम्प्लीमैंटेशन प्लान तैयार करते हुए मुख्यालय को स्वीकृति हेतू भेजा जाना है। इन स्थानो में पुराने बस अड्डे के पास की जगह, नेहरू पैलेस मार्किट, पुरानी सब्जी मण्ड़ी में पानी की टंकी के पास, मुगल कैनाल मार्किट रोड, करनाल-चण्ड़ीगढ ओल्ड जी.टी रोड, ब्रह़म नगर का अस्थाई पार्क, राम लीला मैदान, सेक्टर-12 का सुपर मॉल, सेक्टर-12 की ही हुडा पार्किंग व आयकर विभाग के पास खाली जगह, संडे बाजार स्थल तथा हुडा मैदान शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त बिन्दू नम्बर-5 में ऐसे स्ट्रीट वैंडर्स जिनको 10 हजार रूपये का ऋण जारी किया जा चुका है, उनमें से 999 को चालू वित्त वर्ष में 20 हजार रूपये का ऋण उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है।
                     बैठक में मौजूद एलडीएम के प्रतिनिधि को निगमायुक्त ने कहा कि उपरोक्त दोनो स्कीमे प्रधानमंत्री की फ्लैगशिप स्कीमे हैं, जिनमें ज्यादा से ज्यादा लोगों का लाभ दिया जाना है। उन्होंने कहा कि सभी बैंकर ऐसे आवेदनों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करके उन्हें स्वीकृत कर ऋण की अदायगी करें।  

                      इस मीटिंग में एडीसी, सीएमओ, डीटीपी, नगर निगम के अधीक्षण अभियंता, पुलिस अधीक्षक, ट्रेफिक पुलिस अधीक्षक के प्रतिनिधि, उपनिगमायुक्त, दमकल केन्द्र अधिकारी के प्रतिनिधि, व्यापार मण्डल के सचिव, सम्पूर्ण मानव सेवा समिति के प्रतिनिधि तथा एलडीएम के प्रतिनिधि शािमल हुए। इसके अतिरिक्त गैर सरकारी सदस्यों में करनाल के रसीदा बेगम, लीला देवी, रेखा, सुंदर लाल, महाबीर, राकेश मिश्रा, मनवर तथा पंकज भी शामिल हुए।  

Tags:

About The Author

Related Posts

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने दी गौतम नवलखा को जमानत- '4 साल में भी आरोप तय नहीं'। सुप्रीम कोर्ट ने दी गौतम नवलखा को जमानत- '4 साल में भी आरोप तय नहीं'।
स्वंतत्र प्रभात ब्यूरो।     सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को एल्गार परिषद-माओवादी संबंध मामले में मानवाधिकार कार्यकर्ता गौतम नवलखा को जमानत दे...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel