कार्यक्रम “मन की बात”

कार्यक्रम “मन की बात”

Pooja Tiwari – Seattle, Washington (USA)स्वतंत्र प्रभात (वाशिंगटन) आज रविवार अप्रैल 26 को मोदी जी रेडियो पर “मन की बात” करेंगे। लॉकडाउन के दौरान दूसरी बार रेडियो पर प्रसारित होने जा रहा है। “मन की बात” में प्रधानमंत्री मोदी जी का फोकस देश में लॉकडाउन की स्थिति को लेकर हो सकता है। वैसे प्रधानमंत्री मोदी जी के

कार्यक्रम “मन की बात”

Pooja Tiwari – Seattle, Washington (USA)
स्वतंत्र प्रभात (वाशिंगटन)

आज रविवार अप्रैल 26 को  मोदी जी रेडियो पर “मन की बात” करेंगे। लॉकडाउन के दौरान दूसरी बार रेडियो पर प्रसारित होने जा रहा है। “मन की बात” में प्रधानमंत्री मोदी जी का फोकस देश में लॉकडाउन की स्थिति को लेकर हो सकता है। वैसे प्रधानमंत्री मोदी जी के पद ग्रहण करने के बाद से 64वॉ संस्करण होने जा रहा है। तो चलिए बात करते हैं की इनका पहला संस्करण कब शुरू हुआ। और “मन की बात” कार्यक्रम रेडिओ पर और रविवार के दिन प्रसारित हो ऐसा क्यूँ  सोचे हमारे प्रधानमंत्री जी। 

नरेंद्र मोदी जी हर महीने रविवार के दिन “आल इंडिया रेडियो” पर राष्ट्र को सम्बोधित करते हैं। उन्होंने पहली बार रेडियो पर मन की बात 3 अक्टूबर 2014 को किया था। इसी दिन के ठीक 1 दिन पहले 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान शुरू किये थे। इनका पहला प्रसारण विजयदशमी के दिन शुरू हुआ। उन्होंने ये दिन इसलिए चुना था, क्योंकि उनको ये भली-भाँति पता है, कि इस दिन बुराई पर अच्छाई की जीत हुई थी। समाज को नयी दिशा और उम्मीद मिली थी। इसलिए उन्होंने इस दिन को चुन कर समाज को एक नई दिशा और उम्मीद देना चाहते थे। और प्रधानमंत्री जी अपनी आवाज देश के हर कोने में पहुंचाना चाहते थे, चाहे वो गाँव हो या शहर इसलिए उन्होंने रेडियो पर इस कार्यक्रम को प्रसारित करवाया, क्योंकि आज भी ग्रामीण और कम विकसित इलाकों में बहुत जगह केबल का कनेक्शन नहीं है। और रेडिओ पर प्रसारित होने की वजह से प्रधानमंत्री जी के इस कार्यक्रम का लाभ लगभग 80% से 85% आबादी उठा सकती है। और रविवार को सभी सरकारी और प्राइवेट कर्मचारिओं का अवकाश रहता है, जिससे वे सभी भी मोदी जी  के कार्यक्रम को सुन सकें। 

 मोदी जी का चौथा सम्बोधन “मन की बात ” 27 जनवरी 2015 को हुआ था, जिसमे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ” बराक  ओबामा ” मुख्य हिस्सा थे। और भारत के प्रधानमंत्री और अमेरिका के राष्ट्रपति दोनों लोग लोगों के पूछे गए प्रश्नो का उत्तर दे रहें थे। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति “बराक ओबामा” 2015 में मनाये गए गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि थे। 

“मन की बात” के  एपिसोड की लिस्ट :

2014  में 3 एपिसोड हुआ था। पहला एपिसोड 3 अक्टूबर 2014 को हुआ था। 

2015 में पहला एपिसोड 27 जनवरी को हुआ था, जिसमे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति मौजूद थे। और 2015 में दूसरा यानी “मन की बात” का  पाँचवा एपिसोड 22 फ़रवरी को प्रसारित हुआ था, जिसमे मोदी जी ने छात्रों  को सम्बोधित किया था, कि छात्र परीछा के तनाव से बचे। और 2015 का लास्ट प्रसारण 27 दिसंबर को हुआ था जो की 15वां एपिसोड था, जिसमे उन्होंने उल्लेख किया था, कि बाबा भीम राव अम्बेडकर की 125वीं जयंती कैसे मनायी जाएगी। 

25 नवम्बर 2018 को 50वां एपिसोड प्रसारित हुआ था। इस दिन इस कार्यक्रम के 50 एपिसोड पूरे हुए थे। 24 फ़रवरी 2019 को 53वां एपिसोड था, जो की मोदी जी के पहले प्रधानमंत्री पद के कार्यकाल का लास्ट एपिसोड था। फिर दूसरे कार्यकाल के प्रधानमंत्री पद ग्रहण करने के बाद पहला एपिसोड 30 जून 2019 को प्रसारित हुआ, जो की 54वां एपिसोड था। और 2020 में 63वां एपिसोड लॉकडाउन के दौरान 29 मार्च को हुआ था, जिसमे मोदी जी ने COVID-19 महामारी के कारण प्रचलित स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया था। और आज उनका 64वां एपिसोड प्रसारित होने जा रहा है, तो आप लोग ठीक 11 बजे “मन की बात” सुनिए और अपने टीवी, रेडिओ के पास 11 बजे बैठ जाइये। 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने दी गौतम नवलखा को जमानत- '4 साल में भी आरोप तय नहीं'। सुप्रीम कोर्ट ने दी गौतम नवलखा को जमानत- '4 साल में भी आरोप तय नहीं'।
स्वंतत्र प्रभात ब्यूरो।     सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को एल्गार परिषद-माओवादी संबंध मामले में मानवाधिकार कार्यकर्ता गौतम नवलखा को जमानत दे...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel