प्रयर्टकों के लिए पक्षी विहार का सौंद्रिय करण की कवायद शुरू 

प्रयर्टकों के लिए पक्षी विहार का सौंद्रिय करण की कवायद शुरू 

स्वतंत्र प्रभात  -धर्मेंद्र प्रताप वर्मा


सोहावल, अयोध्या। विकास प्राधिकरण द्वारा सोहावल तहसील क्षेत्र अंतर्गत कोला गांव स्थित समदा झील पक्षी विहार में आने वाले प्रयर्टकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनाने की कवायद में अयोध्या विकास प्राधिकरण ने शुरु की। देशी विदेशी पक्षियों के विहार का केंद्र बनाने के साथ  मनोहारी स्थल बनाने की कवायद में टेंट सिटी का निर्माण के  साथ पौध रोपण कर आगंतुकों को करवल करते पक्षियों को दूर दराज से आए आगंतुकों को भ्रमण के लिए मनोहारी पार्क ठहरने  काशी के तर्ज पर टेंट से बनाए गये घर नुमा माहौल का लुत्फ राम जन्म भूमि पर निर्मित मंदिर से पूर्व तैयार करने की मंशा अयोध्या विकास प्राधिकरण ने तैयारियां शुरु कर दी है।पार्क सौंदर्यीकरण में गुड़हल तुलसी वन तुलसी सहित लाल पीला सफेद गुलाल एवं स्वस्थ पर्यावरण के लिए देशी पौध वृक्ष से युक्त पक्षी विहार समदा झील को जोडने की शासन की मंशानुरुप उक्त विहार को दाशर्निक बनाने का हर प्रयास किया जा रहा है। दूर दराज से आने  नगर आयुक्त के अनुसार शुरूआत में आगामी मानसून से पूर्व  तीन गेट के साथ टेंटो को सिटी का, आकार देना है।पक्षी विहार में देश विदेश की पक्षियों को देखने के लिए आने वाले मेहमानों का रूप देते हुए उक्त सिटी में गांव की मिट्टी उसकी सुगंध शुद्ध पर्यावरण का विशेष ध्यान रखा गया है। जिससे आसपास के गांव के बेरोजगारों को रोजगार मुहैया होगा। रमणीक मनोहारी होने के कारण प्रयर्टकों को भी आकर्षित करेगा। 

मालूम हो कि 67 एकड़ की समदा झील को अयोध्या धाम राम मंदिर से जोड़ने की शासन की मंशा थी। जिसे मूर्त रुप देने की जिम्मेदारी अयोध्या विकास प्राधिकरण को 9 करोड़ खर्च कर निर्माण करने की जिम्मेवारी सौंपी गयी।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने दी गौतम नवलखा को जमानत- '4 साल में भी आरोप तय नहीं'। सुप्रीम कोर्ट ने दी गौतम नवलखा को जमानत- '4 साल में भी आरोप तय नहीं'।
स्वंतत्र प्रभात ब्यूरो।     सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को एल्गार परिषद-माओवादी संबंध मामले में मानवाधिकार कार्यकर्ता गौतम नवलखा को जमानत दे...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel