चित्रकला कार्यशाला के बाल कलाकारों को जिलाधिकारी ने किया पुरस्कृत

चित्रकला कार्यशाला के बाल कलाकारों को जिलाधिकारी ने किया पुरस्कृत

रिपोर्ट_रामलाल साहनी

स्वतंत्र प्रभात 

मीरजापुर, 

राज्य ललित कला अकादमी एवं संस्कार भारतीय मीरजापुर के संयुक्त तत्वावधान में 20 दिवसीय चित्रकला कार्यशाला का आज समापन किया गया।

समापन कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिलाधिकारी दिव्या मित्तल रही। इस मौके पर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी ने दीप प्रज्वलीत कर तथा मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ कर बच्चों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि मुझे अंदाज नहीं था कि इस शहर में इतने अच्छे कलाकार हो सकते हैं। संस्कार भारती के कार्यों की उन्होंने मुक्त कंठ से सराहना की। उन्होंने कहा कि समाज में सांस्कृतिक गतिविधियां होती रहनी चाहिए। मां विंध्यवासिनी एवं अष्टभुजा देवी का क्षेत्र होने से यहां कण कण में सरस्वती के दर्शन होते हैं।

प्रदर्शनी देखते समय बच्चों की कलाकृतियों को देखकर वह अचंभित हो रही थी और बच्चों से उन कलाकृतियों के बारे में बारीकी से जानकारी प्राप्त की। कार्यशाला के प्रशिक्षक अनिल सोनी ने जिलाधिकारी दिव्या मित्तल की लाइव स्केचिंग कर के उन्हें मंत्रमुग्ध कर दिया। तत्पश्चात संस्था अध्यक्ष कृष्ण मोहन गोस्वामी ने आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत एवं कार्यशाला के ऊपर प्रकाश डाला।

काशी प्रांत अध्यक्ष डां गणेश प्रसाद  अवस्थी ने साहित्य संगीत एवं कला के महत्व को परिभाषित किया। उन्होंने कहा कि आज के समय में व्यक्ति के अंदर वैश्विक रूप में संवेदनहीनता बढ़ती जा रही है। इसका समाधान साहित्य, संगीत और कला के माध्यम से ही हो सकता है। काशी विद्यापीठ के विभागाध्यक्ष डा.  सुनील कुमार विश्वकर्मा ने प्रशंसा करते हुए कहा मीरजापुर में संस्कार भारती की सांस्कृतिक गतिविधियां गुणवत्ता युक्त होकर बढ़ती जा रही है

इससे निश्चित रूप से नगरवासी  लाभान्वित होंगे। चित्रकला कार्यशाला में बच्चों द्वारा लगाए गए चित्रों की प्रदर्शनी को सभी दर्शकों ने सराहा। प्रशिक्षकों, आयोजक एवं दर्शकों के द्वारा जिन चित्रों की ज्यादा सराहना  जिलाधिकारी द्वारा बच्चों को जूनियर और सीनियर वर्ग में प्रथम, द्वितीय, तृतीय तथा सांत्वना पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। 


आज कार्यशाला के समापन अवसर पर संस्था अध्यक्ष कृष्ण मोहन गोस्वामी ने कलाकारों को अंगवस्त्रम प्रदान किया तथा जिलाधिकारी दिव्या मित्तल के द्वारा उन्हें प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। इस अवसर पर डां राम हर्ष गुप्ता, प्रमोद चंद्र अग्रवाल, राज पति ओझा, मनीष शर्मा तथा धन्यवाद ज्ञापन राजेश सिंह डायरेक्टर एस एन पब्लिक स्कूल ने किया।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel