आधार कार्ड बनवाने के नाम पर दलालों की मिलीभगत से हो रही है लूट ।

गरीब जनता को धमकिया दे, कर देते हैं बाहर । गौरव पुरी( रिपोर्टर ) ज्ञानपुर, भदोही:- कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकार सभी को आधार कार्ड से जोड़ रही है। ई-मित्रों पर आधार पंजीयन को नि:शुल्क रखा है। यहां तक कि आधार कार्ड की प्रिंटिंग ,लेमिनेशन ,और संशोधन के

गरीब जनता को धमकिया दे,  कर देते हैं बाहर ।

गौरव पुरी( रिपोर्टर )

ज्ञानपुर, भदोही:-

कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकार सभी को आधार कार्ड से जोड़ रही है। ई-मित्रों पर आधार पंजीयन को नि:शुल्क रखा है। यहां तक कि आधार कार्ड की प्रिंटिंग ,लेमिनेशन ,और संशोधन के लिए भी न्यूनतम 5 रुपये से 10 रुपये तक शुल्क निर्धारित है।

इसके विपरीत आमजन से मनमाना शुल्क वसूला जा रहा है। लेकिन प्रशासन इसे नजरअंदाज करती नजर आ रही है । इस अनदेखी के कारण दलालों के हौसले और बुलंद है। दस्तावेज में कमी के नाम पर बोला जाता है कि के.वी.सी. हम नहीं करते हैं, बाहर से कराना पड़ेगा ,

और गोल मटोल जवाब के साथ साथ कुछ भी उखाड़ने की धमकी दी जाती है । सर्वाधिक दिक्कतें छात्र-छात्राओं को उठाना पड़ रहा है।यहां तक कि स्कूली छात्राओं को रोते हुए वापस घरों को लौटना पड़ रहा है।

आधार कार्ड बनवाने के नाम पर दलालों की मिलीभगत से हो रही है लूट ।

बताते चलें कि शासन के निर्देश पर छात्र-छात्राओं के आधार कार्ड व शैक्षणिक अभिलेखों में जन्म तिथि व नाम आदि में एकरूपता होनी चाहिए, तभी उनके बोर्ड के फार्म भरे जा सकेंगे।ऐसा न होने पर उन्हें परीक्षा से वंचित हो सकते हैं। लोगों का कहना है कि आधार कार्ड बनाने वाली टीम के लोग दस्तावेज पूरा न होने का हवाला देकर अवैध वसूली कर रहे है।

300  से लेकर 500 रुपये  तक की मांग की जाती है। वहीं विरोध करने पर टीम के सदस्यों द्वारा किसी भी सूरत में कार्ड न बनाने की धमकी दी जाती है।जनमानस ने कार्यवाही के लिए जिलाधिकारी महोदय का इस ओर ध्यान आकृष्ट कराया है।

About The Author: Swatantra Prabhat