3 लीटर पानी से नहाकर दिया जल बचाओ का सन्देश

एक व्यक्ति मात्र 3 लीटर पानी से 2 बार साबुन लगाकर स्नान करता नजर आ रहा है।

स्वतंत्र प्रभात/ राजस्थान

3 लीटर पानी से नहाना अकल्पनीय लगता है ऐसा किया बरसनी के कमल किशोर ने । इन दिनों शोशल मीडिया व यूट्यूब पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमे एक व्यक्ति मात्र 3 लीटर पानी से 2 बार साबुन लगाकर स्नान करता नजर आ रहा है। वीडियो में दिख रहे शख्श कमल किशोर से बात करने पर उन्होंने बताया कि पृथ्वी पर पानी बहुत सीमित है ,जिन क्षेत्रों में पानी कम है वहाँ के लोग तो पानी सदुपयोग करना सीख गये

परन्तु जिन क्षेत्रों में पर्याप्त पानी है वहाँ के लोग अभी भी पानी का दुरूपयोग करते है। पेशे से अध्यापक कमल किशोर का यह वीडियो बनाने का उद्देश्य यह है कि जब हम कम पानी में कार्य कर सकते है तो अधिक पानी खर्च क्यों करें? एक व्यक्ति 10 लीटर पानी में आसानी से स्नान कर सकता है तो 20 लीटर पानी बहाना जल देवता और प्रकृति का अपमान है।

 कमल किशोर संघ से जुड़े हुए है संघ के प्रेरणा से ही  पहले भी इको ब्रिक्स बनाकर जिसमे घर में उपयोग होने वाली सभी पॉलिथीन आदि को बोतल में भरना,ताकि पॉलिथीन को इधर उधर न फेंके और प्रदूषण,जीव हत्या से बचा जा सके।

अब तक कर चुके 23 बार रक्तदान

अध्यापक कमल किशोर बरसनी व आसपास के क्षेत्रों में रक्तदान हेतु युवाओं को प्रेरित भी कर रहे है। संघ व सेवा भारती के सहयोग से अब तक कई शिविर भी लगा चुके है।मूलतः फुलेरा के रहने वाले कमल किशोर अब तक 23 बार रक्तदान कर चुके है।

About The Author: Swatantra Prabhat