रामनगरी अयोध्या पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने तीन कार्यक्रमों में शिरकत की

जहां से सड़क मार्ग के जरिए करीब 10 किलोमीटर का सफर तय कर सीएम योगी आदित्यनाथ मुख्य कार्यक्रम स्थल अम्मा जी मन्दिर पहुंचे।

 

 


 रामनगरी अयोध्या पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने तीन कार्यक्रमों में शिरकत की। अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ धर्म नगरी अयोध्या पहुंचे थे। सरयू नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण सरयू तट के किनारे बने हेलीपैड पर जलभराव होने के चलते सीएम का उड़न खटोला यंहा न उतरकर अयोध्या एयरपोर्ट पर उतरा। 


जहां से सड़क मार्ग के जरिए करीब 10 किलोमीटर का सफर तय कर सीएम योगी आदित्यनाथ मुख्य कार्यक्रम स्थल अम्मा जी मन्दिर पहुंचे। यहां पर दक्षिण भारतीय परंपरा के संतों ने उनका परंपरागत रूप से स्वागत किया।वैदिक मंत्रोचार के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने अम्माजी मन्दिर में स्थापित जगतगुरु रामानुजाचार्य की 4 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया।प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा दक्षिण भारतीय परंपरा से जुड़े वरिष्ठ संत मौजूद रहे। 

 मंच से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संतों को संबोधित भी किया। अयोध्या के अम्माजी मंदिर में स्टैचू आफ डिग्निटी के नाम से जगतगुरु रामानुजाचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया गया है। गौरतलब है वैष्णव धर्म के प्रचारक रहे रामानुजाचार्य 120 वर्ष की आयु में ब्रह्मलीन हुए थे। यहां आयोजित कार्यक्रम में जगतगुरु डॉक्टर राघवाचार्य, अशर्फी भवन मंदिर के महंत श्री धराचार्य, रसिक पीठाधीश्वर महंत जनमेजय शरण, सांसद लल्लू सिंह, नगर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता सहित अन्य संत महंत मौजूद रहे। इस कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री अपने अगले कार्यक्रम स्थल श्री राम मंत्रार्थ मंडपम और जानकी घाट स्थित आदि मैथिल सांख्य पीठ चारुशिला मंदिर में जगद्गुरु रामानंदाचार्य वल्लभाचार्य महाराज के संयोजन में 10 दिवसीय श्री राम मंत्र महायज्ञ व विराट संत सम्मेलन में शामिल हुए।

यहां वे संतों की सभा में शामिल हुए।बता दें कि श्रीराम मंत्र महायज्ञ में 13 करोड़ श्रीराम महामंत्र का जप 501 जापकों की टीम कर रही।इसमें 1 करोड़ 30 लाख आहुतियां 540 यजमान डाल रहे हैं।ये  महायज्ञ में 11 से लेकर 13 अक्टूबर तक संत सम्मेलन चारूशीला मंदिर में हो रहा है। इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ दोपहर 2 बजे के लगभग अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के मद्देनजर तैयारियों की समीक्षा की। दीपोत्सव कार्यक्रम किसी समीक्षा के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिए। फिलहाल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को अयोध्या के दौरे पर थे और रामानुजाचार्य की प्रतिमा के अनावरण के साथ-साथ संतों की सभा में शामिल हुए और साथ ही साथ दीपोत्सव कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा बैठक में शिरकत की।

About The Author: Abhishek Desk