विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण कर दिया गया पर्यावरण के प्रति जागरूकता का संदेश

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण कर दिया गया पर्यावरण के प्रति जागरूकता का संदेश

रिपोर्ट_सतीशचंद मिश्र

अदलहाट,मीरजापुर

अदलहाट,मीरजापुर। विद्या संस्कार पब्लिक स्कूल में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 100 विभिन्न पौधों का वृक्षारोपण कर पर्यावरण के प्रति जागरूकता का संदेश दिया।

विद्यालय के चेयरमैन डॉक्टर नागेंद्र प्रसाद द्विवेदी जी ने विद्यालय में आम के वृक्ष लगाए और कहा कि वर्तमान परिपेक्ष्य में  बढ़ते हुए प्रदूषण, भूमिगत जल संसाधन की कमी, पक्षियों की घटती संख्या और वायु में ऑक्सीजन का अनुपात घटने जैसी समस्याएं जोकि पर्यावरण असंतुलित कर रही हैं, इसका एक ही निदान है और वो है वृक्षारोपण। इसीलिए विद्यालय में प्रति वर्ष इस दिन वृक्षारोपण किया जाता है और बच्चो को ऑनलाइन माध्यम से घरों में वृक्षारोपण के लिए प्रेरित कर उनसे भी पेड़ लगवाए जाते हैं।


इस वक्त विद्यालय में लगभग 3000 पौधे है जिनमे से कई वर्षों का रूप लेकर फल भी दे रहे हैं। विद्यालय की डायरेक्टर सुश्री सौम्या द्विवेदी जी ने भी वृक्षारोपण के महत्व पर प्रकाश डाला और सभी को पर्यावरण दिवस की महत्ता समझने को कहा। विद्यालय की प्रधानाचार्या शैल तिवारी ने बताया कि विद्यालय में पर्यावरण संतुलन बनाए रखने हेतु सदैव ही बच्चों को जागरूक किया जाता है और बच्चों से विद्यालय और घर में वृक्षारोपण भी करवाया जाता है।

साथ ही साथ  पौधों को देखभाल का जिम्मा भी बच्चे स्वयं उठाते हैं जिससे उनमें पौधों और पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता बनी रहे। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विद्यालय के सभी छात्र छात्राओं को ऑनलाइन विभिन्न एक्टिविटीज जैसे कि पौधारोपण, पेंटिंग, निबंध, कविता लेखन, कहानी लेखन इत्यादि करवाई गई जिसमे बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। इस अवसर पर अच्युतानंद दुबे, सुजीत उपाध्याय, अवधेश सिंह, धर्मेंद्र कुमार, ममता, शिवांश द्विवेदी, नीतू द्विवेदी इत्यादि उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel