राशनकार्ड धारकों को वितरित किया जा रहा पोषणयुक्त चावल

स्वतंत्र प्रभात 

मिल्कीपुर, अयोध्या।मिल्कीपुर में राशन कार्ड धारकों को उनकी सेहत के लिए पोषणयुक्त चावल वितरित किया जा रहा है। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों और परिषदीय विद्यालय में भी बच्चों को भोजन में इसी चावल को दिया जाएगा। बताया जाता है कि इस चावल के वितरण से बच्चों में पोष्टिक तत्व की कमी न होगी और उन्हें कुपोषण से बचाया जा सकेगा। इस चावल में आयरन और विटामिन बी भरपूर मात्रा मिलेगा।
राशनकार्ड धारकों और परिषदीय विद्यालयों के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों पर दोपहर के भोजन में प्रयोग होने वाले चावल पहले सूक्ष्म पोषक वाले इस्तेमाल हो रहे थे, जिन्हें अब प्रशासन ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत कोटे से जुड़े उपभोक्ताओं की सेहत को भी बेहतर बनाए रखने के लिए उन्हें पोषणयुक्त चावल वितरित कराने का फैसला किया है।
 इस माह से मिल्कीपुर क्षेत्र के कोटे की दुकानों को राशन कार्ड धारकों के लिए पोषण युक्त चावल की सप्लाई की गई है। राशन लेने पहुंचे राशन कार्ड धारकों ने कहा कि इसमें प्लास्टिक का चावल मिला हुआ है कोटेदार राज कुमार तिवारी ने कार्ड धारकों से कहा कि अब आप लोगों के लिए सरकार द्वारा फोर्टीफाइड चावल दिया जा रहा जो पोषक तत्वों से भरपूर है।
एक किग्रा. फोर्टिफाइड चावल में आयरन की मात्रा 28 से 42.5 मिग्रा, फॉलिक एसिड 75 से 125 माइक्रो ग्रा., विटामिन बी-12 की मात्रा .75 से 1.25 माइक्रो ग्राम होती है। इसके अलावा विटामिन ए 500 से 700 माइक्रो ग्राम, विटामिन बी टू 1.25 से 1.75 मिग्रा., विटामिन ए थ्री 12.3 से 20 मिग्रा. व विटामिन बी सिक्स की मात्रा 1.5 से 2.5 मिग्रा होती है।
पूर्ति निरीक्षक मुहीद खान ने बताया कि कोटे राशन की दुकानों पर पोषणयुक्त चावल भेजा गया है एक माह पूर्व लोगों द्वारा प्लास्टिक का चावल बताकर अफवाह फैलाया जा रहा था जब किया चावल फोर्टीफाइड है और पोषण से भरपूर है।

About The Author: Swatantra Prabhat UP