बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की योजनाएं धरातल पर प्रभावी रूप से लागू हों   जिला अधिकारी 

बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की योजनाएं धरातल पर प्रभावी रूप से लागू हों   जिला अधिकारी 

स्वतंत्र प्रभात  
 
शाहजहाँपुर- जिलाधिकारी  उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों, प्रभारी परियोजना अधिकारियों एवं सुपरवाइजरों को निर्देश दिये कि नियमित रूप से गावों को भ्रमण कर योजनाओं के जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन की स्थिति देखें एवं कमी पाये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जाये। उन्होने निर्देश दिये कि निरीक्षण के दौरान जो आगंनवाड़ी कार्यकत्री अनुपस्थित पायी गई उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाये।
 
जिलाधिकारी ने जोर देते हुये कहा कि बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की योजनाएं धरातल पर प्रभावी रूप से लागू हों यह सुनिश्चित किया जाये।जिलाधिकारी ने मोटा अनाज प्रयोग किये जाने के सम्बन्ध में शासन से प्राप्त निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होने पोषण पखवाड़े के दौरान आयोजित की गयी गतिविधियों की समीक्षा भी की। साथ ही निर्देश दिये कि सभी केन्द्रों पर वजन मशीन चालू हालत मे हो यह सुनिश्चित किया जाये। तिलहर, कांट एवं कलान परियोजनाओं से प्राप्त रिपोर्ट में दर्ज की गयी बच्चों की लम्बाई की जांच कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होने कुपोषित श्रेणी से पोषित श्रेणी में आये बच्चों की भी रैंडम जांच कराये जाने के निर्देश दिये।
 
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत लाभन्वित किये जाने हेतु 0-5 वर्ष के दिव्यांग बच्चों की सूची मुख्य चिकित्साधिकारी को उपलब्ध कराये जाने हेतु भी निर्देशित किया।जिलाधिकारी ने मोटे अनाज के अधिक से अधिक प्रयोग हेतु समाजिक जागरूकता प्रसारित करने के निर्देश भी दिये। 
 
उन्होने सभी अधिकारियों को फील्ड विजिट बढ़ाये जाने हेतु भी निर्देशित किया। अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि विद्युत संयोजन के शेष कार्यो को शीघ्र पूर्ण करायें। उन्होने पुष्टाहार वितरण , बायोमैट्रिक उपस्थिति, स्वस्थ्य बालक/बालिका स्पर्धा, सक्षम आगनबाड़ी केन्द्र आदि के विषय में जिलाधिकारी  उमेश प्रातप सिंह ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना की समीक्षा करते हुये चयनित गांवो में लक्ष्य के अनुरूप कार्य कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि समय से समिति की बैठके आयोजित करायी जाये तथा सर्वे का कार्य भी समय से पूर्ण किया जाये।
 
उन्होने उत्सव धाम के निर्माण हेतु जमीन का चिन्हांकन कराये जाने तथा छात्रावासों के निर्माण हेतु भी समय से कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देश जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) को दिये जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान वार्षिक ऋण योजना 2023-24 के विषय में विस्तार पूर्वक चर्चा की। उन्होने जनपद में रोजगार एवं उद्योग के विकास की संभावनाओं को दृष्टिगत रखते हुये वार्षिक ऋण योजना को अंतिम रूप दिये जाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि कृषि एवं शिक्षा के क्षेत्र में भी विकास हेतु ऋण की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। जिलाधिकारी ने गत वित्तीय वर्ष में अस्वीकृत किये गये आवेदनों की जांच किये जाने हेतु भी निर्देशित किया। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी  श्याम बहादुर सिंह सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel