हेरा फेरी कर फर्जी मान्यता के सहारे प्रबंधक व प्रधानाचार्य ने डकारी विधायक निधि 

फर्जी मान्यता लेकर एक ओर लाखों की विधायक निधि हड़प ली वहीं दूसरी ओर सैकड़ो की संख्या में छात्रों के भविष्य के साथ किया जा रहा खिलवाड़

स्वतंत्र प्रभात-
देवारिया।
 
सूबे की योगी टू की सरकार अपराध व भ्रष्टाचार पर जीरो टोलरेंस की बात करती है। इसको लेकर योगी आदित्यनाथ व केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी की नरेंद्र मोदी को सरकार ने शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग में व्याप्त भ्रष्ट्राचार का समूल नाश के लिए तमाम प्रयास भी किए परंतु इन प्रयासों के बावजूद शिक्षा माफिया द्वारा शिक्षा विभाग से सांठगांठ कर अभिलेखों में कूट रचना करते हुए एक ही परिसर में विद्यालय की कई
 
 मामला है जनपद देवरिया के देसही देवरिया क्षेत्र अंतर्गत अमारी बाजार में स्थित स्वामी दयानंद सरस्वती स्कूल का। यहां धोखाधड़ी के माध्यम से कूट रचना कर संचालित विद्यालय धोखाधड़ी की इबारत लिख रहा है। एक ही परिसर में विद्यालय के नाम पर झूठी कई मान्यता के नाम पर 2008 से 2012 में तत्कालीन बसपा विधायक प्रमोद सिंह से 35 लाख रूपए की विधायक निधि हड़प ली गई। इस मामले में बेसिक शिक्षा कार्यालय की मिलीभगत बताई जाती है। शिकायतकर्ता चंद्रेश्वर ने मामले की शिकायत जिलाधिकारी देवरिया से की है। परंतु ढाई माह बीत जाने के बाद भी मामले में कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। 
 
 शिकायतकर्ता ने बताया कि अमारी झांगा में बगैर भूमि के संचालित स्वामी दयानंद सरस्वती प्राथमिक विद्यालय के नाम तत्कालीन गौरीबाजार से बसपा विधायक प्रमोद सिंह ने 8 किस्तों में 34 लाख 97 हजार रूपए अपनी निधि से अवमुक्त किया। साथ ही फसली वर्ष 1411 से 1416 के अमारी झांगा, तप्पा नारायनपुर तहसील देवरिया जनपद कुशीनगर के आराजी संख्या 237 रकबा 0.481हे.मूल खातेदार ग्रहणी देवी की खतौनी पर स्वामी दयानंद सरस्वती जूनियर हाईस्कूल का नामांतरण आदेश कूट रचना व हेरा फेरी कर प्रबंधक बंका सिंह व पुत्र प्रधानाचार्य शत्रुधन सिंह ने कराते हुए विधायक निधि ही डकार ली। मामले की पुष्टि राजस्व कर्मी के साथ खण्ड शिक्षा अधिकारी व परियोजना निदेशक ने की है। 
 
 
क्या कहना है जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का
 
इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिश्चंद्र नाथ ने कहा कि मामला संज्ञान में है। अभिलेख तलब किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। जांच में दोषी पाए जाने पर विद्यालय की मान्यता निरस्त कर निधि की वसूली कराई जायेगी साथ ही विधिक कारवाई भी की जायेगी। 
 
 
क्या कहना है प्रबंधक का
 
इस संबंध में प्रबंधक बंका सिंह ने बताया कि जो भी आरोप लगाए गए निराधार है। हम उत्तर प्रदेश सरकार में कृषि मंत्री व स्थानीय विधायक सूर्य प्रताप शाही के समर्थक हैं। शिक्षा विभाग हमारे साथ है।
 
 

About The Author: Swatantra Prabhat Reporters