काश सरकारी नौकरी की तैयारी करने के पहले ये लेख पढ़ा होता.....

व्यक्ति के टाइम टेबल में सुबह जल्दी उठने से लेकर रात सोने तक का शेड्यूल ऐसा होना चाहिए।

आज के समय में अधिक अंक प्राप्त करने वालों को ही नौकरी प्राप्त होती है। कई लोग परीक्षा पास तो कर लेते हैं, परंतु अधिक अंक प्राप्त ना होने पर उन्हें नौकरी पर नियुक्त नहीं किया जाता।

स्वतंत्र प्रभात-

आज के समय में अधिक अंक प्राप्त करने वालों को ही नौकरी प्राप्त होती है। कई लोग परीक्षा पास तो कर लेते हैं, परंतु अधिक अंक प्राप्त ना होने पर उन्हें नौकरी पर नियुक्त नहीं किया जाता। परीक्षा के बाद अधिक अंक अर्जित करने वालों की ही मेरिट सूची जारी की जाती है। जिसमें नियुक्त उम्मीदवारों के नाम शामिल किए जाते हैं।वर्तमान समय में सरकारी नौकरी पाने के लिए, सबको नौकरी के पूर्व तैयारी करने की आवश्यकता होती है। नौकरी की पहले तैयारी करके व्यक्ति परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

 


 सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू करने के पहले निम्नलिखित बिन्दुओं पर गौर करना अति आवश्यक है। 
1-परीक्षा की पुरानी प्रश्नपत्रिका इकट्ठे करके उन्हें देखना और समझना होगा।
2-इसके बाद व्यक्ति को उसे विभाग और नौकरी से संबंधित जानकारी प्राप्त करनी होगी।
3-।इसके अलावा और व्यक्ति को सरकारी नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी करनी होगी।
4-उसके बाद व्यक्ति को सुगंधित परीक्षा पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी।
5-सबसे पहले व्यक्ति को किस विभाग में सरकारी नौकरी करनी है, यह सुनिश्चित करना होगा।
6-नौकरी के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए, इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करनी होगी
 कुछ आसान परीक्षाएं-
12वीं  की परीक्षा के बाद व्यक्ति के सरकारी नौकरियों में अप्लाई कर सकते हैं। जिसमें यूपीएससी एनडीए और एससीआरए, एसएससी की एलडीसी रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के स्टेशन मास्टर पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इस नौकरी के लिए भी लिखित परीक्षा ली जाती है। जिसके कुछ महीने की तैयारी करके के व्यक्ति इस नौकरी को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इस नौकरी के लिए कम से कम 18 साल की आयु पूरी करना आवश्यक है।

12वीं की परीक्षा में 50% अंक हासिल करके व्यक्ति बैंक क्लर्क की परीक्षा दे सकते हैं। इसमें 2-4 महीने की मेहनत के बाद भी व्यक्ति बैंक क्लर्कल में शामिल हो सकते हैं। यह परीक्षा कई बैंकों की तरफ से हर साल आयोजित की जाती है ।

इसके इलावा यूपीएससी एनडीए और एससीआर की नौकरी के लिए व्यक्ति का 12वीं कक्षा में साइंस सब्जेक्ट लिया होना अनिवार्य है। जिसमें फिजिक्स, गणित और केमिस्ट्री विषयों का होना आवश्यक है। इसमें व्यक्ति का अंग्रेजी विषय होन भी आवश्यक है। एनडीए के लिए न्यूनतम आयु 16 से ऊपर और अधिकतम आयु 19 वर्ष होनी चाहिए। एससीआरए के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष अधिकतम आयु 21 वर्ष तक होनी चाहिए।
इसके अलावा मध्य प्रदेश की व्यापम के जरिए समय-समय पर कई परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। जिसमें 12वीं या स्नातक की मांग की जाती है। व्यापम की परीक्षा के बाद इंटरव्यू लिया जाता है। इसके बाद व्यक्ति को नियुक्ति पत्र दे दिया जाता है।
रेलवे द्वारा विभिन्न पदों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा देशभर के युवाओं के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाती है। इसमें भी चयनित उम्मीदवारों को रेलवे में नियुक्ति मिल सकती है।
देशभर में कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से परीक्षाएं आयोजित करके विभिन्न पदों पर व्यक्तियों की भर्ती की जाती है। इस नौकरी में व्यक्ति को वेतन की अच्छा दिया जाता है। उम्मीदवारों को एक परीक्षा देनी होती है। जिसके बाद इंटरव्यू में चयन करने के बाद व्यक्ति को नियुक्ति दे दे जाती है।

 

 सरकारी नौकरी की तैयारी  का वैज्ञानिक तरीका -

क्वेश्चन पेपर साल्व करें:-  गवर्नमेंट जॉब के रिटन टेस्ट होते हैं इसलिए व्यक्ति को पिछले वर्ष की क्वेश्चन पेपर जाकर उसको सॉल्व करना होगा। जिससे कि व्यक्ति को यह आईडिया लग जाएगा की एग्जाम में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। यदि व्यक्ति बैंक के एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, जी तो उन्हें बैंक के क्वेश्चन पेपर लेकर पढ़ाई करनी होगी। इस प्रकार व्यक्ति जिस भी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं,उसके पुराने क्वेश्चन पेपर लेकर प्रैक्टिस कर सकते हैं। जिससे कि व्यक्ति का कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा और एग्जाम की तैयारी भी अच्छे से कर सकेंगे।

 

पढ़ाई का टाइम टेबल बनाएं:- आज के समय में लाखों-करोड़ों प्रतिभागियों में से एग्जाम पास करना बहुत बड़ी चुनौती माना जाता है। इसलिए समय का सदुपयोग करके व्यवस्थित टाइम टेबल बनाना होगा। जो व्यक्ति के स्वास्थ्य के अनुकूल हो। यदि व्यक्ति घर में परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो उन्हें परिवार वालों को यह बताना होगा, कि वह ज्यादा समय एग्जाम की तैयारी में ही लगा सकेंगे।  जिससे कि व्यक्तिगत स्वास्थ्य ठीक रहे और व्यक्ति अपनी नींद भी पूरी कर सके और शारीरिक रूप से फिट भी रह सके।

तकनीक का फायदा उठाएं:- आज हर तरह की सूचनाएं इंटरनेट पर उपलब्ध है। जहां से व्यक्ति परीक्षा से संबंधित अधिकतर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। व्यक्ति प्रैक्टिस के लिए कई सारे विकल्प, मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके द्वारा ऑनलाइन कोचिंग क्लास ले सकते हैं। ऑनलाइन होने वाले पेपर के प्रैक्टिस भी व्यक्ति कंप्यूटर पर पहले ही कर सकते हैं। इसलिए व्यक्ति को तकनीक का फायदा उठाने की कोशिश करनी चाहिए।


कठिन विषय पर फोकस:- कंपटीशन एग्जाम पास करने के लिए व्यक्ति की सभी विषय पर पकड़ होनी बहुत जरूरी है। यदि व्यक्ति कोई एक विषय में भी कमजोर होता है, तो उसे कंपटीशन पास करने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। इसलिए व्यक्ति को उस विषय पर ज्यादा ध्यान देना होगा। जिससे कि वह विषय को रिकवर कर सकें। कठिन विषय को याद करने की बजाय समझने पर ध्यान देना होगा। यदि जरूरी हो तो सिर्फ एक विषय के लिए विशेषज्ञ की सलाह भी ली जा सकती है।

 

क्वेश्चन पेपर को ध्यान से देखना:- यदि कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी का टेस्ट देने जाता है, तो वह समय व्यक्ति को क्वेश्चन पेपर दिया जाता है। इसलिए व्यक्ति को सबसे पहले क्वेश्चन पेपर को पूरी तरह से देखना होगा और उसमें देखना होगा, कि कौन सा प्रश्न वह पहले लिख सकते हैं। व्यक्ति को क्वेश्चन पेपर समय पर कॉल करना होगा। यदि वह रिटन टेस्ट टाइम पर पर पूरा नहीं कर पाएंगे तो उन्हें सरकारी नौकरी नहीं मिल सकेगी।


सिलेबस के अनुसार पढ़ाई करें:- एग्जाम के लिए संस्था की ओर से सिलेबस परीक्षा पैटर्न उपलब्ध किया गया है, तो व्यक्ति को सबसे ज्यादा उसी सिलेबस की पढ़ाई करनी होगी। पढ़ाई का पूरा सिलेबस के अनुसार ही होना चाहिए। एग्जाम से पहले सिलेबस कंप्लीट हो जाना चाहिए। इसके अलावा सिलेबस से बाहर की पढ़ाई भी बहुत जरूरी है, जो हर विषय से संबंधित होती है। यदि व्यक्ति नोट्स बना कर पढ़ाई करेंगे तो यह सबसे बेहतर तरीका होगा।

 

 

ऊपर दिए गए टिप्स के सहायता से प्रतियोगी परीक्षा की बेहतर तरीके से तैयारी कर सकेंगे। लगातार प्रैक्टिस और एग्जाम की तैयारी कंसिस्टेंसी से व्यक्ति एक बेहतर नौकरी प्राप्त कर सकता है। जिससे व्यक्ति की जिंदगी और बेहतर हो सकती है। जिससे व्यक्ति की समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

About The Author: Swatantra Prabhat UP