WPL 2023: RCB और Gujrat Giants का सफर हुआ ख़तम, यूपी वारियर्स पहुँची प्लेऑफ में 

WPL 2023: RCB और Gujrat Giants का सफर हुआ ख़तम, यूपी वारियर्स पहुँची प्लेऑफ में 

WPL 2023: महिला प्रीमियर लीग अब अपने एनिटम पड़ाव के ओर बढ़ने लगी है। लीग में दिल्ली कैपिटल और मुंबई इंडियंस ने प्ले ऑफ में पहले ही जगह बना ली है। अब यूपी वॉरियर्स ने भी प्ले ऑफ का टिकट पक्का कर लिया है। इसी के साथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात जायंट्स का महिला प्रीमियर लीग का सफर खत्म हो गया है।

वहीं दिल्ली कैपिटल ने 20 मार्च को खेले गए एक अन्य मुकाबलों मुंबई इंडियंस को नौ विकेट से मात दी है। हालांकि दिल्ली और मुंबई पहले ही प्ले ऑफ में पहुंच चुकी है। गौरतलब है को जिस टीम की ग्रुप मुकाबले खत्म होने के बाद सबसे अधिक पॉइंट्स होंगे, वो टीम सीधे फाइनलिस्ट बनेगी, वहीं दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को एलिमिनेटर खेलना होगा। एलिमिनेटर मुकाबले में जीतने वाली टीम दूसरी फाइनलिस्ट बनेगी। 

गुजरात और यूपी के बीच हुआ मुकाबला

महिला प्रीमियर लीग में 20 मार्च को दो मुकाबले खेले गए। पहला मुकाबला गुजरात जायंट्स और यूपी वॉरियर्स के बीच खेला गया। इस मुकाबले में गुजरात ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 179 रनों का टारगेट दिया, जिसे यूपी की टीम ने एक गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। 

यूपी वॉरियर्स के लिए ग्रेस हैरिस ने 41 गेंदों पर 72 रनों की पारी खेली, जिसमें सात चौके और चार छक्के शामिल थे। ताहिला मैक्ग्रा ने 38 बॉल में 11 चौकों की मदद से 57 रन बनाए। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी हुई।

इस पारी की बदौलत ही गुजरात की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो सकी है। वारियर्स की इस जीत से जाइंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम खिताब की दौड़ से बाहर हो गयी। वारियर्स के साथ मुंबई इंडियन्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीमों ने प्लेऑफ में जगह पक्की की। जाइंट्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 178 रन बनाये। वारियर्स ने 19.5 ओवर में तीन विकेट पर 181 रन बनाकर मैच के साथ प्लेऑफ का टिकट भी अपने नाम किया। ग्रेस ने अपनी पारी में सात चौके और चार छक्के जड़ मैच का रूख मोड़ दिया। वह किम गार्थ की गेंद पर हरलीन देओल को कैच देकर जब पवेलियन लौट रही थी तब टीम का स्कोर 172 रन था।

आखिरी ओवर में वारियर्स को सात रन चाहिये थे और सिमरन शेख के रन आउट होने से आखिरी दो गेंद में दो रन की जरूरत थी। एकलस्टन ने स्नेह राणा (47 रन पर एक विकेट) की गेंद पर चौका जड़ गुजरात को खिताब की दौड़ से बाहर कर दिया। यूपी वारियर्स की टीम ने पांचवें ओवर में 39 रन पर तीन विकेट गंवा दिया था। मैकग्रा ने इसके बाद आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए ग्रेस पर दबाव नहीं बनने दिया। उन्होंने 38 गेंद की पारी में 11 चौके जड़े कर टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला। लक्ष्य का बचाव करते हुए मोनिका पटेल (27 रन पर एक विकेट) ने दूसरे ओवर में ही वारियर्स की कप्तान अलिसा हीली (12) का विकेट चटकाकर जाइंट्स को अच्छी शुरुआत दिलायी। किम गार्थ (29 रन पर दो विकेट) ने इसके बाद किरण नवगिरे (चार) और तनुजा कंवर (32 रन पर एक विकेट) ने देविका वैद्य (सात) को पवेलियन की राह  दिखाई। इसके बाद जाइंट्स के खिलाड़ी मैच पर पकड़ बनाये रखने में विफल रहे और हैरिस ने मैकग्रा के साथ शानदार साझेदारी कर टीम की जीत सुनिश्चित कर दी।

इससे पहले डी हेमलता (33 गेंदों पर 57 रन) और एशले गार्डनर (39 गेंदों पर 60 रन) के बीच  93 रन की शानदार साझेदारी से गुजरात जाइंट्स ने बड़ा स्कोर खड़ा किया। हेमलता ने 33 गेंद की पारी में छह चौके और तीन छक्के जड़े। गार्डनर ने भी अपनी आक्रामक पारी में इतने ही चौके और छक्के लगाये। इस साझेदारी को पार्श्वी चोपड़ा ने हेमलता को आउट कर तोड़ा। पार्श्वी ने इसके बाद गार्डनर को भी एलिसा हीली के हाथों स्टंप करवाया। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लॉरा वोल्वार्ट और सोफिया डंकली ने शुरुआती चार ओवरों में 41 रन की साझेदारी कर टीम को तेज शुरुआत दिलायी। वोल्वार्ट ने पारी की तीसरी गेंद पर ही अंजली सरवानी के खिलाफ चौका जड़ा दिया। उन्होंने राजेश्वरी गायकवाड़ के खिलाफ छक्का जड़कर आक्रामक तेवर दिखाये। इसके बाद डंकली ने कुछ आकर्षक चौके लगाये। अंजली ने पांचवें ओवर की पहली गेंद पर वुलवार्डट को बोल्डकर टीम को पहली सफलता दिलायी।

अगले ही ओवर में राजेश्वरी ने डंकली और हरलीन देओल (चार रन) को आउट कर वारियर्स को दोहरी सफलता दिलायी। टीम ने नौ रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिये जिससे पावरप्ले में के बाद स्कोर तीन विकेट पर 50 रन हो गया। इन विकटों का हालांकि जाइंट्स की रन गति पर कोई असर नहीं पड़ा। हेमलता और गार्डनर की आक्रामक बल्लेबाजी से टीम ने 11वें ओवर में रनों का सैकड़ा पूरा किया। वारियर्स ने हालांकि आखिरी चार ओवर में हेमलता, गार्डनर और अश्वनी कुमारी के विकेट लेकर टीम को 180 रन के अंदर रोक दिया। वारियर्स की तरफ की राजेश्वरी गायकवाड़ और पार्श्वी चोपड़ा ने दो-दो विकेट चटकाये। अंजली और  एकलस्टन को एक-एक सफलता मिली।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

राज्य उचित प्रक्रिया के बिना संपत्ति का अधिग्रहण नहीं कर सकता ।संपत्ति का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है। -सुप्रीम कोर्ट। राज्य उचित प्रक्रिया के बिना संपत्ति का अधिग्रहण नहीं कर सकता ।संपत्ति का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है। -सुप्रीम कोर्ट।
        स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो।     सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को निजी संपत्ति को "सार्वजनिक उद्देश्य" के लिए राज्य के मनमाने अधिग्रहण

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel