बेमतलब बना पीपा का पूल ग्रामीण जान जोखिम में डाल कर रहे है नदी पार

दोआब की जीवन पर आफत ही आफत


तहसील प्रभारी शिव शंभू सिंह की रिपोर्ट

खड्डा,कुशीनगर।

तहसील खड्डा क्षेत्र के गंडक नदी स्थित भैसहां घाट पर पीपा पुल इन दिनों रेतावासियों के लिए बेमतलब साबित हो रहा है। दूसरे घाट पर आने- जाने का नांव ही एक मात्र सहारा है। नदी पार करने के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां पर अवैध रूप से नाव संचालित कर लोगों से मनमाना किराया वसूला जा रहा है।नांव पर क्षमता से अधिक लोगों व दुपहिया वाहनों को सवार कर कराया जा रहा है नदी पार।

बताते चलें कि भैंसहां घाट पर पीपा पुल लगा हुआ है। नदी इन दिनों दो धाराओं में बह रही है जबकि एक ही पुल संचालित है। रेतावासियों को खेती किसानी सहित रेता पार के शिवपुर, बसन्तपुर, मरिचहवा, नरायनपुर, हरिहरपुर आने जाने वालों को भारी मुसीबत उठानी पड़ रही है। पुल संचालित नहीं होने से बिना किसी वैध सरकारी आदेश पर अवैध तरीके से नांव चलाकर नाविक लोगों से वसूली का कार्य धड़ल्ले से कर रहे है।

इन नावों पर क्षमता से अधिक लोगों को बैठा रहे है तथा सुरक्षा का कोई बंदोबस्त नहीं होने से कभी भी बड़ी दुर्घटना होने से भी टाला नही जा सकता है। पूर्व में इस नदी में नाव पलटने से जानमाल का नुकसान हो चुका है।

प्रशासन नहीं ले रहा सुध

नांव पर क्षमता से अधिक लोगों को बैठाकर वसूली कर नदी पार करा रहे नांव वालों की प्रशासन कोई सुधि नहीं ले रहा है। जिससे कभी भी नदी पर बड़ी दुर्घटना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

About The Author: Swatantra Prabhat