गहने चमकाने  व कम दाम के बर्तन के  नाम पर दर्जनो महिलाओं के जेवर लेकर फरार हो गये ठग ।

गहने चमकाने  व कम दाम के बर्तन के  नाम पर दर्जनो महिलाओं के जेवर लेकर फरार हो गये ठग ।

गहने चमकाने व कम दाम के बर्तन के नाम पर दर्जनो महिलाओं के जेवर लेकर फरार हो गये ठग । एक सप्ताह से गांव में लोगों से संपर्क करने वाली ये महिलाएं अपने को एक कंपनी का बता रही थी एजेंट ! संजय उपाध्याय (रिपोर्टर ) चौरी भदोही । जगह-जगह पर सस्ते मूल्यों

गहने चमकाने  व कम दाम के बर्तन के  नाम पर दर्जनो महिलाओं के जेवर लेकर फरार हो गये ठग ।

 

एक  सप्ताह से गांव में  लोगों से संपर्क करने वाली ये महिलाएं अपने को एक कंपनी का बता रही थी एजेंट !

संजय उपाध्याय (रिपोर्टर )

चौरी भदोही ।

जगह-जगह पर   सस्ते मूल्यों पर गहनों की सफाई के नाम पर ठगी का गोरखधंधा जोरों पर है। कई ऐसे गिरोह हैं, जो आपके घर आकर आभूषणों को चमकाने के नाम पर आपके कीमती गहनों की चोरी कर रहे हैं।

कुछ ठग केमिकल की मदद से सफाई के दौरान गहनों का एक बड़ा हिस्सा चुरा लेते हैं , तो कुछ ठग लोगों को एक   कंपनी का एजेंट  बता कर  विश्वास में लेकर  एक निर्धारित जगह पर बुला कर  बदलने  का लालच देते हैं ।

इनसे बचाव का एकमात्र उपाय आपका जागरूक होना ही है। सोने के गहने और अन्य जेवरातों को चमकाने के नाम पर शहर में सक्रिय ठग लोगों को बेवकूफ बना कर ठगी कर रहे हैं। हाल के कुछ महीनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें गहनों की सफाई के नाम पर लोगों को बेवकूफ बनाया गया है।

इस गिरोह के निशाने पर अधिकतर महिलाएं ही होती हैं। गहनों की ठगी करने वाले गिरोह के ठग पूरी प्लानिंग से इस तरह की ठगी को अंजाम दे रहे हैं। सफाई के नाम पर ये ऐसे केमिकल का इस्तेमाल करते हैं, जिससे कीमती आभूषण का एक बड़ा हिस्सा  भी पानी में घुला लेते हैं।

आपको पता तब चलता है, जब आपको अपने गहने का वजन कम मालूम होने लगता है। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। ऐसे गिरोह पर नकेल लगाने में पुलिस भी नाकाम साबित हो रही है। इस तरह के केस पुलिस दर्ज तो कर ले रही है, लेकिन उसकी तफ्तीश किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पा रही।

ऐसा ही एक मामला  चौरी  थाना क्षेत्र का प्रकाश मे आया  है  जहाँ पर चौरी थाना क्षेत्र के अंतर्गत  मानिकपुर समलकोट भकोड़ा पाठकान  गांव से दो ठग महिलाएं गहना साफ करने एवं कम रेट में बर्तन देने की बात कर  दर्जनों  लोगों को ठग कर उनसे  लाखों रुपए के जेवर  लेकर फरार हो गई ।

बुधवार की सुबह जब नामित समय पर वे ठग महिलाएं सामान लेकर नहीं आई तो लोग  उनकी खोजबीन करना शुरू कर  दिये और  बताए गये  पते पर जब लोग पहुंचे तो वहां कोई नहीं मिला । तब लोगों को ठगे जाने का एहसास हुआ ।

बताया जाता है कि इन गांवों  में 1 सप्ताह पहले दो महिलाएं पहुंची और लोगों को एक नामी कंपनी का एजेंट बताकर बताया कि पुराने बर्तन व पुराने जेवर  देने पर उसके एवज में जहाँ  कम रेट  बर्तन दिया जाएगा वही जेवर के सफाई के साथ उनके दूने  दाम  दिए जाएंगे ।

शुरू में 3 दिन तक विश्वास जमाने के लिए ये ठग महिलाएं लोगों से जेवर और पुराना बर्तन लेकर जहां  बर्तन दिये । वही लिए गए जेवर के दूने दाम दिए जिस की लालच में आकर दर्जनों लोग अपने जेवरात इन महिलाओं को सुपुर्द कर दिया।

महिलाएं अपने पास कम पैसा होने का बहाना बता जेवर जहाँ ले लिया वही   बुधवार की सुबह  सारे लोगों के जेवर के भुगतान अथवा बर्तन देने की बात कर लाखों रुपए के जेवर  लेकर चंपत हो गई । नियत समय पर बुधवार को जब ये ठग महिलाएं नहीं पहुंची तो लोग खोजबीन करना शुरू कर  दिये

व बताये गये  पते पर जब लोग गए तो वे नहीं मिली तो लोगों को ठगे जाने का एहसास हुआ । ठगी गई महिलाओं में नीतू ,राधा, माधुरी संध्या ,लक्ष्मी ,गुंजा ,गुडिया, सीला ,चंदा समेत दो दर्जनो    महिलायें  शामिल है,  तथा ठग महिलाओं के हाथ करीब  लाखो के जेवर लगे है ।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

डीडी प्रसार भारती लोगो 'भगवा रंग' में तब्दील से कांग्रेस का रंग हुआ लाल,जताई नाराजगी डीडी प्रसार भारती लोगो 'भगवा रंग' में तब्दील से कांग्रेस का रंग हुआ लाल,जताई नाराजगी
स्वतंत्र प्रभात। एस.डी सेठी।   दिल्ली दूरदर्शन के पब्लिक ब्राडकास्टर दूरदर्शन ने अपने एतिहासिक लोगो का रंग लाल से बदलकर केसारिया...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel