उत्तर मध्य रेलवे की ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन’ में सहभागिता

उत्तर मध्य रेलवे की ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन’ में सहभागिता। भारतीय रेलवे ने भारत सरकार के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय द्वारा प्रारम्भ की गई “फिट इंडिया फ्रीडम रन” पहल को पूरे भारतीय रेलवे पर लागू करने का फैसला किया है। यह पहल फिट इंडिया अभियान के तत्वावधान में की जा रही है। 74 वें


‌उत्तर मध्य रेलवे की ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन’ में सहभागिता।

‌भारतीय रेलवे ने भारत सरकार के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय द्वारा प्रारम्भ की गई “फिट इंडिया फ्रीडम रन” पहल को पूरे भारतीय रेलवे पर लागू करने का फैसला किया है। यह पहल फिट इंडिया अभियान के तत्वावधान में की जा रही है।

‌74 वें स्वतंत्रता दिवस को चिह्नित करने के लिए इस अभियान को 15 अगस्त 2020 से 2 अक्टूबर, 2020 को महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती तक चलाया जा रहा है। इसके लिये उत्तर मध्य रेलवे के सभी 60000 अधिकारियों, कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।


फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन बेहतर स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने और मोटापे, आलस, तनाव, चिंता, बीमारियों आदि से मुक्ति पाने के लिए किया जा रहा है। फिट इंडिया फ्रीडम रन अभियान की अभिप्राय यह है कि “इसे कहीं भी, कभी भी किया जा सकता है!”।

‌इस अभियान के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपनी पसंद और सुविधा और शारीरिक क्षमता, स्वास्थ इत्यादि के अनुरूप रास्ते एवं समय का चयन कर सकता है। अपनी दौड़ को बीच में रोक सकता है, अपनी दौड़ को अपनी गति से दौड़ सकता है तथा अपनी प्रगति को मैन्युअल रूप से या किसी भी ट्रैकिंग ऐप या जीपीएस युक्त घड़ी के माध्यम से ट्रैक कर सकता है।

‌फिट इंडिया अभियान के अंतर्गत आयोजकों और व्यक्तिगत रूप से शामिल व्यक्तियों को सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का पालन करते हुये अपने कार्यक्रमों को आयोजित करने तथा ‘वर्चुअल रन’  जिसका  विश्व भर में धावकों / वॉकरों द्वारा प्रयोग किया जा रहा है को प्रोत्साहित करने की सलाह दी गई। “वर्चुअल रनिंग”  किसी भी अन्य प्रकार के रनिंग के समान ही काम करता है, लेकिन “वर्चुअल रनिंग”  के अंदर धावकों / वॉकरों द्वारा दर्ज की गई दौड़ किसी भी स्थान पर, किसी भी गति से, घर में ट्रेडमिल पर या किसी अन्य जगह और अन्य देश में दौड़ी जा  सकती है! आपको बस एक दौड़ में प्रवेश करना है और यह सुनिश्चित करना है कि आपने इसे पूरा किया है।

‌इस अभियान में आप फिट इंडिया वेबसाइट के माध्यम से या तो ऑर्गनाइज़र द्वार उपलब्ध कराये गये   प्लेटफ़ॉर्म पर जाकर भाग लिया जा सकता है। इसके अतिरिक्त व्यक्तिगत रूप से की गई दौड़ का डेटा भी आप स्वयं ही जमा कर सकते हैं एवं प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

‌इस पहल को सफल बनाने के लिए, सभी जोनल रेलवे और उत्पादन इकाइयों को रेलकर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों के मध्य जागरूकता फैलाने के लिए कहा गया है जिससे वे सोशल डिस्टैंसिंग नियमों का पालन करते हुये सरल कदम उठा कर स्वस्थ रह सकें। उत्तर मध्य रेलवे में अधिकारियों, कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को प्रओत्साहित करने के लिये सिस्टम जनरेटेड संदेश प्रेषित किये जा रहे है और साथ ही सभी कार्यालयों, रेल आवासीय परिसरों आदि में पोस्टर एवं पत्रों के माध्यम से भी सूचित किया जा रहा है।

‌ उत्तर मध्य रेलवे के प्रमुख प्रतिभावान खिलाड़ी जैसे अर्जुन पुरस्कार प्राप्त श्री आशीष कुमार जिमनास्ट, सुश्री पूनम यादव – क्रिकेट खिलाड़ी, सुश्री एकता बिष्ट क्रिकेट खिलाडी एवं गौरव विधूड़ी – बाक्सर सहित अन्य सभी खिलाड़ि ब्रांड एम्बेस्डर के रूप में सभी रेलकर्मियों एवं उनके परिवारजनों को प्रेरित करेंगे।

‌यंहा यह भी अंकित करना आवश्यक है कि उत्तर मध्य रेलवे खिलाड़ियों के प्रोत्साहन में सदैव अग्रणी रहा है, उत्त्तर मध्य रेलवे में हर साल लगभग 26 खिलाड़ियों की भर्ती का भी प्रावधान है। हाल ही में उत्तर मध्य रेलवे के जिम्नास्ट खिलाड़ियों द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन दिखाते हुये आगरा में आयोजित अखिल भारतीय रेलवे जिमनास्टिक चैम्पियनशिप में ओवरआल चैम्पियनशिप जीत दर्ज की है

‌ प्रयागराज ब्यूरो से दयाशंकर त्रिपाठी की रिपोर्ट।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel