भदोही के औराई में बाबा साहेब की मूर्ति खंडित, आक्रोश ।

भदोही के औराई में बाबा साहेब की मूर्ति खंडित, आक्रोश ।

भदोही के औराई में बाबा साहेब की मूर्ति खंडित, आक्रोश । प्रतिमा छतिग्रस्त के दो आरोपी गिरफ्तार । वी •पी •सिंह (रिपोर्टर ) भदोही, । जिले के औराई इलाके के लक्षमणा गांव में डॉ. भीमराव आंबेडकर की मूर्ति को क्षतिग्रस्त करने का मामला सामने आया है। आंबेडकर की प्रतिमा खंडित होने की सूचना मिलने के

भदोही के औराई में बाबा साहेब की मूर्ति खंडित, आक्रोश

प्रतिमा छतिग्रस्त के दो आरोपी गिरफ्तार

वी •पी •सिंह (रिपोर्टर )

भदोही, । जिले के औराई इलाके के लक्षमणा गांव में डॉ. भीमराव आंबेडकर की मूर्ति को क्षतिग्रस्त करने का मामला सामने आया है। आंबेडकर की प्रतिमा खंडित होने की सूचना मिलने के बाद जहाँ गांव में हंगामा मच गया, वहीं मूर्ति टूटने की खभर से क्षेत्र में तनाव का माहौल फैल गया। गांववाले दलित समाज के लोग जहां इस घटना से काफी नाराज हैं,वहीं भारी तायदाद में लोग इकट्ठे होकर धरने पर बैठ गए।खबर सुनकर बसपा जिलाध्यक्ष कमलाशंकर भारती,पूर्व जिलाध्यक्ष लल्लूराम गौतम,बैजनाथ गौतम,कड़ेशंकर भारती, बहुजन शसक्तीकरण के जिलाध्यक्ष मुकेश बौद्ध,भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष सौरभ गौतम आदि तमाम बसपा पदाधिकारियों, व तमाम कार्यकर्तागण एकत्र होकर घटना स्थल पर पहुंच गए।सूचना मिलते ही औराई ईन्स्पेक्टर रामजी यादव सदल-बल सहित पहुंच गए।

      बताते चलें कि प्रतिमा तोड़े जाने की जानकारी शनिवार को जब सुबह शौच को जाते ग्रामीणों को हुई तो मौके पर काफी भीड़ जमा हो गई। इस बीच पुलिस-प्रशासन विरोधी नारेबाजी से पूरे क्षेत्र में भारी तनाव फैलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाला। पुलिस ने उसी जगह पर नई मूर्ति  लगवाने का आश्वासन दिया है।इस मामले में लोगों ने 04 लोगों के खिलाफ प्रार्थिमिकी दर्ज कराई है। वहीं नामजद आरोपियों में अरुण कुमार मिश्रा पुत्र गणेश मिश्रा व दूसरे अभियुक्त डब्लू पुत्र रमाशंकर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के अनुसार तीसरे व चौथे अभियुक्त दो सगे भाईयों में अजय बिंद व विजय बिंद पुत्र उदयराज निवासी लक्षमणा मौके से फरार बताये गये हैं।वहीं दूसरी तरफ ग्रामवासियों का कथन रहा कि खंडित बाबा साहब के मुंड को जबसे पुलिस बरामद नहीं कर लेती है तब तक संघर्ष के साथ-साथ धरना प्रदर्शन व घेराव

जारी रहेगा।लेकिन काफी जद्दोजहद के बाद जिलाध्यक्ष कमला शंकर भारती संग आला अधिकारियों से मंत्रणा करके तत्काल उस स्थान पर डा0भीमराव अंबेडकर की दूसरी प्रतिमा के निर्णय पर उसके स्थान पर नई प्रतिमा लगवा दी गई।जिसके बाद मामला शांत हुआ।

विश्वस्त सूत्रों द्वारा बताया गया है कि बुधवार की रात शराब के नशे में कुछ अराजक तत्वों ने लक्षमणा गांव में स्थित चार फुट ऊंची बाबा साहेब आंबेडकर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त कर दी। उन्होंने बताया इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर छानबीन की जा रही है। तनाव को देखते हुए लक्षमणा गांव  में पुलिस तैनात है।तनाव को देखते हुए गांव में पुलिस-बल तैनात है।
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel