कस्बे में लॉकडाउन का खुलेआम हो रहा है उल्लंघन

कस्बे में लॉकडाउन का खुलेआम हो रहा है उल्लंघन

बैंक व बाजार में नही हो रहा सामाजिक दूरी का पालन संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी इटियाथोक गोण्डा-कस्बे में लॉकडाउन का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है, और बाजार में हर तरफ भीड़ ही भीड़ नजर आ रही है। बैंक व बाजार में सामाजिक दूरी का पालन यहां किसी के द्वारा नही किया जा रहा है। भले

बैंक व बाजार में नही हो रहा सामाजिक दूरी का पालन

संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी

इटियाथोक गोण्डा-
कस्बे में लॉकडाउन का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है, और बाजार में हर तरफ भीड़ ही भीड़ नजर आ रही है। बैंक व बाजार में सामाजिक दूरी का पालन यहां किसी के द्वारा नही किया जा रहा है। भले ही कुछ दुकानों पर यहां बाहर गोले बनाये गए है किंतु इसपर किसी का कोई ध्यान नही है और लोग बगैर मास्क लगाए भीड़ में आ जा रहे है।

कस्बे में लॉकडाउन का खुलेआम हो रहा है उल्लंघन

कोरोना वायरस को ध्यान में रखकर भले ही लॉकडाउन है और लोगो को मास्क लगाकर सामाजिक दूरी बनाए रखने का नियम है लेकिन यहां इटियाथोक बाजार में शायद ऐसा कोई नियम लागू नही। यहां पुलिस प्रसाशन के लचर व्यवस्था से लोग हर प्रकार की लापरवाही जारी रखे हुए हैं। कस्बे में स्थित इलाहाबाद बैंक सहित एसबीआई शाखा के बाहर अनेक ग्राहक एक दूजे के आस पास वह भी बगैर मास्क के बैठे देखे गए। इनको यहां रोकने वाला भी कोई नही नजर आया।
बाजार में अनेक ग्रामीण बाइक और साइकिल सहित पैदल भीड़ बढ़ाते देखे गए।

सरकार ने सभी से सोशल डिस्टनसिंग और लॉक लडाउन का पालन करने का आदेश दे रखा है। डॉक्टर भी अभिभावकों से अपने बच्चों को घर से बहार नहीं निकलने देने का सलाह दे रहे हैं बावजूद इसके कहीं बच्चे खेत- खलिहान को खेल का मैदान का रूप देकर क्रिकेट खेलने में मशगुल हैं तो कहीं गप्पे हांकने के लिए एक जगह इकट्ठा होकर लॉकडाउन की धज्जियां उड़ाने से बाज नहीं आ रहे हैं।

इटियाथोक कस्बे में सब्जी, फल और किराना की दुकानों सहित बैक में कोई नियम नही पालन होते दिख रहे है जो कोरोना महामारी जैसी किसी बड़ी अनहोनी को दावत दे सकते है। गांव हो या बाजार बहुतेरे लोग बिना काम के घूमने से बाज नहीं आ रहे हैं और इनको मना करने की जहमत मौके पर मौजूद पुलिस कर्मी भी नहीं उठा रहे है।

इटियाथोक में बैंकों के बाहर कोई नियम न लागू न होने से सोशल डिस्टेसिंग पूरी तरह से धड़ाम हो चुकी है और जिम्मेदार सब कुछ जानकर भी अनजान बने हुए है।
लॉकडाउन में भी जमा निकासी के लिए जिस तरह से बड़ी संख्या में लोग बैंकों में पहुंच रहे है उसके चलते बैंकों के बाहर सोशल डिस्टेसिंग नहीं बन पा रही है। इसके साथ ही जो लोग बैंक पहुंचकर अपना नम्बर आने का इंतजार कर रहे हैं वे भी एक साथ एक ही स्थान पर बैठकर सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

जानकारों द्वारा समझाने का भी इनपर कोई खास असर नहीं हो रहा है। इटियाथोक कस्बे में मौजूद बैंकों के बाहर ऐसी भीड़ लगनी आम बात हो गई है। थाना प्रांगण के बिल्कुल बगल में स्थित इलाहाबाद बैंक शाखा के बाहर इस तरह का नजारा कभी भी देखा जा सकता है। कस्बे में स्थित एसबीआई शाखा के बाहर भी क्षेत्र के अनेक लोग बगैर सामाजिक दूरी के आस पास बैठे देखे गए। ऐसा लगा कि न इनको किसी संक्रमण का यहां कोई भय नही है और न ही इनको कोई यहां इस कृत्य से रोकने वाला है।

लॉकडाउन के बावजूद भी पिछले दिनों से बैंकों में जमा निकासी के लिए भारी भीड़ उमड़ रही है। जनधन खाता धारकों के साथ ही श्रमिक व अन्य योजनाओं में जिन खाताधारकों के खातों में रकम आई है वे बैंकों में बराबर पहुंच रहे है। यही कारण है कि कस्बे सहित ग्रामीण इलाकों में मौजूद बैंक शाखाओ में सुबह 10 बजे बैंक खुलने से पहले ही यहां बड़ी संख्या में लोग पहुंच जाते हैं। बैंकों के बाहर यहां कोई नियम न लागू होने से उनमें सोशल डिस्टेसिंग धड़ाम हो गई है। लोग एक दूसरे के बिलकुल पास रहकर सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां उड़ा रहे हैं, और जिम्मेदार सबकुछ जानकर भी यहां अनजान बने नजर आ रहे है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel