लोकतंत्र : मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करे पत्रकार : डीएम 

लोकतंत्र : मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करे पत्रकार : डीएम 

ब्यूरो प्रमुख प्रमोद रौनियार 
कुशीनगर। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत मतदाता जागरूकता अभियान हेतु स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी उमेश मिश्रा की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में दोपहर 1. 30 बजे सभी सम्मानित पत्रकार बंधुओ के साथ एक वार्ता/ बैठक संपन्न हुई। जिसमे जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा उपस्थित सभी सम्मानित पत्रकार बंधुओ से कुशीनगर में मतदान प्रतिशत वोटर टर्नआउट को बढ़ाने हेतु किए जाने वाले कारगर उपाय तथा सुझाव को बड़ी गंभीरता से सुना और विचार विमर्श किया।
 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी उपस्थित पत्रकारगणों को अवगत कराया की मतदान प्रतिशत को बढ़ाने हेतु जिला प्रशासन कटिबद्ध है, उन्होंने कहा की सभी मतदान केंद्रों एवं मतदेय स्थलों पर शामियाना टेंट तथा पेयजल की उचित व्यवस्था की जायेगी। 
  मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी ने बताया कि पिछले 2019 के लोकसभा सामान्य निर्वाचन में कुशीनगर में मत प्रतिशत औसत 58.66 % है तथा प्रदेश में औसत मत प्रतिशत 59.21% है इसी प्रकार विधानसभा निर्वाचन 2022 में कुशीनगर में औसत मत प्रतिशत 58.07 % तथा प्रदेश मत प्रतिशत औसत 60.67 % रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कुशीनगर के समस्त मतदाता सूची में दर्ज दिव्यांगजनों तथा वृद्ध जनों को मतदान करने हेतु प्रेरित करना है तथा कुशीनगर के प्रवासी मतदाता गण जो जीविकोपार्जन हेतु बाहर अन्य प्रदेशों में हैं उन्हें लोकतंत्र के महापर्व में सम्मिलित होने हेतु उपाय किए जायेंगे। उन्होंने कहा की हम सभी को मिलकर कुशीनगर के मतदाता को लोकतंत्र के इस महापर्व में सम्मिलित होने हेतु जागरूक बनाना है कुशीनगर में सर्वश्रेष्ठ मतदान की परंपरा बनाते हुए नए कीर्तिमान स्थापित करने के लिए सभी उपायों पर पहल करने की योजना बनाई जा रही है । जिला निर्वाचन अधिकारी ने कुशीनगर के मतदाता गणों से अपील की है कि सारे कार्यों को छोड़कर पहले मतदान अवश्य करें तथा इस लोकसभा के चुनाव में कुशीनगर का मतदान प्रतिशत इतना बढ़ाना है कि वह सारे रिकॉर्ड को तोड़ दे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा तथा ब्लॉकवार मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जाएगा जिसके अंतर्गत हस्ताक्षर अभियान, मतदाता शपथ अभियान के साथ-साथ जागरूकता रैली /प्रभात फेरी का भी आयोजन किया जाएगा । प्रवासियों के लिए मनोहर पाती/ निमंत्रण पत्र लिखा जाएगा, प्रार्थना सभा में मतदाता शपथ भी दिलाई जाएगी, युवक मंगल दल तथा अन्य ग्रामों में जाकर मतदान करने हेतु ग्राम वासियों को प्रेरित करेंगे उन्होंने समस्त पत्रकार बंधुओ से यह अनुरोध किया है की 1 जून को होने वाले इस चुनाव में आप सभी अपनी सक्रीयतापूर्वक योगदान दें तथा मतदाताओं को जागरूक करें ताकि मतदेय स्थलों पर पहुंचकर सभी मतदाता गण अपने अधिकार का प्रयोग कर सके और अपनी इच्छा अनुरूप सही प्रत्याशी का चुनाव कर सके। यह हम सब की जिम्मेदारी है की कुशीनगर में लोकसभा चुनाव का मतदान प्रतिशत प्रदेश भर में रिकॉर्ड तोड़े इसी के साथ-साथ वोटर अवेयरनेस कैंपेन भी चलाए जाएंगे मतदाताओं को पंक्ति में खड़े रखने हेतु टेंट कैनेपी तथा कुछ कुर्सियों की व्यवस्था भी की जाएगी मॉडल आदर्श बूथों पर सेल्फी प्वाइंट लगाया जाएगा।
हर ग्राम सभाओं में कार्यरत कोटेदार, रोजगार सेवक , ग्राम विकास अधिकारी, लेखपाल ,स्वयं सहायता समूह की महिलाओं व आशाओं के माध्यम से लोगो में मतदान करने के लिए जागरुक एवं प्रेरित करने का कार्य किया जायेगा।जिससे कोटेदार के राशन लेने आए लोगो को यह मालूम हो की पहले मतदान करे फिर कोई अन्य कार्य करे। सोशल मीडिया के माध्यम से वोट अपील, वोटर अवेयरनेस कार्यक्रम का प्रचार प्रसार, मतदान करने हेतु जागरूक संदेश आधी प्रचारित प्रसारित किया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी , जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रामजियावन मौर्य, जिला विद्यालय निरीक्षक रविंद्र, अपर जिला सूचना अधिकारी राहुल कुमार,  सम्मानित प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जिला प्रभारी, पत्रकार बंधु आदि उपस्थित रहें।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष