बारिश में भीगे आलू में सड़न, किसानों को भारी नुकसान

बारिश में भीगे आलू में सड़न, किसानों को भारी नुकसान

औरैया रुरुगंज : एक सप्ताह पूर्व हुई बारिश का असर आलू पर दिखने लगा है। खेतों में पड़ा आलू भीगने से सड़ने लगा है। जिससे किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। वहीं बेमौसम बारिश से क्षेत्र के किसान भुखमरी की कगार पर आ गए है। किसानों ने प्रशासन से बर्बाद फसलों

औरैया रुरुगंज : एक सप्ताह पूर्व हुई बारिश का असर आलू पर दिखने लगा है। खेतों में पड़ा आलू भीगने से सड़ने लगा है। जिससे किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। वहीं बेमौसम बारिश से क्षेत्र के किसान भुखमरी की कगार पर आ गए है। किसानों ने प्रशासन से बर्बाद फसलों का मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है।पिछले सप्ताह हुई झमाझम बारिश व ओलावृष्टि से खेतों में खुदा पड़ा आलू भीग गया है। जल्दबाजी में किसानों ने भीगे आलू को खरपतवार व पालीथिन की मदद से ढककर रख दिया था।

तीन-चार दिन जब ढेर को खोलकर देखा गया तो आलू के ढेर में सड़न दौड़ने की जानकारी होने पर किसान रह बचे अच्छे आलुओं को बीनने में जुट गए हैं। बारिश से बर्बाद हुई गांव साहूपुर निवासी भोला अवस्थी के खेत में पड़ी आलू की फसल कहानी बयां कर रही है। किसान भोला अवस्थी ने बताया कि बारिश बंद होने पर शनिवार को जब उसने आलू की ढेरी को खोला तो आधे से अधिक आलू सढ़ चुके थे।

जिसमें लगभग उसका 100 कट्टी आलू सड़ गया है। अनुमान के मुताबिक किसान को लगभग एक लाख रुपये तक का नुकसान हुआ है। वहीं इस बार आलू के अच्छे दाम होने के बावजूद किसान मुनाफे तो छोड़ों लागत भी नहीं निकाल पा रहे है। किसानों ने जिला प्रशासन से बर्बाद हुई फसल के लिए मुआवजे की मांग की है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel