कानपुर की सड़कों पर अतिक्रमण का जिम्मेदार कौन 

कानपुर की सड़कों पर अतिक्रमण का जिम्मेदार कौन 

कानपुर। आज हम बात कर रहे हैं स्मार्ट सिटी कानपुर के एक प्रमुख चौराहा की, जो सी. टी. आई. के नाम से जाना जाता है। यहाँ से आप कानपुर सेंट्रल, झकरकटी बस अड्डा, विजय नगर, रावतपुर, कल्यानपुर, बर्रा-6, 7 व 8, जरौली, रतनलाल नगर, दबौली, गुजैनी के लिये आप आटो, विक्रम, ई-रिक्शा आदि से जा सकते हो।
 
सी. टी. आई. चौराहे की मार्केट से दैनिक उपभोग की वस्तुओं की उपलब्धता हमेशा रहती है अर्थात आवश्यकताओं की दृष्टि से यह चौराहा बहुत ही महत्वपूर्ण है। लेकिन, अगर आप अपने वाहन से यहाँ आते हैं और सामान खरीदने के दौरान उसे खड़ा करने की जगह खोजते हैं तो शायद ही कुछ जगह उपलब्ध हो पाये!!
 
 कारण यह है कि यहाँ की दुकानों का क्षेत्रफल भले ही 10 वर्ग मीटर हो लेकिन यहाँ के दुकानदारों द्वारा पूरे फुटपाथ पर अतिक्रमण कर लिया जाता है। इसके साथ ही आटो, विक्रम, ई-रिक्शा की अराजकता किसी से छुपी नहीं है। उनको तो पूरे शहर में हर तरह की छूट मिली हुई है।
IMG-20240509-WA0035
 ऐसे में अगर आपने अपने वाहन को मजबूरी में सड़क पर खड़ा कर दिया तो प्रबल सम्भावना यह रहती है कि यातायात पुलिस द्वारा आपके निजी वाहन का चालान ‘नो पार्किंग’ के तहत किया जा सकता है अथवा सड़क पर वाहन खड़ा करने पर पुलिस के जवानों की डांट का सामना करना पड़ सकता है !!
 
ऐसे में सवाल यह उठता है कि सड़क के दोनों तरफ का अतिक्रमण, यातायात व्यवस्था सम्भालने की जिम्मेदारी लेने वाली यातायात पुलिस व कानपुर नगर निगम को क्यों नहीं दिखता? उन्हें नो पार्किंग में खड़ा निजी वाहन ही क्यों दिखता है ?
गौरतलब हो कि ऐसे नजारे सिर्फ सी. टी. आई. चौराहे पर ही नहीं देखे जा सकते हैं बल्कि कानपुर स्मार्ट सिटी के प्रमुख चौराहों पर भी देखे जा सकते है।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष