कानपुर की सड़कों पर अतिक्रमण का जिम्मेदार कौन 

कानपुर की सड़कों पर अतिक्रमण का जिम्मेदार कौन 

कानपुर। आज हम बात कर रहे हैं स्मार्ट सिटी कानपुर के एक प्रमुख चौराहा की, जो सी. टी. आई. के नाम से जाना जाता है। यहाँ से आप कानपुर सेंट्रल, झकरकटी बस अड्डा, विजय नगर, रावतपुर, कल्यानपुर, बर्रा-6, 7 व 8, जरौली, रतनलाल नगर, दबौली, गुजैनी के लिये आप आटो, विक्रम, ई-रिक्शा आदि से जा सकते हो।
 
सी. टी. आई. चौराहे की मार्केट से दैनिक उपभोग की वस्तुओं की उपलब्धता हमेशा रहती है अर्थात आवश्यकताओं की दृष्टि से यह चौराहा बहुत ही महत्वपूर्ण है। लेकिन, अगर आप अपने वाहन से यहाँ आते हैं और सामान खरीदने के दौरान उसे खड़ा करने की जगह खोजते हैं तो शायद ही कुछ जगह उपलब्ध हो पाये!!
 
 कारण यह है कि यहाँ की दुकानों का क्षेत्रफल भले ही 10 वर्ग मीटर हो लेकिन यहाँ के दुकानदारों द्वारा पूरे फुटपाथ पर अतिक्रमण कर लिया जाता है। इसके साथ ही आटो, विक्रम, ई-रिक्शा की अराजकता किसी से छुपी नहीं है। उनको तो पूरे शहर में हर तरह की छूट मिली हुई है।
IMG-20240509-WA0035
 ऐसे में अगर आपने अपने वाहन को मजबूरी में सड़क पर खड़ा कर दिया तो प्रबल सम्भावना यह रहती है कि यातायात पुलिस द्वारा आपके निजी वाहन का चालान ‘नो पार्किंग’ के तहत किया जा सकता है अथवा सड़क पर वाहन खड़ा करने पर पुलिस के जवानों की डांट का सामना करना पड़ सकता है !!
 
ऐसे में सवाल यह उठता है कि सड़क के दोनों तरफ का अतिक्रमण, यातायात व्यवस्था सम्भालने की जिम्मेदारी लेने वाली यातायात पुलिस व कानपुर नगर निगम को क्यों नहीं दिखता? उन्हें नो पार्किंग में खड़ा निजी वाहन ही क्यों दिखता है ?
गौरतलब हो कि ऐसे नजारे सिर्फ सी. टी. आई. चौराहे पर ही नहीं देखे जा सकते हैं बल्कि कानपुर स्मार्ट सिटी के प्रमुख चौराहों पर भी देखे जा सकते है।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

देश के 21 राज्यों से 150 शिक्षाविद कल पहुंचेंगे कृषि विश्वविद्यालय आयोजित  बैठक में लेंगे हिस्सा देश के 21 राज्यों से 150 शिक्षाविद कल पहुंचेंगे कृषि विश्वविद्यालय आयोजित  बैठक में लेंगे हिस्सा
मिल्कीपुर, अयोध्या। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय  में आज से तीन दिनों तक शिक्षाविदों का जमावड़ा रहेगा। इस...

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel