ट्रांसफॉर्मर 63 केबी कनेक्शन 100 केबी बार-बार जल जाता ट्रांसफॉर्मर

भीषण गर्मी और मच्छरों का डंक तीन दिन से बिजली की संकट किचेन में गृहणी छात्रों की पढ़ाई उद्योग व्यापार हो गया चौपट


 स्वतंत्र प्रभात 
 

कुशीनगर

नेबुआ नौरंगिया क्षेत्र के ग्राम सभा सौरहा खुर्द में ट्रांसफार्मर जलने से गांव के उपभोक्ता तीन दिनों से अंधेरो में रह रहे हैं। सूचना देने के 84 घंटे बाद भी ट्रांसफार्मर नहीं बदला जा सका है।

सौरहा खुर्द के चरिघरवा टोले विद्युत आपूर्ति के लिए 63 केवीए का ट्रांसफार्मर लगा हुआ है। जिस पर लगभग 400 उपभोक्ता निर्भर है। पहले के अपेक्षा नये कनेक्शन बढ जाने से ट्रांसफार्मर पर लोड बढ गया है।लोड अधिक होने से वृहस्पतिवार को ट्रांसफार्मर  जल गया। 

जिसके चलते गांव के लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हैं। 

ग्रामीणों ने ट्रांसफार्मर जलने की सूचना विभाग को देने के 84 घंटे बाद भी ट्रांसफार्मर नहीं लगाया जा सका है। गांव के आशीक अंसारी, असगर अंसारी, छोटेलाल पाल, ओमप्रकाश चौधरी, विपिन कुशवाहा, रामप्रीत कुशवाहा, कमलेश पटेल, विनोद कुशवाहा का कहना हैं की जिस दिन ट्रांसफार्मर जला उसी दिन विभाग के टोल फ्री नंबर पर कम्पलेन दर्ज कराया गया।

बावजूद तीन दिन बाद भी विद्युत विभाग ट्रांसफार्मर नहीं बदल पाया है। विद्युत आपूर्ति बांधी होने और मिट्टी का तेल पहले से ही बंद होने से रात में मोमबत्ती जलाकर खाना बनान पड़ रहा है।

ग्राम प्रधान डाक्टर शम्भु गुप्ता ने कहा हैं कि पूर्व में कम संख्या में कनेक्शन था। लेकिन उज्जवला ज्योति योजना में कनेक्शन में इजाफा हो गया और विभाग द्वारा ट्रांसफार्मर की छमता वृद्धि नहीं किये जाने से लो वोल्टेज की समस्या बनी रहती हैं। बार बार ट्रांसफार्मर भी फुक जा रहा है।63 केवीए की जगह 100 केवीए का ट्रांसफार्मर लग जाय तो समस्या कुछ हद तक सुधर जाती।

About The Author: Swatantra Prabhat