बीआरसी कार्यालय पर मौजूद किताबों का नहीं हो सका वितरण, विद्यालय में कैसे छात्र करें पढ़ाई 

बीआरसी कार्यालय पर मौजूद किताबों का नहीं हो सका वितरण, विद्यालय में कैसे छात्र करें पढ़ाई 

विशेष संवाददाता 

मिल्कीपुर, अयोध्या। नए शिक्षा शस्त्र में विद्यार्थियों के हाथों में नई किताबें पहुंचाने की शासन की मंशा पर बेसिक शिक्षा विभाग के जिम्मेदारों ने पानी फेर दिया है। विद्यार्थियों के लिए शासन से किताबें तो आईं, लेकिन स्कूल तक नहीं पहुंच पाईं।
कॉन्वेंट स्कूलों की तर्ज पर पिछले कुछ वर्ष से परिषदीय विद्यालयों का शिक्षा सत्र भी 1 अप्रैल से शुरू कर दिया जाता है। परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म की तरह पुस्तकें भी शासन से निशुल्क मिलती हैं। किताबों की खरीद शासन स्तर से होने के बाद जनपद को विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर आवंटित कर दी जाती हैं।
 नए शिक्षा शस्त्र से पहले शासन ने तो किताबें दे दी, लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग के जिम्मेदारों ने आगे की प्रक्रिया पूरी नहीं की।
 मिल्कीपुर शिक्षा क्षेत्र के बीआरसी कार्यालय परिसर में परिषदीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के सत प्रतिशत किताबें तो नहीं पहुंच पाई है। लेकिन जो किताबें पहुंच भी गई है उनको अभी अधिकारियों द्वारा छात्रों में वितरित नहीं कराई गई है। ऐसे में कान्वेंट स्कूल को टक्कर परिषदीय विद्यालय कैसे दे सकेंगे।
प्राप्त जानकारी के अनुसार  3, 4, व 5 की सभी किताबें बीआरसी कार्यालय पर मौजूद है। कक्षा 6 की मात्र चार किताबें हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत विज्ञान ही पहुंच पाई है जबकि 13 पुस्तकों का छात्रों की जरूरत है, कक्षा 7 व 8 में मात्र हिंदी की पुस्तक ही बीआरसी कार्यालय पहुंच पाई है जबकि छात्रों को 10 किताबों की आवश्यकता है।
विद्यालय में समय से किताबों का वितरण न हो पाने के संबंध में जब खंड शिक्षा अधिकारी अजय कुमार त्रिपाठी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अभी इतनी जल्दी नहीं है, जब वाहन की उपलब्धता हो जाएगी तो किताबों का वितरण विद्यालयों में कराया जाएगा। जब पूछा गया कि जो किताबें नहीं है ऐसी दशा में छात्र कैसे पढ़ाई करेंगे तो उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे किताबें आएंगी वितरण किया जाएगा। 
 फिलहाल जो खबर छापना हो छाप दीजिए।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel