1.69 करोड़ से अधिक यात्रियों ने लिया अनारक्षित टिकट।

1.69 करोड़ से अधिक यात्रियों ने लिया अनारक्षित टिकट।

एटीवीएम बना रहा अनारक्षित रेलवे टिकट का आसान माध्यम ।
 
एटीबीएम से जारी टिकट से लगभग 166 करोड़ रुपये का राजस्व का अर्जन।3 % की छूट।
 
33 स्टेशनों पर 83 एटीवीएम कार्यरत।
 
स्वतंत्र प्रभात
ब्यूरो प्रयागराज।
 
 
रेल यात्रा के अनुभव को सुखद बनाने के क्रम में प्रयागराज मण्डल द्वारा सुविधाजनक टिकट वितरण के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे है। भारतीय रेल में रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर, जेटीबीएस, एटीवीएम एवं यूटीएस ऐप के माध्यम से यात्रियों को टिकट लेने की सुविधा उपलब्ध करायी गई है।
 
काउंटरों पर यात्रियों को लाइन लगाए बिना टिकट उपलब्ध कराने के माध्यमों में एटीवीएम और यू टी एस ऐप एक सरल और आसान विकल्प के तौर पर लोकप्रिय हो रहा है। एटीवीएम से रेलवे टिकट फैसिलिटेटर द्वारा, स्वतः रेलवे द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड/क्यूआर कोड से भुगतान करके ले सकते हैं। एटीवीएम पर स्मार्ट कार्ड के माध्यम से रेलवे टिकट लेने पर यात्री को 3 % की छूट भी मिलती है। 
 
1.69 करोड़ से अधिक यात्रियों ने लिया अनारक्षित टिकट।
 
रेल यात्रियों को अतिरिक्त सुविधा उपलब्ध कराने के दृष्टिगत भारतीय रेलवे द्वारा स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) की शुरुआत 2007 में की गयी थी। एटीवीएम टच स्क्रीन आधारित टिकटिंग कियोस्क हैं जो स्मार्ट कार्ड का उपयोग करके संचालित होते हैं। एटीवीएम से द्वितीय श्रेणी के टिकट और प्लेटफार्म टिकट जारी किए जाते हैं। एटीवीएम से सीज़न टिकट जारी नहीं किए जाते लेकिन नवीनीकरण कराया जा सकता है। प्रयागराज मण्डल में वर्तमान समाय में 33 स्टेशनों पर 83 एटीवीएम कार्यरत है एवं 27 नए एटीवीएम स्थापित करने के लिए प्रक्रिया चल रही है। प्रयागराज मण्डल में प्रयागराज जंक्शन पर 14 एवं  कानपुर सेंट्रल पर 7, प्रयागराज छिवकी स्टेशन पर 6 एटीवीएम, अलीगढ़ स्टेशन पर 4 एटीवीएम, टूंडला जंक्शन पर 3, इटावा स्टेशन पर 3 एटीवीएम सहित अन्य स्टेशनों पर एटीवीएम स्थापित किये गए हैं। 
 
प्रयागराज मण्डल में वित्तीय वर्ष 2023-24 में लगभग 1.7 करोड़ यात्रियों ने एटीवीएम के माध्यम से टिकट लेकर यात्रा की।  प्रयागराज मण्डल में एटीवीएम के माध्यम से वितरित किए गए टिकट से लगभग 166 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया गया। प्रयागराज मण्डल में एटीवीएम के माध्यम से टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों की हिस्सेदारी बढ़कर 35 फीसदी से अधिक हो गयी है । वित्तीय वर्ष 2023-24 में लगभग 1.7 करोड़ यात्रियों ने एटीवीएम के माध्यम से टिकट लेकर यात्रा की। 
 
  प्रयागराज मण्डल में वित्तीय वर्ष 2023-24 एटीवीएम टिकट से कानपुर सेंट्रल पर 44 करोड़ रुपए से अधिक का राजस्व एवं प्रयागराज जंक्शन पर 42 करोड़ रुपए से अधिक, इटावा स्टेशन पर 13 करोड़ रुपए से अधिक, प्रयागराज छिवकी पर 11 करोड़ रुपए से अधिक, अलीगढ़ जंक्शन पर 11 करोड़ रुपए से अधिक टूंडला जंक्शन पर 6 करोड़ रुपए से अधिक, शिकोहाबाद स्टेशन पर 2 करोड़ रुपए से अधिक, फ़िरोज़ाबाद स्टेशन पर 2 करोड़ रुपए से अधिक, खुर्जा जंक्शन पर 1 करोड़ रुपए से अधिक का राजस्व अर्जित किया गया है ।   
 
उत्तर मध्य रेलवे अपने सभी सम्मानित रेल यात्रियों से अपील करता है कि असुविधा से बचने और सम्मान के साथ यात्रा करने के लिए उचित और वैध रेलवे टिकट के साथ यात्रा करें |

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel