पांच दिवसीय योग कार्यशाला का हुआ भव्य शुभारंभ

पांच दिवसीय योग कार्यशाला का हुआ भव्य शुभारंभ

रिपोर्ट_ सूरज कुमार उपाध्याय

छायाकार_ ओम प्रकाश मौर्य (नीलेश मौर्य)

स्वतंत्र प्रभात, मीरजापुर

मीरजापुर।  चुनार के कोलना स्थित आदर्श जनता महाविद्यालय में पतंजलि युवा भारत एवं मां बलिराजी योग संस्थान के सयुक्त तत्वाधान में  जनपद के विभिन्न स्थानों से आए हुए बीएड अभ्यर्थियों के पांच दिवसीय योग कार्यशाला के प्रथम दिन युवा भारत के प्रदेश महामंत्री एवम् राष्ट्रीय योगासन जज योग गुरु योगी ज्वाला सिंह ने पावन वेद मंत्रों के साथ योग सत्र की शुरुवात कराया ,जिसमे उन्होंने आए हुए महिला एवम् पुरुष बीएड अभ्यर्थियों को सुखासन सिद्धासन पद्मासन दंडासन वज्रासन भद्रासन आदि बैठने वाले आसनों के साथ साथ सुक्ष्म व्यायाम का अभ्यास करते हुए उनसे होने वाले लाभ के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने अभ्यर्थियों को बैठने के तरीके से लेकर के उठने के तौर तरीकों से परिचित कराते हुए , सूक्ष्म व्यायाम के द्वारा होने वाले लाभ के बारे में बताते हुए कहा कि जिनके हाथ की उंगलियों में पंजे , कलाई ,कोहनी एवं कंधों में दर्द हो तथा जो लोग सर्वाइकल एवं फ्रोजन शोल्डर जैसे समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं उन्हें हाथों के द्वारा किया जाने वाला सूक्ष्म व्यायाम का अभ्यास अवश्य करना चाहिए। तथा पैरों से सूक्ष्मव्यायाम के अभ्यास करने पर उनके जोड़ों के दर्द गठिया बतास जैसे समस्याओं का समाधान होगा जो की केवल योग से सम्भव है।
इस अवसर पर उन्होंने बीएड अभ्यर्थियों को प्रातः काल सूर्योदय से पूर्व उठकर उषापान अवश्य करने के लिए कहा , उन्होने कहा की जो व्यक्ति प्रातः काल उठकर ऊषापन करेगा उसे दवाओं का सेवन नही करना पड़ेगा।
इस अवसर पर प्राचार्य प्रदीप कुमार सिंह ने कहा कि योग आज हर एक व्यक्ति की सबसे बड़ी जरूरत बन चुकी है , जो व्यक्ति रोज योग करेगा उसे ही स्वास्थ लाभ के विशेष लाभ होंगे। तथा वही दवा व्यसन एवम् दुर्व्यसन से मुक्त रहेगा , और वहीं अपने जीवन को उन्नत बना सकता है।
इस अवसर पर युवा भारत के जिला प्रभारी प्रवीण आर्य ने कहा कि योग से जुड़कर व्यक्ति अपने जीवन को नई दशा और दिशा प्रदान कर सकता है अतः आज के समय में सफल जीवन के लिए योग नितांत आवश्यक है , दूसरा कोई साधन नहीं।
इस अवसर पर रविंद्र कुमार सिंह, संतोष कुमार, श्याम सिंह, शिवपूजन यादव अनिता यादव दिनेश विश्वकर्मा , आनंद कुमार रविकांत , गुरुदाश सिंह ,नीतू यादव ,सुमित्रा प्रतीभा ,अंबिका आदि लोगों ने पूरे हर्षोल्लास के साथ योग सत्र में हिस्सा लिया।
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel