औचक निरीक्षण में मिली खामियों पर डीसी मनरेगा ने लगाई कड़ी फटकार

स्वतंत्र प्रभात 

मिल्कीपुर, अयोध्या।मिल्कीपुर तहसील के अमानीगंज ब्लांक मुख्यालय का डिप्टी कमिश्नर श्रम रोजगार सविता सिंह ने औचक निरीक्षण किया।अचानक ब्लाक पर डीसी मनरेगा के पहुंचते ही ब्लॉक कर्मियों के बीच हडकंप मच गया।ब्लॉक का निरीक्षण कर विकास कार्यों से संबंधित दस्तावेजों की जांच की।तथा ब्लॉक के सभी सचिवों, टीए, एडीओ की उपस्थिति में आवास, मनरेगा आदि विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की।
 समीक्षा के दौरान डीसी मनरेगा ने  प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं की अलग-अलग पटल के कर्मचारियों से जानकारी ली इस दौरान कुछ फाइलों में खामियां भी मिली जिन्हें अभिलंब दुरुस्त करने के लिए संबंधित कर्मचारियों को निर्देश देते हुए ब्लॉक में तैनात कंप्यूटर ऑपरेटर ग्राम पंचायत अधिकारी और मनरेगा के तकनीकी सहायक से वार्ता की और उन्होंने ने कहां की शासन की योजनाओं को गंभीरता से लेते हुए ग्राम पंचायतों में अधूरे कार्यों को  तत्काल पूर्ण कराने का निर्देश देते हुए कहा कि विकास कार्य में लापरवाही बरती जाएगी तो विभागीय कार्यवाही की जाएगी।
डीसी मनरेगा सविता सिंह ने बताया कि ग्राम कटघरा गांव से शिकायत मिली थी कि खंड विकास अधिकारी अमानीगंज द्वारा विकास कार्यों के लिए वर्क आउट नहीं किया जा रहा, जब कटघरा गांव पहुंचकर स्थलीय निरीक्षण किया गया तो बीडीओ द्वारा विकास कार्य का वर्क आउट भी पाया गया। और विकास कार्य भी ग्राम पंचायत में कराया जा रहा था। वित्तीय वर्ष का मार्च तक सभी कार्यों को पूर्ण करने का संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

About The Author: Swatantra Prabhat UP