अनुपस्थित कर्मचारियों का हस्ताक्षर बनाने वाले प्राविधिक सहायक को मिला गोदाम का प्रभार

अनुपस्थित कर्मचारियों का हस्ताक्षर बनाने वाले प्राविधिक सहायक को मिला गोदाम का प्रभार

 

स्वतंत्र प्रभात
अयोध्या।अयोध्या जिले के कृषि विभाग की एक ऐसी करतूत सामने आई है जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। ताजा मामला जनपद के तारुन ब्लॉक का है। ब्लॉक पर बिना आए ही उनकी ड्यूटी रजिस्टर में उनके हस्ताक्षर बनाए जाने के मामले में कर्मचारियों की उपस्थिति के बारे में जानकारी करने पर एक कर्मचारी के ऊपर उपस्थित पंजिका पर तीन कर्मचारियों के हस्ताक्षर बना दिया गया था। बाद में मामला प्रकाश में आने के बाद सामने आया था कि प्राविधिक सहायक ग्रुप सी प्रवीण कुमार सिंह के द्वारा अनुपस्थित तीनों कर्मियों के हस्ताक्षर बना दिया गया था। उप कृषि निदेशक के टेलिफोनिक वार्ता में उपरोक्त प्राविधिक सहायक प्रवीण कुमार सिंह के द्वारा स्वीकार भी किया गया कि हस्ताक्षर उसके द्वारा ही बनाया गया है। जिस के संबंध में उप कृषि निदेशक के द्वारा स्पष्टीकरण बीते 18 अप्रैल 2022 को उक्त तीनों कर्मियों के साथ उपस्थित होकर प्राविधिक सहायक प्रवीण कुमार सिंह से लिखित स्पष्टीकरण मांगा गया था। लेकिन बीते 20 अप्रैल 2022 तक कर्मचारी मनमानी करते हुए उप कृषि निदेशक के समक्ष उपस्थित नहीं हुए थे।

 

किसी दूसरे कर्मचारी या किसी व्यक्ति का हस्ताक्षर बनाना कानून अपराध है फिर भी उप कृषि निदेशक डॉ संजय कुमार त्रिपाठी के द्वारा नहीं की गई थी कोई कार्यवाही नसीहत में मिला गोदाम का प्रभार

बाद में 25 अप्रैल 2022 तक स्पष्टीकरण कार्यालय में उपस्थित होकर मांगा गया था। अन्यथा की स्थिति में अनुशासनिक कार्यवाही करने की बात कही गई थी। इतना बड़ा आरोप और स्वयं कर्मचारी के द्वारा दूसरे कर्मचारी का उपस्थिति रजिस्टर पर हस्ताक्षर बनाये जाने की बात स्वीकार किया था। उसके ऊपर आज तक उप कृषि निदेशक के द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई। जबकि यह एक गंभीर प्रकरण था किसी दूसरे कर्मचारी या किसी व्यक्ति का हस्ताक्षर बनाना कानून अपराध है।फिर भी कोई कार्यवाही उप कृषि निदेशक डॉ संजय कुमार त्रिपाठी के द्वारा नहीं किया गया। बल्कि सूत्र बताते हैं मोटी रकम की वसूली कर मामले में क्लीन चिट दे दिया गया। बात यही नहीं थमता धीरे-धीरे आरोपी प्रवीण कुमार सिंह चहेता बन गया। जिला कृषि अधिकारी से मिलकर प्रभारी राजकीय कृषि बीज भंडार तारुन प्रेम प्रकाश को हटाने की साजिश रचने लगा।बीते 23 नवंबर को जिला कृषि अधिकारी के द्वारा राजकीय कृषि बीज भंडार तारुन का निरीक्षण किया गया और निरीक्षण में कई कमियां बताते हुए तत्काल प्रभाव से प्रभारी राजकीय कृषि बीज भंडार प्रेम प्रकाश को निलंबित करते हुए तत्कालीन प्रभाव से राजकीय कृषि बीज भंडार तारुन का प्रभार प्रवीण कुमार सिंह को दे दिया गया।

बल्कि जिस मामले में प्रभारी राजकीय कृषि बीज भंडार तारुन प्रेम प्रकाश को निलंबित किया गया अगर जांच की जाए तो जनपद के सभी राजकीय कृषि बीज भंडार पर कमियां पाई जाएंगी। लेकिन जिस तरीके से जिला कृषि अधिकारी के द्वारा तत्काल प्रभाव से बिना कोई नोटिस जारी किये ही निलंबित करते हुए और तत्काल प्रभाव से राजकीय कृषि बीज भंडार का प्रभार आवंटित किया जाना किसी के गले के नीचे नहीं उतर रहा है।

समय से नौकरी करने वाले को भी वही सम्मान और ना करने वाले को भी वही सम्मान

जिले के कुछ कर्मचारी या तो अधिकारी की चाटुकारिता करने से बाज नहीं आ रहे हैं या बाबू की चाटुकारिता करने से बाज नहीं आ रहे हैं ऐसे में अपनी मनमानी से अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं शिकायत भी की जाए तो इन लोगों को इतनी शरण मिल चुकी है कि कोई कुछ कर नहीं सकता कुछ लोग तो बड़ी ईमानदारी से अपनी नौकरी को कर रहे हैं और कुछ लोगों का तो ना क्षेत्र में पता रहता है और न ही कृषि बीज गोदाम पर ऐसे में समय से नौकरी करने वाले भी अब क्या करें जब  समय से नौकरी करने वाले को भी वही सम्मान और ना करने वाले को भी वही सम्मान आखिर ऐसे में  विभाग की रैंकिंग पूरे प्रदेश में घटेगी ही।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel