कारडेट फूलपुर में अंगीकृत ग्राम के कृषकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

कारडेट फूलपुर में अंगीकृत ग्राम के कृषकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

कारडेट फूलपुर में अंगीकृत ग्राम भोगवारा के कृषकों का तीन दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। इस कार्यक्रम का उद्घाटन एक्स ब्रिगेडियर सुरेंद्र कुमार ,सुरक्षा प्रमुख इफको नई दिल्ली ने दीप प्रज्वलित कर कर किया ।


प्रयागराज। कारडेट फूलपुर में अंगीकृत ग्राम भोगवारा के कृषकों का तीन दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। इस कार्यक्रम का उद्घाटन एक्स ब्रिगेडियर सुरेंद्र कुमार ,सुरक्षा प्रमुख इफको नई दिल्ली ने दीप प्रज्वलित कर कर किया । उन्होंने अपने संबोधन में मातृशक्ति को देश की सबसे बड़ी शक्ति और प्रेरणा का स्रोत बताया साथ ही अपील की की महिलाओं को शिक्षित एवं स्वावलंबी बनना बहुत जरूरी है ।खेती किसानी की नई तकनीक की जानकारी भी बहुत जरूरी है तथा इफको द्वारा नया उर्वरक इफको नैनो यूरिया तरल के प्रयोग के लिए भी प्रेरित किया ।

कार्यक्रम में कारडेट के प्रधानाचार्य श्री राजेंद्र यादव ने बताया कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में प्रतिभागी कृषक कृषि से जुड़ी हुई नई तकनीक के बारे में,  फल प्रसंस्करण ,मशरूम की खेती, मधुमक्खी पालन, व्यापारिक कृषि पशुपालन आदि से संबंधित जानकारी प्राप्त करेंगे। कारडेट ओ एस डी श्री डीपीएस तोमर ने यह आशा व्यक्त की की सभी प्रतिभागी मन लगाकर प्रशिक्षण का लाभ लेंगे और अपने खेतों पर सीखी हुई चीजों को प्रयोग करके लाभान्वित होंगे। मौके पर प्रशिक्षण प्रभारी श्री नंद जी जयसवाल, डॉ हरीश चंद्र , डॉक्टर एचएम शुक्ला सहित कारडेट के कर्मचारी उपस्थित रहे। कृषकों में राजेंद्र प्रसाद यादव, मिठाई लाल यादव ,फोटो देवी, सावित्री देवी लालचंद बिंद, दूधनाथ भारतीय सहित तमाम कृषक प्रशिक्षणार्थी मौजूद रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel