नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के बेहतर प्रबंधन एवं सुदृढ़ीकरण के लिए कार्यशाला का हुआ आयोजन

नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के बेहतर प्रबंधन एवं सुदृढ़ीकरण के लिए कार्यशाला का हुआ आयोजन

नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के बेहतर प्रबंधन एवं सुदृढ़ीकरण के लिए कार्यशाला का हुआ आयोजन


 

स्वतंत्र प्रभात

अंबेडकर नगर। नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के बेहतर प्रबंधन एवं सुदृढ़ीकरण के लिए एक  कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का आयोजन क्लिंटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव संस्था के द्वारा  किया गया। कार्यशाला में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में और  सुधार लाने व कार्यक्रम के  और बेहतर  प्रबंधन पर विस्तार  पूर्वक चर्चा की गयी।कार्यक्रम के मुख्या अतिथि के रूप में  मुख्य चिकित्साधिकारी ने प्रतिभाग  किया, मुख्य चिकित्साधिकारी के अलावा
 जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ रामानंद भी उपस्थित रहे।मुख्य चिकित्साधिकारी  ने  कहा कि संस्था सिर्फ निति आयोग द्वारा चयनित ब्लाकों में कार्य करेगी क्योकि अन्य ब्लाकों में और संस्थाए कार्य कर रही है।

नियमित टीकाकरण में सुधार लाने के लिए आयोजित कार्यशाला में  मुख्य चिकित्साधिकारी  ने कहा कि नियमित टीकाकरण बच्चो व माताओं को जानलेवा बिमारियों से बचाने का सबसे सशक्त माध्यम है और स्वास्थ्य विभाग  शत प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी सहयोगी संस्थाओ  के साथ मिलकर कार्य कर रहा है , क्लिंटन हेल्थ फाउंडेशन के जनपद में सहयोग के बाद निश्चित ही हमारे  नियमित टीकाकरण सेवाओं के परिणाम और बेहतर आएंगे और हम 90 प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे।मुख्य चिकित्सा अधिकारी  ने कहा कि हमें टीकाकरण के लिए  बेहतर कार्ययोजना बनाने की  ज़रूरत है और प्रत्येक माह समीक्षा करने की जरुरत है ताकि  शत प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा सके।

क्लिंटन हेल्थ  फाउंडेशन  के क्लस्टर लीड तौहीद अहमद ने  नियमित टीकाकरण प्रोग्राम मैनजमेंट  यूनिट  के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा कि और बताया कि फाउंडेशन टीकाकरण सुधार के लिए जनपद में निति आयोग वाले  चयनित ब्लाकों भीटी, भियांव, टांडा ब्लॉक में आवशयक सहयोग करेगा, चाई  संस्था प्रदेश के 34 जिलो के  100 ब्लॉक में टीकाकरण के क्षेत्र में कार्य कर रही है इस अवसर पर  सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर, मॉनिटरिंग डाटा के आधार पर सभी प्रतिभागियों को बताया कि पार्शियल इम्यूनाइजेशन को पूर्ण प्रतिरक्षण में बदलने कि आवशयकता है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel