इजराइली सेना राफा पर हमले करने के लिए तैयार है

CIA के डायरेक्टर सीजफायर के लिए इजराइल पहुंचे, 1 लाख फिलिस्तीनियों को दूसरी जगह भेजेगी

इजराइली सेना राफा पर हमले करने के लिए तैयार है

International Desk

इजराइली डिफेंस फोर्सेस ( IDF) राफा में मिलिट्री ऑपरेशन शुरू करने के लिए तैयार है। हमले से पहले इजराइल ने फिलिस्तीनियों को राफा छोड़ने के लिए कहा है। इजराइली सेना के प्रवक्ता ने कहा है कि वो राफा से 1 लाख लोगों को निकालेंगे। एसोसिएट प्रेस के मुताबिक इजराइली सेना ने एक आधिकारिक बयान जारी किया है, जिसमें फिलिस्तीनियों से एक दूसरे इलाके मुवासी जाने को कहा गया है।
वहीं, IDF  ने राफा खाली करने की घोषणा उस वक्त की है, जब इजराइल-हमास के बीच सीजफायर को लेकर समझौता कराने की कोशिश जारी है। लेकिन दोनों देशों के बीच सहमति नहीं बन पाई है।

इजराइल साफ तौर पर कह चुका है कि वो समझौता होने पर भी राफा में मिलिट्री ऑपरेशन जारी रखेगा। उसका उद्देश्य हमास के आतंकवादियों को खत्म करना है। मुवासी इजराइल की ओर से घोषित सुरक्षित इलाका है। IDF ने कहा है कि मुवासी में मदद बढ़ाई है, जिसमें फील्ड अस्पताल, टेंट, भोजन और पानी शामिल है। दरअसल, इजराइल ने देर रात राफा पर बमबारी की, जिसमें 22 लोगों की मौत हुई। इसमें 8 बच्चे भी शामिल थे।

IDF इजराइल हमास का पीछा नहीं छोड़ेगा  
आईडीएफ ने राफा पर हमले करने से पहले सोशल मीडिया पर जानकारी दी थी। IDF ने लिखा , "मानवीय क्षेत्रों में लोगों को भेजने के लिए , sms, फोन कॉल और मीडिया से अरबी भाषा में मैसेज भेजे जा रहे हैं। IDF हमास का पीछा तब नहीं छोड़ेगा, जब तक सारे इजराइली बंधक वापस नहीं छूट जाएंगे। " टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदाव शोशनी ने कहा है कि इजराइल एक "सीमित दायरे वाला ऑपरेशन" तैयारी कर रहा है।

 इजराइल का राफा पर मिलिट्री ऑपरेशन क्या है ?
इजराइल डिफेंस फोर्सेस (IDF) का दावा है कि गाजा के राफा इलाके में उसकी चार बटालियन मौजूद हैं। यह बटालियन्स इजराइली सेना के आदेश पर तुरंत हमला शुरू कर देंगी। इजराइल के इस मिलिट्री ऑपरेशन को जंग के आखिरी पड़ाव के तौर पर देखा जा सकता है। इजराइली सेना ने कहा है कि राफा इलाके को जल्द खाली कराया जाएगा। हमारी कोशिश है कि वहां जो भी सिविलियन्स मौजूद हैं, उन्हें नुकसान नहीं पहुंचे।
एक अनुमान के मुताबिक- राफा में इस वक्त 14 लाख लोग हैं। इनमें ज्यादातर वो लोग हैं तो इजराइली ऑपरेशन शुरू होने के बाद गाजा के अलग-अलग हिस्सों से भागकर यहां पनाह लेने पहुंचे हैं। हाल ही में इजिप्ट और अमेरिका के कुछ डिप्लोमैट्स इजराइल गए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक- इन लोगों ने इजराइल को धमकी दी थी कि अगर उसने राफा में मिलिट्री ऑपरेशन शुरू किया तो यूरोप और इजराइल के बीच सिक्योरिटी ट्रीटी रद्द कर दी जाएगी।

इजराइल पहुंचे CIA के डायरेक्टर 
राफा पर इजराइल के मिलिट्री ऑपरेशन के बीच अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA के डायरेक्टर विलियम बर्न्स सोमवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे। वे समझौते पर विफल हुई बातचीत को वापस शुरू करवाने की कोशिश करेंगे। अमेरिका, कतर और मिस्र लंबे समय से इजराइल- हमास के बीच युद्धविराम कराने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि दोनों पक्षों के बीच समझौते पर सहमति नहीं बन पा रही है। इजराइल - हमास एक दूसरे पर समझौता न स्वीकार करने के आरोप- प्रत्यारोप लगा रहे हैं।

अमेरिका ने नहीं दी है प्लान को मंजूरी
इजराइल हमास को खत्म करने के लिए राफा पर हमले करने के लिए तैयार है। हालांकि अमेरिका सहित कई देशों ने इजराइल के राफा पर हमले करने के प्लान को मंजूरी नहीं दी है। यह देश इजराइल पर दबाव बना रहे हैं, जिससे इजराइल राफा पर लॉर्ज स्केल ऑपरेशन न करें।
हालांकि कुछ दिन पहले इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू कह चुके है कि वे राफा पर हमले को नहीं रोकेंगे। उन्होंने कहा था कि अगर हम हमला नहीं करेंगे तो इजराइल जंग हार जाएगा।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel