कोरोना महामारी के चलते हज 2021 में वाराणसी इम्बारकेशन से नहीं होगी उड़ान ।

18 से 65 साल के लोगों को ही हज पर जाने की होगी अनुमति । ए• के• फारूखी ( रिपोर्टर ) हज 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया 7 नवम्बर से शुरु हो जाएगी और 10 दिसम्बर तक चलेगी, ये बातें सेण्ट्रल हज कमेटी, भारत सरकार के पूर्व सदस्य डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद

18 से 65 साल के लोगों को ही हज पर जाने  की होगी अनुमति ।

ए• के•  फारूखी ( रिपोर्टर )

हज 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया 7 नवम्बर से शुरु हो जाएगी और 10 दिसम्बर तक चलेगी, ये बातें सेण्ट्रल हज कमेटी, भारत सरकार के पूर्व सदस्य डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में दी है। सभी हज खिदमतगारों और संस्थाओं से अपील करते हुए डॉ. जावेद ने कहा कि हज पर जाने के इच्छुक ज़ायरीनों के जल्द से जल्द पासपोर्ट बनवा लें जिससे वो तय समय पर अपने आवेदन को जमा कर सके।

डॉ. जावेद ने बतलाया क़ि एक कवर में एक साथ तीन ज़ायरीन को ही फॉर्म भरने की अनुमति होगी। जो महिलाएं बिन मेहरम के हज को जाती हैं उनकी संख्या भी घटा के तीन कर दी गई है। हज 2021 में इस बार सऊदी में 30-35 दिन के आस पास ही रुकने की अनुमति होगी। समूचे हिंदुस्तान के कुल 21 इम्बारकेशन केंद्रों को घटाकर 10 कर दिया गया है।

इस साल समाप्त होने वाले इम्बारकेशन केंद्रों में वाराणसी इम्बारकेशन केंद्र भी शामिल है। वाराणसी इम्बारकेशन केंद्र के अन्तर्गत आने जिलों के हज ज़ायरीनों को इस साल लखनऊ इम्बारकेशन केंद्र से ही उड़ानें भरनी होगी। कोरोना महामारी के कारण 18 साल के नीचे और 65 साल के ऊपर के लोग इस बार हज 2021 के लिए फॉर्म नहीं भर सकेंगे।

डॉ. जावेद ने क़हा क़ि अगर आवेदन फॉर्म कोटे से अधिक जमा हुए तो जनवरी 2021 में लॉटरी निकालकर हज ज़ायरीनों का चयन किया जाएगा। चयनित हज ज़ायरीनों को पहली किश्त अब 81,000 के बजाय एक लाख पचास  हजा़र जमा करनी होगी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।
संजीव-नी।
संजीवनी।