बिना लाइसेंस नहीं लगेंगी पटाखों की दुकानें ।

बिना लाइसेंस नहीं लगेंगी पटाखों की दुकानें । सरस राजपूत( रिपोर्टर ) भदोही । उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद मे बीते वर्ष पहले चौरी ,ज्ञानपुर में अवैध रुप से पटाखा बनाते समय हुए हादसे के बाद से जिला प्रशासन चौकन्ना है। दीपावली पर पटाखा बेचने के लिए जिला प्रशासन से अस्थायी व अंशकालिक लाइसेंस लेना

बिना लाइसेंस नहीं लगेंगी पटाखों की दुकानें ।

सरस राजपूत( रिपोर्टर )

भदोही ।

उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद मे बीते  वर्ष पहले  चौरी ,ज्ञानपुर  में अवैध रुप से पटाखा बनाते समय हुए हादसे के बाद  से जिला प्रशासन चौकन्ना है। दीपावली पर पटाखा बेचने के लिए जिला प्रशासन से अस्थायी व अंशकालिक लाइसेंस लेना होगा। अस्थायी रूप से लाइसेंस लेने के बाद भी तय स्थान पर ही पटाखे की बिक्री की जाएगी।

इसके अलावा तेज आवाज और अधिक धुंए वाले पटाखे की बिक्री नहीं की जाएगी।
अवैध रूप से पटाखा बेचते या बनाते पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। जिसको लेकर एसडीएम आशीष मिश्रा ने  बुधवार  को  सुरियावां पुलिस थाना परिसर ,मे पुलिस  व व्यापार मंडल के साथ हुई बैठक में सख्त निर्देश दिए।

कहा कि ऐसी दुकान जहां तक दमकल की गाड़ियां न पहुंच सकें, वहां पर पटाखों की दुकानें नहीं लगेंगी। उन्होंने कहा कि 11 से 15 नवंबर तक पटाखा दुकानों के लाइसेंस जारी किए जाएंगे। जिनके पास दुकान नहीं हैं और पटाखों की अस्थाई रूप से दुकान लगाना चाहते हैं उनके लिए जगह चिन्हित की गई है। 

बताते चले की  दीपावली पर्व नजदीक होने को देखते हुए  उप जिलाधिकारी  आशीष मिश्रा व  क्षेत्राधिकारी   प्रयांक  जैन  ने सुरक्षा मानकों पर तैयारी शुरू कर दी है। सुरियावां  थाना  परिसर  बैठक में एसडीएम ने कहा कि पटाखों की दुकानों के लाइसेंस के लिए आवेदन  जल्द शुरू कर दिए  जायेंगे  । जिन्हें भी लाइसेंस चाहिए, वह आवेदन कर सकता है।

एसडीएम ने   सुरियावां थाना अध्यक्ष प्रदीप कुमार  को ऐसी दुकानों को एनओसी न देने को कहा, जिनकी दुकान तक दमकल की गाड़ियां न पहुंच सके। एसडीएम ने कहा कि जिन व्यापारियों के पास पक्की दुकानें हैं और दमकल की गाड़ियां जाने के लिए पर्याप्त चौड़ी रोड है, और भीड़ वाले इलाको से दुर हो तो   वे व्यापारी अपनी दुकान पर पटाखे बेच सकते हैं,

लेकिन कई छोटे व्यापारी ऐसे हैं, जिनके पास दुकानें नहीं हैं, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है, ऐसे व्यापारियों के लिए जगह चिन्हित की गई है। लाइसेंस लेकर छोटे व्यापारी भी पटाखा की दुकान लगा सकेंगे। एसडीएम ने कहा कि लाइसेंस के लिए आवेदन जल्द  शुरू  किये जायेंगे। लाइसेंस 11 व 15 नवंबर तक निर्गत किए जाएंगे।

एसडीएम ने साफ किया कि बिना लाइसेंस के पटाखों की दुकान बिल्कुल नहीं लगेगी, जो बिना लाइसेंस पटाखे की दुकान लगाएंगे, उसके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। बैठक में सब इंस्पेक्टर सुशील कुमार मिश्रा, नंदलाल गुप्ता, डॉ चंद्रेश मौर्य, मोहम्मद छेदी, अभय राज सिंह, शेषधर गुप्ता, रमाकांत गुप्ता, प्रेम बाबू आदि लोग मौजूद रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel