स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 11 ख़बरें परामर्श केन्द्र ने 4 दम्पति में करायी सुलह

घर में घुस लाखो की चोरी स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद शाहरुख़ बीघापुर-उन्नाव। बारासगवर थाना क्षेत्र के गाँव बारा में चोरो ने दिनदहाड़े बन्द घर के ताले तोड़कर नगदी सहित जेवर पार कर दिए। पीड़िता ने थाने में अज्ञात के खिलाफ तहरीर दी है। नाजमा पत्नी रहीस ने दिए गये प्रार्थनापत्र में कहा है कि वह जब

घर में घुस लाखो की चोरी

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद शाहरुख़ बीघापुर-उन्नाव। बारासगवर थाना क्षेत्र के गाँव बारा में चोरो ने दिनदहाड़े बन्द घर के ताले तोड़कर नगदी सहित जेवर पार कर दिए। पीड़िता ने थाने में अज्ञात के खिलाफ तहरीर दी है। नाजमा पत्नी रहीस ने दिए गये प्रार्थनापत्र में कहा है कि वह जब 11 बजे घर से तालाब पर कपड़े धोने गई थी। उसी बीच दीवाल फांद कर घर में घुसकर कमरे के ताले तोड़कर 60 हजार रुपये नगद, एक सोने की चेन, झुमकी, 2 मंगलसूत्र, नथुनी, मीना, पायल आदि अज्ञात चोर चुरा ले गए। दिनदहाड़े हुई चोरी की इस घटना ने बारसगवर थाना पुलिस की लापरवाही की पोल खोल दी है।

परामर्श केन्द्र ने 4 दम्पति में करायी सुलह

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद शाहरुख़ उन्नाव। पुलिस अधीक्षक रोहन पी कनय के कुशल निर्देशन में परिवार परामर्श केंद्र में पति-पत्नी के कुल विवादित जोड़ों में से 11 जोड़े उपस्थित हुए जिनकी आपस में वार्ता कराई गई। परस्पर वार्ता के उपरांत कुल 4 जोड़ों की सकुशल विदाई कराई गई। विदाई के दौरान कोविड.19 के तहत सभी सावधानियों को ध्यान में रखते हुए सभी जोड़ों के फेस पर मास्क लगाने, आते-जाते समय सैनिटाइज कराने, परस्पर दूरी से बिठाने के साथ कोरोना जैसी महामारी से बचने की सावधानियों के बारे में भी अवगत कराया गया। विदाई कराने में परिवार परामर्श प्रभारी इंस्पेक्टर धीरेंद्र प्रताप सिंह उनका स्टाफ उपनिरीक्षक अर्चना शुक्ला, महिला आरक्षी रीता राजपूत, अर्चना यादव व प्रभारी निरीक्षक महिला थाना इंद्रपाल सिंह, सलाहकार मंडल में रामशंकर वर्मा, डॉ0 आशीष श्रीवास्तव, डॉ0 मनीष सिंह सेंगर, डॉ0 सबीहा उमर, राजेंद्र सिंह सेंगर, डॉ0 एसके पाण्डेय आदि लोग उपस्थित रहे।

स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 11 ख़बरें परामर्श केन्द्र ने 4 दम्पति में करायी सुलह
स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 11 ख़बरें परामर्श केन्द्र ने 4 दम्पति में करायी सुलह

युवती ने संदिग्ध परिस्थितियों में फांसी लगा की आत्महत्या

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद शाहरुख़ सफीपुर-उन्नाव। अज्ञात कारणों से युवती ने घर के भीतर कमरे की छत में लगे छल्ले से रस्सी बांधकर फांसी लगाकर जान दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया।
घटना कोतवाली क्षेत्र के मवईलाल गांव की है। यहां की निवासी रुचि सिंह 22 पुत्री स्वर्गीय रामआसरे सिंह ने अज्ञात कारणों से घर के भीतर कमरे में छत में लगे छल्ले से रस्सी बांधकर फांसी लगाकर जान दे दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को फांसी से उतरवाकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। ग्रामीणों के अनुसार मृतका के माता पिता ने वर्ष 2008 में आत्महत्या कर ली थी जिसकी वजह से बचपन से ही बच्चों के सिर से माता-पिता का हाथ उठ जाने के बाद बड़ी बहन रेनू सिंह पर घर के साथ भाई व बहन की जिम्मेदारी आ गई थी। मृतका के बहन और बहनोई बाहर वाले कमरे में सो रहे थे। सुबह जब वह लोग उठे तो अंदर गए तो देखा युवती फांसी के फंदे से लटकी है। युवती को लटका देख चीख-पुकार मच गई और आसपास के लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई। मृतका की बहन रेनू सिंह का विवाह 6 वर्ष पूर्व शिवराजपुर क्षेत्र के एक गांव में हुआ था लेकिन बहन और बहनोई यहीं पर रहते हैं। मृतका का भाई रोहित सिंह 24 वर्ष जो दोनों बहनों में अकेला है वह भी लखनऊ में रहकर कुछ काम करता है जो बीच-बीच में घर आकर हाल-चाल लेता रहता था।

ग्राम पंचायतो में चला गंदगी मुक्त भारत अभियान

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी बांगरमऊ-उन्नाव। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत साप्ताहिक गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत आज ब्लॉक क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों में युवक मंगलदल आंगनवाड़ी कार्यकर्त्री व आशा संगिनी तथा अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से ग्राम प्रधानों द्वारा प्लास्टिक का कचरा एकत्रित किया गया। तत्पश्चात सिंगल यूज प्लास्टिक को अलग किया गया।
मालूम हो कि शासन के निर्देशानुसार 8 अगस्त से 15 अगस्त तक साप्ताहिक गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत प्रत्येक गांव में साफ-सफाई की जानी है। बीते शनिवार को जिलाधीकारी ने बीडीओ कान्फ्रेंसिंग के जरिए सभी ग्राम प्रधानों तथा पंचायत कर्मियों को अभियान की रूपरेखा को क्रमवार अमल मे लाने का निर्देश दिया था। इसी क्रम में 9 अगस्त को ग्राम पंचायत माढापुर के प्रधान रामसेवक यादव, भिखारीपुर कस्बा के प्रधान राकेश यादव, तमुरिया बुजुर्ग की प्रधान रश्मि बाजपेयी, मऊ की प्रधान अफसाना, कांटा गुलजारपुर की प्रधान सबीहा, सुरसेनी की प्रधान शहरीन व आलमपुर रेतवा के प्रधान चन्द्रशेखर आदि ने युवक मंगल दल के सहयोग से गाँव के गली कूचों से प्लास्टिक एकत्रित किया। ततपश्चात सिंगल यूज प्लास्टिक को अलग किया। सोमवार को पंचायत क्षेत्र के सभी सरकारी भवनों की सफाई श्रमदान के जरिए कराई जायेगी।

समाजसेवी अधिवक्ता ने कोरोना संक्रमण पर जतायी चिन्ता

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी बांगरमऊ-उन्नाव। क्षेत्र के ग्राम इस्माइलपुर आंबापारा निवासी और यशभारती से सम्मानित उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता फारूक अहमद ने बांगरमऊ तहसील क्षेत्र में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण पर चिंता व्यक्त करते हुए जनता से शासन की गाइड लाइन का अक्षरशः पालन करने की अपील की है।
एडवोकेट श्री अहमद ने एक प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अभी तक इस महामारी से लड़ने के लिए कोई दवा और वैक्सीन नही ईजाद की जा सकी है। जिससे इस महामारी की रोकथाम की जा सके। उन्होंने कहा कि बांगरमऊ तहसील क्षेत्र मे भी कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। यहां भी मरीजों की संख्या में दिनोदिन इजाफा होता जा रहा है। इसके प्रसार को कम करने के लिए हम सबको सोशल डिस्टेसिंग और मास्क लगाने जैसी शासन की गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि जरूरी काम से ही घर से बाहर निकले। बाहर निकलने पर मास्क का प्रयोग अवश्य करें। भीड़-भाड़ वाली जगह पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें तथा घर लौटने पर हांथों को सैनेटाइज जरूर करे। जिससे कोरोना वायरस के प्रसार को कम किया जा सके।

शौंच के लिए गई युवती के साथ छेड़छाड़

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। सफीपुर कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में शौंच के लिए गई एक लड़की के साथ पड़ोसी गांव सरांय अख्तयारपुर गांव निवासी धीरज पुत्र शिवलाल ने छेड़छाड़ और अश्लील हरकतें की। पीड़िता ने सफीपुर कोतवाली में तहरीर दी है। पुलिस ने आरोपी पर छेड़छाड़ का मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। परिजनों के मुताबिक इससे पहले भी आरोपी कई बार युवती के साथ अश्लील हरकतें कर चुका है और लड़की ने बदनामी के डर से नजरंदाज कर दिया लेकिन मंचले के हौशला बुलन्द देखते हुए पीड़ित ने पुलिस में छेड़छाड़ की शिकायत दर्ज करवाई।

समरसिबल में उतरे करेन्ट से चिपक युवक की मौत

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी बांगरमऊ-उन्नाव। घर में लगे समरसिबल हैण्डपम्प पंप से पानी निकालने के दौरान उसमें उतर रहे करंट की चपेट में आकर एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई। हादसे से मृतक के परिजनों में चीख-पुकार मच गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया है।
बेहटा थाना क्षेत्र के गांव शादीपुर गौरैया निवासी सजीवन 35 पुत्र निरंजन पाल अपने घर में लगे हैंडपंप से पीने हेतु पानी निकालने गया था तभी समरसेबल पंप के तारों द्वारा करंट उतर आया। हैण्डपंप को छूते ही वह करंट की चपेट में आकर चिपक गया। परिजन जब तक कुछ समझ पाते और लाठी-डंडों के सहारे उसे अलग करते तब तक वह गंभीर रूप से झुलस चुका था। आनन-फानन में परिजन उसे अस्पताल ले जाने की तैयारी कर रहे थे किंतु तब तक उसने दम तोड़ दिया। मृतक अपने तीन भाइयों में बीच का था जो घर में खेती-बाड़ी के अलावा एक छोटी सी परचून की दुकान के सहारे अपनी आजीविका चला रहा था। मृतक की उसकी शादी करीब 8 वर्ष पूर्व हुई थी किंतु पत्नी से अनबन के चलते वह मायके में ही रह रही है। उसके बड़े भाई कामता की भी शादी हो चुकी है जबकि छोटा भाई उमेश अभी अविवाहित है। सूचना पर बेहटा थानां पुलिस द्वारा म्रतक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया गया।

युवक ने फांसी लगा की आत्महत्या

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। आसीवन थाना क्षेत्र में पत्नी से हुए विवाद के बाद युवक ने गांव के बाहर आम के पेड़ की डाल में दुपट्टे के सहारे फांसी लगा ली। बीजीमऊ गांव निवासी राजेंद्र 32 पुत्र महाबीर चंडीगढ़ में राजमिस्त्री का काम करता था। लाकडाउन के दौरान वह परिवार के साथ गांव आया था। मृतक नशे का आदी था। गांव में काम धंधा नहीं मिलने पर चोरी से पत्नी के जेवरात बेच दिये। शनिवार को इसी बात को लेकर दोनों के बीच बिवाद हुआ था। रविवार को उसने इंद्रजीत के बाग में पेड की डाल से फांसी लगा ली। ग्रामीणों ने शव लटकते देख परिजनों को जानकारी दी। रोते-बिलखते हुए परिजन घटनास्थल पर पहुंचे और पुलिस को सूचना दी। मृतक पांच भाइयों के बीच सबसे छोटा था। बड़े भाई रामखेलावन की कुछ समय पहले बीमारी से मौत हो चुकी थी। मंशाराम, रघुवीर व रामकुमार जो गांव में ही रहकर खेती बाडी करते हैं। मृतक की पत्नी राजरानी पति की मौत से आहत हो गयी है। मृतक के दो पुत्र सुमित व सुजित दो पुत्रियां अंजली व नीतू है।

थानाध्यक्ष समेत 69 ने करायी कोरोना जांच

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। एंटीजन कैंप में थानाध्यक्ष औरास सहित 69 लोगों ने जांच करायी। सभी की रिपोर्टे निगेटिव आयी है। पीएचसी में रविवार को लगे कोविड-19 एंटीजन कैंप में तीन दिन पहले लगे कैंप में एक दरोगा सहित एक सिपाही पाजिटिव आया था। अयोध्या ड्यूटी में थानाध्यक्ष भी गये थे। गुरुवार को लगे कैंप में थानाध्यक्ष ने जांच से इंकार कर दिया था जो चर्चा का विषय बना था। इसी को लेकर रविवार को पीएचसी में लगे एंटीजन कैंप में एक दर्जन से अधिक सिपाहियों व थानाध्यक्ष ने भी जांच कराई जिनकी रिपोर्ट निगेटिव रही। इसके अलावा कुल 69 लोगो की एंटीजन कैंप में जांचें की गयी जो निगेटिव आई है।

विद्युत पोल से टकराया ट्रक, आपूर्ति बाधित

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। कस्बा औरास के पुराने पेट्रोल पंप के पास शनिवार देररात ट्रक चालक ने आगे जा रहे ट्रक को ओवरटेक करने के चक्कर में मवेशियों को रौंदते हुए पोल सा जा टकराया जिससे एक पोल सहित तार टूट गये। गलीमत रही कि पास में ही लेटा युवक चपेट में नहीं आया। इस दौरान सड़क किनारे बैठे सांड की वाहन की चपेट में आकर मौत हो गई। सूचना पर पहुंचे थानाध्यक्ष राजबहादुर ने ट्रक के नीचे फंसे सांड को बाहर निकाल जेसीबी से जमीन में गडवा दिया तथा ट्रक व चालक को थाने ले आये। पोल व तार टूटने से उस मोहल्ले की बिजली आपूर्ति बाधित पङी हुई है।

एंटीजन टेस्ट में बच्ची व युवक पाजिटिव मिले

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। सीएचसी मियागंज में 32 लोगों का रैपिड एंटीजन टेस्ट में एक तीन वर्षीय बच्ची व एक युवक सहित दो लोग जांच रिपोर्ट में कोरोना संक्रमित पाए गए। बच्ची को होम क्वारंटाइन व युवक को एल-वन अस्पताल औरास में भर्ती कराया गया है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष