जिलाधिकारी मनरेगा के मजदूरों पर हुए मेहरबान।

जिलाधिकारी मनरेगा के मजदूरों पर हुए मेहरबान।

मनरेगा मजदूरों के लिए जिलाधिकारी ने बनाया कंट्रोल रूम। 24 घंटे के अंदर मनरेगा से संबंधित शिकायतों का होगा निस्तारण। शाहजहांपुर। जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने बैठक के दौरान बताया कि कोविड-19 के कारण जनपद में लगभग 15000 व्यक्ति बाहर से ग्रामीण क्षेत्रों में आए हैं, जिनमें से 7507 व्यक्ति मजदूरी

मनरेगा मजदूरों के लिए जिलाधिकारी ने बनाया कंट्रोल रूम। 24 घंटे के अंदर मनरेगा से संबंधित शिकायतों का होगा निस्तारण।         

शाहजहांपुर।

जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने बैठक के दौरान बताया कि कोविड-19 के कारण जनपद में लगभग 15000 व्यक्ति बाहर से ग्रामीण क्षेत्रों में आए हैं, जिनमें से  7507 व्यक्ति मजदूरी के पेसे से जुड़े हुए हैं। ऐसे ग्रामीण मजदूर जो बाहर से आकर ग्रामों में निवास कर रहे हैं को जिलाधिकारी / मुख्य विकास अधिकारी  के निर्देशों के उपरांत चिन्हित किया जा रहा है।

जो व्यक्ति मनरेगा के अंतर्गत अकुशल मजदूरी करना चाहता है उसकी मांग के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में जॉब कार्ड तथा कार्य उपलब्ध कराया जा रहा है तथा ऐसे व्यक्तियों के संबंध में भी सूचना प्राप्त की जा रही है। जो  मनरेगा के अतिरिक्त अन्य कार्यों में दक्ष है ताकि उनके पेशे के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में ही उनको रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। 

जिला अधिकारी ने बताया कि मनरेगा के अंतर्गत कार्य  ना मिलने, जॉब कार्ड ना बनने तथा भुगतान प्राप्त ना होने के संबंध में यदि किसी ग्रामीण परिवार को किसी प्रकार की शिकायत है तो वह विकास भवन में स्थापित मनरेगा कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 05842-व 297370 पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है ।

इस संबंध में मुख्य विकास अधिकारी  का समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देश है कि शिकायत प्राप्त होने के 24 घंटे के अंदर शिकायत का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। मनरेगा कंट्रोल रूम आख्या प्राप्त होने पर उसकी पुष्टि भी शिकायतकर्ता से अनिवार्य रूप से करेगा।

वर्तमान में जनपद की 1077 ग्राम पंचायतों के सापेक्ष 799 ग्राम पंचायतों में कार्य निरन्तर चल रहा है, जिसमें 46504 श्रमिक कार्य कर रहे है। इस वित्त वर्ष 2020-21 में लगभग 4488 व्यक्ति को नए जॉब कार्ड से जोड़े गए है या पुराने जॉब कार्ड में शामिल किया गया है।

मनरेगा के अंतर्गत वर्तमान में प्रगति।

1- कुल ग्राम पंचायतों की संख्या 1078

2- कुल ग्राम पंचायतों के सापेक्ष कार्य प्रारम्भ कराने वाले ग्राम पंचायत 799

3- चल रहे कुल मनरेगा के कार्यो की संख्या 1786 कार्य

4- जॉब कार्ड धारकों की संख्या जिनके द्वारा कार्य की मांग की गई 61510

5- प्रारंभ किये कार्यो पर कार्यरत श्रमिको की संख्या 46504वर्तमान में जनपद में शाहजहांपुर राज्य में सबसे अधिक अकुशल श्रमिको को कार्य उपलब्ध कराने के मामले में राज्य में 10 सबसे अधिक श्रमिक लगने वाले जनपद की सूची।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष