सरकारी दस्तावेज लीक करने व अनुशासन हीनता में डीएम ने लेखपाल को किया निलंबित

सरकारी दस्तावेज लीक करने व अनुशासन हीनता में डीएम ने लेखपाल को किया निलंबित

मण्डलायुक्त व डीआईजी ने तहसील करनैलगंज में औचक पहुंचकर देखा सम्पूर्ण समाधान दिवस का हाल,गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के दिए निर्देश ब्यूरो रिपोर्ट -जयदीप शुक्ला गोण्डा – मंगलवार को आयोजित हुुए सम्पूर्ण समाधान दिवस का औचक निरीक्षण करने के लिए देवीपाटन मण्डल के आयुक्त महेन्द्र कुमार तथा डीआईजी डा० राकेश सिंह तहसील करनैलगंज में पहुंचे। वहां पर

मण्डलायुक्त व डीआईजी ने तहसील करनैलगंज में औचक पहुंचकर देखा सम्पूर्ण समाधान दिवस का हाल,गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के दिए निर्देश

ब्यूरो रिपोर्ट -जयदीप शुक्ला

गोण्डा –

मंगलवार को आयोजित हुुए सम्पूर्ण समाधान दिवस का औचक निरीक्षण करने के लिए देवीपाटन मण्डल के आयुक्त महेन्द्र कुमार तथा डीआईजी डा० राकेश सिंह तहसील करनैलगंज में पहुंचे। वहां पर उन्होंने स्वयं फरियादियों की शिकायतें सुनीं तथा उनका निस्तारण किया।

मण्डलायुक्त ने तहसील के लम्बित प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए हैं। पुलिस विभाग से सम्बन्धित प्रकरणों में डीआईजी ने त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए।
वहीं जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन तहसील सदर में हुआ जहां पर जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने सीडीओ शशांक त्रिपाठी के साथ जन शिकायतें सुनीं।

जिलाधिकारी ने तहसील सदर अन्तर्गत ग्राम नरौरा अर्जुन परगना बगुलहा के लेखपाल रजवन्त कुमार को अनुशासनहीनता, सरकारी दस्तावेज लीक करने तथा बिना सूचना के सम्पूर्ण समाधान से अनुपस्थित रहने पर तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के आदेश दिए हैं। लेखपाल द्वारा शिकायतकर्ता को ही जांच रिपोर्ट दे दी गई थी जिसे लेकर शिकायतकर्ता सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम के सामने उपस्थित हुआ।

जिलाधिकारी ने मामले का संज्ञान लेते हुए जब लेखपाल को तलब किया तो पता चला कि सम्बन्धित लेखपाल बिना सूचना के अनुपस्थित है। इस पर डीएम ने लेखपाल को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के आदेश दिए इसके साथ सम्पूर्ण समाधान दिवस से बिना सूचना गैर हाजिर ईओ नगर पालिका गोण्डा के खिलाफ कार्यवाही हेतु संस्तुति की है तथा खण्ड शिक्षा अधिकारी रूपईडीह व इटियाथोक अनुपस्थित रहे जिनसे स्पष्टीकरण तलब किया गया है।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने लम्बित शिकायतों की समीक्षा की तथा उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली आईजीआरएस के नवीन शासनादेश को सभी अधिकारी ठीक से पढ़ लें तथा नए शासनादेश में दिए गए निर्देशों के अनुसार शिकायतों का निस्तारण सुनिश्चित कराएं।

सरकारी दस्तावेज लीक करने व अनुशासन हीनता में डीएम ने लेखपाल को किया निलंबित

जिलाधिकारी ने अधिकारियों को स्पष्ट चेतावनी दे दी है कि अब वे शिकायतों के निस्तारण का क्रास चेक अलगे सप्ताह से जनपद स्तरीय अधिकारियों से करवाएंगें और गलत निस्तारण करने वाले अधिकारी को सीधे प्रतिकूल प्रविष्टि देने के साथ ही विभागीय कार्यवाही की संस्तुति भी करेगंे। उन्होंने कहा कि शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण हो, यह प्रत्येक अधिकारी सुनिश्चित करें। सिर्फ जांच आख्याओं कोे बिना देखे हस्ताक्षर न करके, निस्तारण सही हुआ है या नहीं यह भी सुनिश्चित करें।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में सर्वाधिक शिकायतें भूमि विवादों से सम्बन्धित प्राप्त हुईं, जिन पर जिलाधिकारी ने राजस्व व पुलिस विभाग के सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शीघ्रातिशीघ्र एक सप्ताह के अन्दर शिकायतों को निस्तारित कराएं। सम्पूर्ण समाधान दिवस में तहसील सदर में कुल 238 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से 8 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया, शेष शिकायतों के निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

इसी प्रकार एडीएम राकेश ने तहसील तरबगंज तथा मुख्य राजस्व अधिकारी आर0आर0 प्रजापति ने तहसील करनैलगंज में फरियादियों की शिकायतें सुनीं। खैरा कुम्भ निवासियों को डीएम को प्रार्थनापत्र देकर शिकायत किया कि कई लोगों द्वारा सड़क पर अतिक्रमण कर लेने से आवागमन में दिक्कत हो रही है। डीएम ने सिटी मजिस्ट्रेट को कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। त्रिभुवन नगर ग्रन्ट निवासिनी विनय कुमार ने बताया कि 1992 में उसे पट्टा मिला था, जिसे लेखपाल ने मिलीभगत करके निरस्त करा दिया है। डीएम ने मामले की जांच एसडीएम सदर को सौंपी है।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में सीडीओ शशांक त्रिपाठी, सीएमओ डा0 मधुु गैरोला, अपर पुलिस अधीक्षक महेन्द्र कुमार, एसडीएम सदर बीर बहादुर यादव, सीओ सिटी लक्ष्मीकान्त गौतम, पीडी सेवाराम चाौधरी,एसओसी जेडी यादव, डीडी एग्रीकल्चर मुकुल तिवारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी जयदीप सिंह, डीआईओएस अनूप श्रीवास्तव, डीएसओ वी0के0 महान, डीपीआरओ सभाजीत पाण्डेय, जिला समाज कल्याण अधिकारी मोतीलाल, एसडीओ वन विभाग एसपी सिंह, पीओ डूडा विनोद सिंह, एलडीएम दशरथी बेहरा, एक्सईएन जल निगम, आरईएस तथा पीडब्लूडी, जिला गन्ना अधिकारी ओपी सिंह, तहसीलदार पैगाम हैदर, नायब तहसीलदार इवेन्द्र कुमार सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी व फरियादी उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel