श्रममंत्री ने मण्डल के पंजीकृत श्रमिकों को दी 7 करोड़ से अधिक धनराशि की सौगात

श्रममंत्री ने मण्डल के पंजीकृत श्रमिकों को दी 7 करोड़ से अधिक धनराशि की सौगात

खिल उठे कामगारों के चेहरे सरकार द्वारा पारदर्शी तरीके से लाभार्थियों के खाते में दिया जा रहा है योजनाओं का लाभ-सांसद बृजभूषण शरण सिंह संवाददाता -सुनील मिश्रा गोण्डा –फगुआ लोकगीतों के बीच के रविवार को मण्डल के 9545 श्रमिकों के चेहरे उस वक्त खिल उठे जब प्रदेश के श्रम विभाग के मुखिया कैबिनेट मंत्री स्वामी

खिल उठे कामगारों के चेहरे

सरकार द्वारा पारदर्शी तरीके से लाभार्थियों के खाते में दिया जा रहा है योजनाओं का लाभ-सांसद बृजभूषण शरण सिंह

संवाददाता -सुनील मिश्रा

गोण्डा –
फगुआ लोकगीतों के बीच के रविवार को मण्डल के 9545 श्रमिकों के चेहरे उस वक्त खिल उठे जब प्रदेश के श्रम विभाग के मुखिया कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने अपने हाथों से पंजीकृत श्रमिकों को उत्तर प्रदेश भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के अन्तर्गत मण्डल स्तर पर सामूहिक हितलाभ के 7 करोड़, 72 लाख, 27 हजार 2 सौ रूपए की धनराशि के स्वीकृति पत्र प्रदान किए।

कार्यक्रम का आयोजन नगर के बेंकटाचार क्लब में हुआ। श्रम मंत्री ने विशिष्ट अतिथि सांसद कैसरगंज बृजभूषण शरण सिंह के साथ बतौर मुख्य अतिथि स्वीकृति पत्र वितरण समारोह का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर देवीपाटन मण्डल के पंजीकृत श्रमिकों को सम्बोधित करते हुए उन्होनें कहा कि सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के संकल्प के साथ समाज के हर तबके के विकास के लिए काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि श्रमिक सिर्फ श्रमिक नहीं, बल्कि देश का निर्माता और देश का भाग्य विधाता है। श्रमिकों को अब हाथ परासने की जरूरत नहीं है। सरकार द्वारा श्रमिकों के उन्मुखीकरण के लिए शुरू की गई तमाम कल्याणकारी योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए जन्म से लेकर मृत्यु तक हर स्तर पर आर्थिक सहयोग का प्रबन्ध किया गया है। श्रमिकों के पंजीयन पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि हर श्रमिक को सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए श्रम विभाग में पंजीकृत होना जरूरी है। इसलिए वे लोग अपना पंजीकरण जरूर कराएं।

श्रम मंत्री श्री मौर्य ने बताया कि मण्डल स्तर पर सामूहिक हितलाभ के स्वीकृति वितरण समारोह चिकित्सा सुविधा, मातृत्व, शिशु एवं बालिका मदद प्रोत्साहन योजना कन्या विवाह सहायता योजना, मृत्यृ एवं विकलांगता सहायता योजना, संत रविदास शिक्षा सहायता योजना, मेधावी छात्र पुरस्कार योजना के तहत गोण्डा के 5589 श्रमिकों को तीन करोड़ 57 लाख, 60हजार रूपए के स्वीकृति पत्र में जनपद, बलरामपुर के 1390 श्रमिकों को 01 करोड़ 23 लाख 19 हजार 850 रूपए,

श्रावस्ती के 1500 श्रमिकों का 01 करोड़, 31 लाख, 40 हजार रूपए तथा बहराइच के 1066 श्रमिक सहित मंडल के कुल 9545 श्रमिकों को 7 करोड़ 60 लाख 7हजार 350 रूपए सहित कुल 13 करोड़ 72 लाख, 27 हजार 02 सौ रूपए की धनराशि के स्वीकृति पत्र प्रदान किए। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि आगामी 01 मई 2020 मजदूर दिवस के अवसर पर देवीपाटन मण्डल में लगभग ढाई हजार से अधिक श्रमिकों की बेटियों का विवाह श्रम विभाग कराने का काम करेगा।

विशिष्ट अतिथि सांसद कैसरगंज बृजभूषण शरण सिंह ने केन्द्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न सरकारी जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि सरकार द्वारा पारदर्शी तरीके से लोगों को योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम सरकार कर रही है और सरकारी योजनाओं में बिचैलियों का दखल खत्म करने का काम किया गया है।

अब योजनाओं का लाभ सीधे लाभत्रार्थियों के खाते में भेजा जा रहा है जिससे काफी हद तक भ्रष्टाचार पर रोक लगी है। फिट इन्डिया का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि जब देश का नागरिक स्वस्थ होगा तभी हमारा देश भी स्वस्थ होगा और तरक्की करेगा। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष सूर्य नरायण तिवारी तथा विधायक सदर प्रतीक भूषण सिंह ने भी विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम के दौरान विधायक मेहनौन विनय द्विवेदी, उपश्रमायुक्त रचना केसरवानी, श्रम प्रवर्तन अधिकारी योगेश दीक्षित, पूर्व अध्यक्ष अकबाल बहादुर तिवारी, सांसद गोण्डा के प्रतिनिधि रमाशंकर मिश्रा, अजीत सिंह, सांसद प्रतिनिधि संजीव सिंह, के0के0 श्रीवास्तव, नीरज मौर्या, मनोज तिवारी सहित तमाम जनप्रतिनिधि, ट्रेडर्स एसोशिएसन के पदाधिकारीगण तथा मण्डल के पंजीकृत कामगार मजदूर उपस्थित रहे। मंथन कल्चरल सोसाइटी द्वारा लोकगीतों की शानदार प्रस्तुतियों से लोगों का मनोरंजन किया गया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel