नगर में आपरेशन कायाकल्प से बदलेगी विद्यालयों की सूरतःडीएम

नगर में आपरेशन कायाकल्प से बदलेगी विद्यालयों की सूरतःडीएम

सत्यवीर सिंह यादव अलीगढ़। जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में नगरीय क्षेत्र के परिषदीय विद्यालय भवनों में आॅपरेशन कायाकल्प लागू किये जाने के सम्बन्ध में बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा विगत वर्ष से शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।

सत्यवीर सिंह यादव


अलीगढ़।

जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में नगरीय क्षेत्र के परिषदीय विद्यालय भवनों में आॅपरेशन कायाकल्प लागू किये जाने के सम्बन्ध में बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा विगत वर्ष से शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।

जिसके तहत विद्यालयों को अवस्थापना सुविधाओं से आच्छादित कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जनपद में आपरेशन कायाकल्प के तहत ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में ग्राम पंचायतों के ग्राम निधि में प्राप्त अनुरक्षण की धनराशि से आॅपरेशन कायाकल्प के तहत बड़े पैमाने पर बुनियादी अवस्थापना सम्बन्धी कार्य कराये गये हैं, इससे ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में आवश्यक सुविधाओं की अवस्थापना के साथ-साथ बेहतर शैक्षिक वातावरण उत्पन्न हुआ है।


जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में आॅपरेशन कायाकल्प के बेहतर परिणाम प्राप्त होने के उपरान्त अब नगर क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों में आॅपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिये केन्द्रीय वित्त आयोग, राज्य वित्त आयोग, स्मार्ट सिटी फण्ड, निकाय निधिध्निगम निधि और अवस्थापना विकास निधि से बुनियादी कार्य कराये जा सकेंगे। इस सम्बन्ध में डीएम ने बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों और अधिशासी अधिकारी नगर निकाय के साथ बैठक कर नगर क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों को आॅपरेशन कायाकल्प के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की भांति बुनियादी सेवाओं से आच्छादित किया जाये।

उन्होंने बीएसए को निर्देशित किया कि पुराने परिषदीय विद्यालयों को तीन श्रेणियों में बांटकर सम्बन्धित अधिशासी अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए प्राथमिकता के आधार पर कार्य कराये जाएं।


मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा ने बताया कि बेहतर माहौल और स्वच्छ वातावरण में बच्चों को बुनियादी शिक्षा उपलब्ध कराना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। ग्रामीण क्षेत्रों में आॅपरेशन कायाकल्प की अपार सफलता के बाद प्रदेश शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि नगरीय क्षेत्रों में स्थापित ऐसे विद्यालय जिनकी दशा दयनीय है,

जीर्ण-शीर्ण हो गये हैं, उन्हें आॅपरेशन कायाकल्प में सम्मिलित करते हुए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं ताकि बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के साथ ही उनका शारीरिक एवं मानसिक विकास भी वातावरण के अनुकूल हो सके। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्र के 900 विद्यालयों में आॅपरेशन कायाकल्प के तहत कार्य प्रगति पर है।

जनपद में शहर सीमा के अन्तर्गत विभिन्न स्थानों पर 41 विद्यालय एक ही परिसर में, 20 किराये के भवन में एवं 45 अपने निजी भवन में संचालित किये जा रहे हैं। उन्होंने सभी एबीएसए को अपने-अपने क्षेत्र के ईओ से समन्य स्थापित करते हुए विकास कार्यों के सम्बन्ध निर्धारित 14 बिन्दुओं पर जल्द से जल्द सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। बैठक में खण्ड शिक्षा अधिकारी, अधिशासी अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel