पर्यावरण दिवस पर रेलवे ने किया भारी पैमाने पर ब्रिक्षारोपण

पर्यावरण दिवस पर रेलवे ने किया भारी पैमाने पर ब्रिक्षारोपण

पर्यावरण दिवस पर रेलवे ने किया भारी पैमाने पर ब्रिक्षारोपण कोविड-19 की तरह लड़ना होगा प्रदूषण से ………. महाप्रबंधक रेलवेस्वतंत्र प्रभात प्रयागराजमानसून की पहली वर्षा में महाप्रबंधक उत्तर मध्य और उत्तर रेलवे श्री राजीव चौधरी ने विश्व पर्यावरण दिवस 2020 के अवसर पर वृक्षारोपण किया।उत्तर मध्य रेलवे ने “जैव विविधता” के थीम पर

‌ पर्यावरण दिवस पर रेलवे ने किया भारी पैमाने पर ब्रिक्षारोपण

‌ कोविड-19 की तरह लड़ना होगा प्रदूषण से ………. महाप्रबंधक रेलवे


‌स्वतंत्र प्रभात

‌ प्रयागराज

‌मानसून की पहली वर्षा में महाप्रबंधक उत्तर मध्य और उत्तर रेलवे श्री राजीव चौधरी ने विश्व पर्यावरण दिवस 2020 के अवसर पर वृक्षारोपण किया।

‌उत्तर मध्य रेलवे ने “जैव विविधता” के थीम पर संरक्षण के क्षेत्र में कई पहल की हैं, जो पारिस्थिति के अनुकूल बने रहने की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।
‌रिकॉर्ड वृक्षारोपण से लेकर ई-ऑफिस के कार्यान्वयन के द्वारा रोजमर्रा के कार्यों में कागज का उपयोग कम तथा जल संरक्षण,
रीसाइक्लिंग, सौर ऊर्जा के उपयोग, विद्युतीकरण, जल आडिट और पर्यावरण प्रबंधन सर्टीफिकेशन आदि महत्वपूर्ण कदम उठाए गए ।
1.38 लाख टन CO2 उत्सर्जन में महत्वपूर्ण कमी हासिल की है, 15.4 करोड़ लीटर पानी को
रीसाइक्लि किया, डीजल की खपत में 16.50 लाख लीटर की कमी और 15 करोड़ यूनिट बिजली की बचत की ।

‌ रेलवे के सभी प्रमुख विभागों के विभागध्यक्षों नें उत्तर मध्य रेलवे, मुख्यालय परिसर में विश्व पर्यवरण दिवस अवसर पर वृक्षारोपण किया। कोविड -19 महामारी के दृष्तिगत सभी निर्धारित प्रोटोकॉलों और उचित सामाजिक दूरी मानदंडों का पालन करते हुये वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महाप्रबंधक की ओर से विश्व पर्यावरण दिवस संदेश, उत्तर मध्य रेलवे द्वारा की गई पर्यावरण संबंधी गतिविधियों का संकलन भी इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी किया गया।

‌ महाप्रबंधक ने कहा कि “जैव विविधता” विषय पर आधारित व
विभिन्न मानवीय गतिविधियों के फलस्वरूप एक मिलियन पौधों और जानवरों की प्रजातियों पर विलुप्त होने का खतरा है, । विश्व पर्यावरण दिवस हमें यह पुनः विचार करने का अवसर प्रदान करता है कि हमारे कामकाज से पर्यावरण प्रभावितहो रही है। ये ऐसे मुद्दे हैं जिनसे विश्व को उसी प्रकार से निपटना होगा जिस प्रकर से हम कोरोनोवायरस महामारी से निपट रहे हैं।

‌उत्तर मध्य रेलवे पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर हमेशा सक्रिय रहा है और पर्यावरण के अनुकूल तरीकों से इसके संचालन, रखरखाव और विकास कार्यों को जारी रखने और बढ़ाने के दौरान जैव विविधता और पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

‌ प्रयागराज से ब्यूरो प्रमुख दया शंकर त्रिपाठी की रिपोर्ट।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel