कृषि मेले में किसानों की आय दोगुनी करने के दिए गए टिप्स

कृषि मेले में किसानों की आय दोगुनी करने के दिए गए टिप्स

संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी इटियाथोक,गोण्डा –विकासखंड इटियाथोक के ग्राम पंचायत पूरे मुसद्दी में बीते शनिवार के दिन नेशनल फूड सिक्योरिटी मिशन आयल सीड्स योजनान्तर्गत एक दिवसीय तिलहन मेले का भव्य आयोजन कृषि विभाग द्वारा आयोजित किया गया। मेले का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि मेहनौन विधायक विनय कुमार द्विवेदी के कर कमलों द्वारा फीता काटकर किया

संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी

इटियाथोक,गोण्डा –
विकासखंड इटियाथोक के ग्राम पंचायत पूरे मुसद्दी में बीते शनिवार के दिन नेशनल फूड सिक्योरिटी मिशन आयल सीड्स योजनान्तर्गत एक दिवसीय तिलहन मेले का भव्य आयोजन कृषि विभाग द्वारा आयोजित किया गया। मेले का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि मेहनौन विधायक विनय कुमार द्विवेदी के कर कमलों द्वारा फीता काटकर किया गया।

कृषि मेले में किसानों की आय दोगुनी करने के दिए गए टिप्स

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में इटियाथोक मंडल व मेहनौन मंडल के मंडल अध्यक्ष सत्यव्रत ओझा व आत्माराम वर्मा मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन सिंहासन प्रसाद वर्मा ने किया। कार्यक्रम में हजारों की संख्या में क्षेत्रीय किसान उपस्थित रहे। किसानों को संबोधित करते हुए कृषि उपनिदेशक देवीपाटन मंडल मुकुल तिवारी ने बताया कि मेले के आयोजन का मुख्य उद्देश्य खेती किसानी के माध्यम से किसानों की आय को दोगुना करना है।

इसके लिए उन्होंने बताया कि किसानों को सबसे पहले मिट्टी की उर्वरा शक्ति को बढ़ाना है मिट्टी की उर्वरा शक्ति तब बढ़ेगी जब हम सभी किसान रासायनिक खादो व कीटनाशक दवाओ का प्रयोग कम करके जैविक खाद का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा करेंगे। उन्होंने बताया कि वर्तमान परिस्थिति में उन्नत किस्म के बीजों का उपयोग कर वैज्ञानिक दृष्टिकोण से खेती किसानी करने की जरूरत है।

जिससे कि कम लागत में ज्यादा उत्पादकता को प्राप्त किया जा सके संबोधन के इसी क्रम में जिला कृषि अधिकारी जितेंद्र यादव ने बताया कि वर्तमान सरकार किसानों की माली हालत सुधारने के लिए खेती-किसानी से संबंधित कई प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है। संचालित योजनाओं की जानकारी किसानों तक पहुंचे और उनको इसका पूरा लाभ मिले इसलिए समय-समय पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन ग्रामीण अंचलों में कृषि विभाग द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जो किसान सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना किसान सम्मान निधि से लाभान्वित हो चुके हैं। उन सभी किसानों को सरकार बड़ी ही सरलता पूर्वक एक लाख साठ हजार रूपये का ऋण किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 4% सालाना ब्याज पर उपलब्ध करा रही है। इसका लाभ आप सभी किसानों को लेना चाहिए ऐसे ही खेती किसानी से संबंधित कृषि यंत्रों व उपकरणों पर भी सरकार भारी भरकम सब्सिडी दे रही है।

इसके लिए आप सभी किसान ऑनलाइन आवेदन करें और सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का पूरा लाभ उठाएं संबोधन के इसी क्रम में क्षेत्रीय विधायक विनय कुमार द्विवेदी ने बताया कि आयोजित मेले के माध्यम से आप सभी किसानों को सरकार द्वारा किसानों के हितार्थ चलाई जा रही समस्त योजनाओं की जानकारी व योजनाओं को प्राप्त करने का आसान तरीका बताया गया कम लागत में ज्यादा उत्पादकता कैसे प्राप्त की जाए इसके भी टिप्स कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा दिए गए उन्होंने उपस्थित सभी किसानों से सरकार की लाभकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील भी की।

इस अवसर पर इटियाथोक कृषि बीज भंडार प्रभारी मजहर हुसैन, बीटीएम महेश वर्मा, तकनीकी सहायक कृष्ण कुमार वर्मा व अतुल वर्मा, एटीएम रविंद्र कुमार सिंह व अनिल कुमार, विधायक प्रतिनिधि मनोज कुमार तिवारी, महामंत्री रमेश सिंह उपाध्यक्ष कपिलेश्वर शुक्ला, सुशील कुमार द्विवेदी, अरुण कुमार गौतम, अजय राठौर, सुनील तिवारी, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों सहित कृषि विभाग के कर्मचारी व हजारों की तादात में क्षेत्रीय किसान मौजूद रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel