मनरेगा योजना के तालाब के जीर्णोद्धार का कार्य प्रारंभ

मनरेगा योजना के तालाब के  जीर्णोद्धार का कार्य प्रारंभ

स्वतंत्र प्रभातइटियाथोक, गोण्डा -कोरोना वायरस के चलते देशभर में जारी लॉक डाउन के बीच मनरेगा मजदूरों व पंजीकृत श्रमिकों को राज्य एवं केंद्र सरकार के द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से महीने में दो बार निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराने के साथ ही राज्य सरकार के द्वारा प्रतिमाह 1000 रुपए भरण पोषण हेतु बैंक खाते

स्वतंत्र प्रभात
इटियाथोक, गोण्डा
-कोरोना वायरस के चलते देशभर में जारी लॉक डाउन के बीच मनरेगा मजदूरों व पंजीकृत श्रमिकों को राज्य एवं केंद्र सरकार के द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से महीने में दो बार निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराने के साथ ही राज्य सरकार के द्वारा प्रतिमाह 1000 रुपए भरण पोषण हेतु बैंक खाते में भेजे जा रहे हैं जिससे मजदूरों को खाने पीने की वस्तुओं को लेकर किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो।

लॉक डाउन में 20 अप्रैल से  छूट मिलने के बाद मनरेगा के तहत जिले भर की पंचायतों को काम शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।मनरेगा के तहत ग्राम पंचायतों में जो भी कार्य कराए जाएंगे उनमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य  किया गया है। इसे देखते हुए सिर्फ वही कार्य कराए जाएंगे जिनमें 10 से अधिक मजदूरों की आवश्यकता ना हो ताकि काम के दौरान मजदूरों के बीच शारीरिक दूरी बनी रहे इस बात का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए है।

शासन द्वारा दिए गए आदेशों निर्देशों के अनुपालन में इटियाथोक विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत, करूवापारा में  प्रधान प्रतिनिधि धीरेंद्र तिवारी के  द्वारा मनरेगा योजना के तहत गांव स्थित बड़के तालाब के जीर्णोद्धार का कार्य प्रारंभ करा दिया है।बुधवार से शुरू हुए इस कार्य में अभी 19  मजदूरों को लगाया गया है जिन मजदूरों का जाब कार्ड बना है और वह काम करने के इच्छुक हैं उनको काम पर लगा दिया गया है।

बाकी इच्छुक लोग अगर काम करना चाहते हैं तो नियमानुसार  उनका  जॉब कार्ड बनवाकर उनको भी काम पर लगाया जाएगा।इस तरह  से संकट की इस घड़ी में गांव के मजदूरों को गांव में ही उनके जीविकोपार्जन हेतु काम मिलेगा। योजना के प्रारंभ हो जाने से गांव के मजदूरों को गांव में ही रोजगार देकर आर्थिक स्थित से मजबूत करने का कार्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों के माध्यम से किया जा रहा है। मजदूरी पैसा से जुड़े लोग सरकार के इस कार्य की सराहना कर रहे हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel