ग्रीष्मकालीन अवकाश छात्रों के लिए शारीरिक और बौद्धिक विकास सुनिश्चित कर सकता है 

ग्रीष्मकालीन अवकाश छात्रों के लिए शारीरिक और बौद्धिक विकास सुनिश्चित कर सकता है 

नवोन्मेषी और शैक्षिक गतिविधियों में संलग्न होकर, बच्चे अपनी गर्मी की छुट्टियों का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं और शारीरिक और बौद्धिक विकास सुनिश्चित कर सकते हैं स्कूली छात्र गर्मी की छुट्टियों के आगमन का बड़े उत्साह के साथ इंतजार करते हैं। वह अवधि भी एक छात्र के जीवन के सबसे सुखद चरणों में से एक है। यह भी जरूरी हो जाता है कि इस समय माता-पिता अपने बच्चों के समय की कीमत को पहचानें। उन्हें इस बात की चिंता होने लगती है कि उन दिनों के दौरान वे अपने बच्चे को अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग कैसे करने देंगे। इसके विपरीत, बच्चे उन महीनों में ऊर्जा और प्रत्याशा से भरे होते हैं। हालाँकि, कामकाजी माता-पिता के लिए यह परेशानी भरा हो जाता है यदि उनके बच्चे छोटे और अत्यधिक ऊर्जावान हों।
 
उनकी दैनिक निर्धारित गतिविधियाँ अनियंत्रित हो जाती हैं, जिससे माता-पिता के लिए अपने बच्चों को सार्थक गतिविधियों में शामिल करना कठिन हो जाता है। हालाँकि गर्मी की छुट्टियों का मतलब हर किसी के लिए अलग-अलग होता है, लेकिन गर्मियों में सीखने के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। यह बच्चों के शारीरिक और शैक्षणिक स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण घटक है। केवल 60 दिनों की गर्मी की छुट्टियों के साथ, हर दिन एक बच्चा ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण में भाग नहीं लेता है जो एक झटके का प्रतिनिधित्व करता है। फिर भी, माता-पिता अपने बच्चों को विभिन्न प्रकार की नई और मनोरंजक गतिविधियों में शामिल कर सकते हैं।
 
ग्रीष्मकालीन अवकाश पाठ्यक्रम गर्म भारतीय गर्मी कुछ लोगों, विशेषकर बच्चों के लिए सहन करने का सबसे कठिन समय हो सकता है। यदि वे गर्मी से बचने के लिए तैयार नहीं रहेंगे तो उन्हें गंभीर पीड़ा हो सकती है। माता-पिता को इन गर्म दिनों के दौरान अपने बच्चों द्वारा खाए जाने वाले भोजन के बारे में सावधान रहना चाहिए ताकि उनके पाचन तंत्र पर कोई अतिरिक्त दबाव न पड़े। पाचन और निर्जलीकरण की समस्याओं से बचने के लिए, माता-पिता अपने बच्चों की भोजन योजना में तरबूज, दही, ककड़ी, नारियल पानी और मौसमी सब्जियां शामिल कर सकते हैं। बच्चों को उस समकालीन तकनीकी वातावरण के बारे में सीखना शुरू करना चाहिए जिसमें वे रहते हैं।
 
इसलिए, माता-पिता अपने बच्चों को आकर्षक और नवीन शिक्षण उत्पादों से जोड़ सकते हैं। रुझान इस प्रकार हैं: बच्चों के लिए एआई और एमएल पाठ्यक्रम: बच्चों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसे भविष्य के कौशल से परिचित कराने के लिए ऑनलाइन कई पाठ्यक्रम हैं। बच्चे जो भी करियर विकल्प चुनेंगे, उसमें ये कौशल अनिवार्य होंगे। छात्रों को ऐसे पाठ्यक्रमों का चयन करना चाहिए जिनमें पायथन कोडिंग, जेनरेटिव-एआई प्रॉम्प्ट राइटिंग और वेबसाइट और ऐप बिल्डिंग जैसे उद्योग प्रोजेक्ट शामिल हों। बच्चों और माता-पिता को नई प्रौद्योगिकियों से डरना नहीं चाहिए, बल्कि इन्हें भविष्य के नौकरी बाजार में मात देने के अवसर के रूप में लेना चाहिए।
 
एआई उपकरण सीखने से सांस्कृतिक रूप से सक्रिय छात्रों की प्रदर्शन गुणवत्ता भी उन्नत होगी। एआई-एमएल सीखना छात्रों को आगामी नवाचार और रोबोटिक्स से संबंधित प्रतियोगिताओं के लिए भी तैयार करेगा। सबसे अच्छा परिणाम ऑनलाइन इंटर्नशिप प्राप्त करना होगा। इससे बच्चों को भविष्य के लिए अधिक आत्मविश्वासी बनने में मदद मिलेगी। ग्रीष्मकालीन विशेष नवाचार आधारित ऑनलाइन प्रयोग: छात्रों और अभिभावकों को ऑनलाइन नवाचार आधारित प्रयोगों या परियोजनाओं की तलाश करनी चाहिए जो न केवल एक परियोजना किट प्रदान करेंगे बल्कि परियोजना के विज्ञान और प्रौद्योगिकी को समझने के लिए लाइव सत्र भी शामिल करेंगे।
 
छात्रों को स्कूलों में भी परियोजनाओं का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम होना चाहिए। कुछ आकर्षक परियोजनाएँ लेजर होम सिक्योरिटी सिस्टम, वर्षा जल का पता लगाने और स्वचालित कपड़ा पुनर्प्राप्ति मशीन, स्वचालित स्मार्ट छत, पार्किंग अधिभोग संकेतक, स्मार्ट ब्लाइंड स्टिक आदि हो सकती हैं। ऊपर उल्लिखित गतिविधियों के अलावा, कई अन्य नवीन गतिविधियाँ हैं जिनका पता लगाया जा सकता है गर्मियों की छुट्टियों के दौरान माता-पिता अपने बच्चों का आत्मविश्वास और रुचि बढ़ाएं।
 
इसके अलावा, सीखना एक अंतहीन प्रक्रिया है। स्कूली बच्चों को हर दिन नई चीजों के बारे में ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता होती है जो उनके करियर और शैक्षिक विकास के लिए उपयोगी हों। छुट्टियों के दौरान बच्चों के लिए सबसे महत्वपूर्ण ज्ञान में से कुछ होंगे स्थिरता, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी, स्वायत्त कार प्रौद्योगिकी, फ्लाइंग टैक्सी प्रणाली और ड्रोन प्रौद्योगिकी आदि। इस प्रकार, अगली गर्मी की छुट्टियों के दौरान, छात्र बस खेल सकते हैं। सीखना। खाओ। सर्वोत्तम और उत्पादक छुट्टियों के उपयोग के इन उल्लिखित तरीकों पर विचार करके दोहराएं।
 
विजय गर्ग शैक्षिक स्तंभकार

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel