खीरी टाउन में अब नहीं बनेगा जिम पार्क सामग्री लेकर बैरग लौटा नगर पंचायत प्रशासन

एन एच 727 के तहत होना है हाईवे का चौड़ीकरण  और उक्त जगह पीडब्ल्यूडी की होने की बात आई सामने

खीरी टाउन में अब नहीं बनेगा जिम पार्क सामग्री लेकर बैरग लौटा नगर पंचायत प्रशासन

लखीमपुर खीरी जनपद खीरी के अंतर्गत कस्बा खीरी में पुलिस चौकी के सामने रिक्त पड़ी जमीन पर नगर पंचायत प्रशासन द्वारा मंगलवार को जिम पार्क के निर्माण का कार्य कराना शुरू किया था। जैसे ही नगर पंचायत प्रशासन द्वारा निर्माण सामग्री को रिक्त पड़ी जगह पर डलवाया गया और निर्माण कार्य शुरू किया गया तो इसका जबरदस्त विरोध होना शुरू हो गया।
 
विरोध कर रहे कस्बा वासियों ने बताया कि उक्त जमीन पीडब्ल्यूडी की है। जिस पर एन एच 727 नेशनल हाईवे के चौड़ीकरण  का कार्य होना है। और इसके लिए पीडब्ल्यूडी एन एच 727 के अधिशासी अभियंता द्वारा नगर पंचायत प्रशासन को नोटिस जारी करते हुए इस जमीन पर कोई निर्माण कार्य न करने की चेतावनी दी जा चुकी है।और उक्त जमीन का मामला उच्च न्यायालय में भी विचाराधीन चल रहा है।
 
उसके बावजूद भी नगर पंचायत प्रशासन पीडब्ल्यूडी द्वारा मिला नोटिस को नजरअंदाज करते हुए और उच्च न्यायालय में लंबित वाद को दरकिनार करते हुए हठधर्मिता के तहत नगर पंचायत प्रशासन द्वारा  हाईवे की जमीन पर जिम पार्क का निर्माण करना शुरू कर दिया। जिससे ग्रामीणों में उत्पन्न हुए भारी जन आक्रोश के तहत कस्बा बासियों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। भारी विरोध प्रदर्शन के चलते मौके पर पहुंचे जिला प्रशासन ने आनंन-फानन उक्त अवैध निर्माण को रुकवा दिया गया। खीरी कस्बा वासियों के अनुसार उक्त जमीन पीडब्ल्यूडी की बताई जाती है।
 
अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी द्वारा नगर पंचायत को नोटिस जारी किए जाने की भी बात सामने आई है। बताते चले इससे पूर्व में भी तहसील प्रशासन और एसडीएम सदर द्वारा इस पर किसी तरह के निर्माण पर रोक लगाई जा चुकी है ।ऐसा खीरी कस्बा वासियों का कहना है ।इस पर एन एच 727 का चौड़ीकरण  होना है ।इस कारण से भी इस पर रोक लगाई जाने का नोटिस पीडब्ल्यूडी द्वारा दिया जा चुका है ।फिलहाल काम रुकवा दिया गया है ।   न्यायालय में मामला लंबित होने के बाद भी हाईवे की जमीन पर जबरन जिम पार्क बनवाने पर नगर पंचायत आमादा नजर आ रहा है।
 
इस मसले पर जब नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी से जानकारी चाही गई तो उन्होंने बताया कि पीडब्ल्यूडी द्वारा मुझे कोई नोटिस नहीं मिला है। फिलहाल काम रुकवा दिया गया है। यह पार्क आबादी की जमीन जो एसडीएम द्वारा खाली कराई गई थी इस पर पार्क बनवाने का विधायक के समक्ष इससे पूर्व के अधिशासी अधिकारी द्वारा प्रस्ताव रखा गया था। उक्त जमीन पट्टी जयद्रथ में स्थित है ।यह सरकारी अभिलेखों में सरकारी जमीन के रूप में दर्ज कागजातहै।
 
वही नगर पंचायत अध्यक्ष खीरी का कहना है की गाटा संख्या 132, 133, 131 ,की जमीन तहसील के राजस्व अभिलेखों में सरकारी जमीन के रूप में दर्ज कागजातहै। कुछ कस्बा खीरी में प्रॉपर्टी डीलिंग का काम करने वाले लोग फर्जी विरोध कर रहे हैं। हमें पीडब्लूडी से कोई नोटिस नहीं मिली है‌। बल्कि हमने स्वयं एन एच 727 न के अधिशासी अभियंता को कई बार पत्र भेजे हैं। कि हमको कई नाले नाली बनवाना है यह जिम सांसद जी के अनुसार हमें दिया गया और उनकी निधि से बनवाया जा रहा है। इसके लिए मैं उच्च अधिकारियों से बात करूंगा। कुछ लोग अपने निजी स्वार्थ के लिए कस्बे के विकास कार्य में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel