माईनिंग टास्क फोर्स की मासिक बैठक सम्पन्न, दिये गये कई आवश्यक निर्देश

माईनिंग टास्क फोर्स की मासिक बैठक सम्पन्न, दिये गये कई आवश्यक निर्देश

माईनिंग टास्क फोर्स की मासिक बैठक सम्पन्न, दिये गये कई आवश्यक निर्देश

संवाददाता : हजारीबाग

उपायुक्त नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में शनिवार को जिला स्तरीय माईनिंग टास्क र्फोस की बैठक समाहरणालय सभागार में सम्पन्न हुई।

        टास्क फोर्स की बैठक में बालू, पत्थर, कोयला के अवैध खनन एवं व्यापार, परिवहन की रोकथाम पर गहन समीक्षा की गई। टास्क फोर्स की बैठक में खनन अधिकारी ने जानकारी दी कि अप्रैल माह में विभिन्न विभागों द्वारा कुल 80 कारवाई करते हुए 118 अवैध परिवहन में प्रयुक्त वाहनों को जब्त किया गया है। 18 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कर 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। खनन विभाग द्वारा वाहनों से 4.37 लाख रुपए एवं कार्य विभाग एवं अन्य से 195.25 लाख रुपए का जुर्माना वसूला गया है।

              जबकि परिवहन विभाग द्वारा 22 वाहनों से परिवहन नियमो के उल्लंघन मामले 3,46,300 रुपए, 31 वाहनों पर तिरपाल नहीं ढक कर परिवहन मामले में 3.41 लाख एवं 5 ओवरलोड वाहनों से 1.43 लाख रूपए का दण्ड की वसूली की गई है। बैठक में  माह अप्रैल में  अंचल, थाना, खनन एवं परिवहन सहित संबंधित विभागों के द्वारा एकल एवं संयुक्त स्तर पर की गई कार्रवाई की समीक्षा की एवं उपायुक्त ने समन्वय बनाकर खनन माफियाओं पर अंकुश लगाने के ठोस, प्रभावी व निरन्तर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा आवश्यकतानुसार अपने सूचना तंत्र को अधिक प्रभावी बनाकर कार्रवाई की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया। पुलिस अधीक्षक चौथे मनोज रतन ने टास्क फोर्स को योजनाबद्ध तरीके से कारवाई करने बल दिया और कहा आवश्कता के अनुसार पर्याप्त संख्या में फोर्स उपलब्ध कराया जाएगा।

माफियाओं की कमर तोड़ने के लिए रणनीति के तहत् जब्त किये गये वाहनों एवं दोषियों पर माईनिंग, परिवहन एक्ट सहित अन्य सुसंगत धाराओं के तहत एकसाथ कार्रवाई करने का निर्देश दिया। बैठक में उपायुक्त ने इको सेसेटिव जोन एवं प्रतिबंधित क्षेत्रों पर संचालित अवैध क्रशरों को तुरंत ध्वस्त करने उनका विद्युत कनेक्शन विच्छेद करते हुए फौरी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। साथ ही अवैध तरीके से संचालित ईंट भट्ठों पर भी का कारवाई करने का निर्देश पुलिस व अंचलाधिकारियों को दिया।

          एनजीटी के गाइडलाइन के अनुरूप 10 जून के बालू उठाव पर लागू प्रतिबंध का अनुपालन अपने अपने क्षेत्र में सुनिश्चित करने के लिए कारवाई करने का भी निर्देश बैठक में पुलिस व क्षेत्रीय अधिकारियों को दिया गया। वहीं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को मानक अनुरूप व्यवसाय नहीं करने वालों उद्यमों, क्रशर आदि पर प्रावधान के अनुरूप कार्रवाई करने, लाईसेंस रद्द करने जैसी कार्रवाई करने तथा दिये गये नोटिस का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

                     लोकल डिजास्टर से सामान्य स्थिति बहाली के मद्देनजर उपायुक्त ने थाना पुलिस एवं प्रखण्ड प्रशासन को आवश्यक सेवा प्रदाता विभागों के साथ सहयोग कर आवश्यक सेवा बहाली में मदद करने का निर्देश दिया साथ ही प्रभावित इलाकों में स्वयं जाकर स्थित को सामान्य बनाने में अपेक्षित सहयोग करने की बात कही। मौके पर उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक के अलावा अपर समाहर्ता राकेश रौशन, एसडीओ सदर विद्या भूषण कुमार, वन प्रमण्डल पदाधिकारी, सहायक समाहर्ता शताब्दी मजूमदार, जिला खनन पदाधिकारी, परिवहन पदाधिकारी सहित अंचलाधिकारी, थाना प्रभारी, टास्क फोर्स के अन्य सदस्य मौजूद थे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel