नवरात्र के पहले दिन मठ मंदिरों में श्रद्धालु कर रहे पूजा पाठ

नवरात्र के पहले दिन मठ मंदिरों में श्रद्धालु कर रहे पूजा पाठ

स्वतंत्र प्रभात

मिल्कीपुर, अयोध्या।आज से नवरात्रि शुरू हो गया है। मंदिरों में माता रानी का जयकारा लग रहा है। वहीं इसी के साथ हिंदू नववर्ष का भी प्रारंभ हुआ है। चैत्र नवरात्रि के पहले दिन दुर्गा मंदिरों में सुबह से पूजा-अर्चना की जा रही है। श्रद्धालुओं की लंबी लाइन देवी मां के मंदिर के बाहर लगी हुई है। भक्तगण मां दुर्गा के जयकारे लगा रहे हैं। नवरात्रि के नौ दिन माता रानी के नौ रूपों की पूरे विधि विधान के साथ पूजा की जाती है। आज चैत्र नवरात्रि का पहला दिन है, इस दिन माता शैलपुत्री की आराधना होती है। माता रानी का आशीर्वाद पाने के लिए और उनकी भक्ति में भक्तगण उपवास रखते हैं। 

चैत पक्ष के नवरात्रि में माता रानी के व्रत का बहुत ही महत्त्व माना जाता है। इस नवरात्रि में माता रानी के भक्तों के द्वारा पूजन अर्चन कर व्रत रखा जाता है। और आज सुबह से ही भक्तों का मंदिरों में ताता लगा हुआ है। मां को मनाने के लिए भक्त विधि विधान पूर्वक पूजन अर्चन करते हैं, सुख दुख में माता रानी हमेशा साथ रहने की करने की कामना करते हैं।

मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र के जालपा भवानी, महर्षि बामदेव तपोस्थली, आदिशक्ति माता मंदिर, कामाख्या धाम मंदिर, मुर्तिहा भवानी मंदिर, उसरहन भवानी माता मान देवी के मंदिर में भक्तों का ताता लगा हुआ है । इनायत नगर क्षेत्र के दुर्गन मंदिर में भक्तों का तांता लगा हुआ है। आज प्रथम नवरात्रि माता शैलपुत्री का है। जिनका पूजन अर्चन करने से हर मनोकामना की पूर्ति होती है। जय माता दी की गूंज मंदिरों में सुनाई दे रही है। मंदिर के बाहर फूल माला आदि व माता रानी की चुनरी की दुकानें भी सजी है।

वही मां के भक्तों ने बताया कि माता रानी के नव व्रत रहने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। और सुख शांति धन धान्य की पूर्ति होती है ।हिंदू धर्म में मां का ही बहुत बड़ा महत्व होता है। मां जननी की आराधना से पृथ्वी प्रशस्ति की उत्पत्ति हुई।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

चीन की चुनयिंग अमेरिका विरोधी बनी वाइस फॉरेंन मिनिस्टर, विदेश मंत्रालय की स्पोक्सपर्सन थीं प्रमोशन से पहले, वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी को बढ़ा रहीं आगे चीन की चुनयिंग अमेरिका विरोधी बनी वाइस फॉरेंन मिनिस्टर, विदेश मंत्रालय की स्पोक्सपर्सन थीं प्रमोशन से पहले, वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी को बढ़ा रहीं आगे
International Desk चीन के विदेश मंत्रालय की स्पोक्सपर्सन हुआ चुनयिंग का प्रमोशन हो गया है। वह अब वाइस फॉरेंन मिनिस्टर...

Online Channel